Cricket की दुनिया में कहा जाता है कि जिस क्रिकेटर की हाइट यानी कद जितना ऊंचा होगा, उसके सफ़ल होने के चांस अधिक होंगे. जैसे लंबा क्रिकेटर पुल/हुक शॉट अच्छे से खेल लेगा, लंबा बॉलर पिच से अतिरिक्त उछाल प्राप्त कर सकेगा और स्पिनर्स भी हाइट की बदौलत एक्स्ट्रा विकेट चटका सकते हैं.

मगर अतीत में कई ऐसे क्रिकेटर्स हुए हैं जिन्होंने इस फ़ैक्ट को ग़लत साबित किया है. वो भले ही छोटे कद के रहे हों लेकिन उन्होंने अपनी प्रतिभा से बड़े-बड़े धमाके कर सबको चकित कर दिया. चलिए आज जानते हैं छोटे कद वाले प्रतिभावान क्रिकेटर्स(Shortest Cricketers) के बारे में…

ये भी पढ़ें: युवराज, कैफ़ या जडेजा नहीं, बल्कि ये क्रिकेटर था भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे अच्छा फ़ील्डर

10. सुनील गावस्कर-5.4 फ़ीट 

सुनील गावस्कर इंडिया को 1983 में पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाली टीम का हिस्सा था. ये मैदान पर बॉलर्स की बखिया उधेड़ने में माहिर थे, इन्हें प्यार से लोग लिटिल मास्टर कहकर बुलाते थे. ये टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ हैं. इन्हें 1980 में विजडन क्रिकेटर्स ऑफ़ द ईयर के रूप में नामित किया गया था.

Sunil Gavaskar
Source: CricketMash

9. तातेंदा ताइबू- 5.4 फ़ीट 

ज़िम्बाब्वे के ये पूर्व क्रिकेटर अपने दौर के बहुत अच्छे विकेट कीपर-बैट्समैन रहे हैं. ये सबसे कम उम्र(20 साल 358 दिन) में किसी टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले क्रिकेटर हैं. तातेंदा ताइबू(Tatenda Taibu) ने अपनी टीम के लिए तीनों फ़ॉर्मेट में 5,198 रन बनाए थे.

Tatenda Taibu,
Source: liverpoolecho

8. केदार जाधव- 5.41 फ़ीट 

केदार जाधव ने 2014 में इंडियन टीम के लिए डेब्यू किया था. ये बैटिंग के साथ ही बॉलिंग करने के लिए भी जाने जाते हैं. महाराष्ट्र का ये क्रिकेटर 2019 के वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम का हिस्सा था. इन्हें टीम में बतौर ऑलराउंडर सेलेक्ट किया जाता है.

Kedar Jadhav
Source: ESPNcricinfo

7. सचिन तेंदुलकर- 5.41 फ़ीट 

सचिन तेंदुलकर को भला कौन नहीं जानता, उन्हें तो लोग क्रिकेट की दुनिया का भगवान कहते हैं. इनके नाम 34,000 इंटरनेशनल रन्स का रिकॉर्ड है जो शायद ही कभी टूटेगा. इनके नाम 100 शतक बनाने का भी रिकॉर्ड है. इनमें टेस्ट में 51 और वनडे में 49 सेंचुरी शामिल हैं.

sachin tendulkar
Source: times

Shortest Cricketers

6. गुंडप्पा विश्वनाथ- 5.3 फ़ीट 

ये एक दाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज़ थे जो भारतीय टीम के लिए खेलते थे. इन्होंने अनपी टीम के लिए 14 सेंचुरी बनाई थी और मज़े की बात ये है जब भी इन्होंने सेंचुरी मारी इंडियन टीम जीती. गुंडप्पा विश्वनाथ ने अपने टेस्ट डेब्यू में भी सेंचुरी मारी थी. 

Gundappa Vishwanath
Source: espncricinfo

5. मोमिनुल हक- 5.28 फ़ीट 

चटगांव-बांग्लादेश के एक बहुत ही प्रतिभाशाली बाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं मोमिनुल हक. ये स्पिन गेंद को खेलने में माहिर थे. ये बांग्लादेश के एक मात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट मैच में लगातार 11 हाफ़ सेंचुरी बनाई हैं. 

mominul haque cricketer
Source: cricketcountry

4. पार्थिव पटेल- 5.25 फ़ीट 

ये भी एक प्रतिभाशाली विकेट कीपर-बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने इंडियन टीम में 17 साल की उम्र में ही खेलना शुरू कर दिया था. ऐसा करने वाले वो पहले इंडियन विकेट कीपर हैं. 2017 में इन्होंने गुजरात की टीम को रणजी में लीड किया था और इनकी टीम ने रणजी ट्रॉफ़ी भी जीती थी. इनका नाम भी Shortest Cricketers की लिस्ट में शामिल हैं.

Parthiv Patel
Source: indiatvnews

3. मुशफिकुर रहीम-  5.25 फ़ीट 

बांग्लादेश के इस पूर्व कप्तान का नाम देश के सफ़लतम क्रिकेटर्स में शुमार है. इन्होंने 2005 में अपनी टीम के लिए डेब्यू किया था. इनके नाम बतौर विकेट कीपर 2 दोहरे शतक बनाने का भी रिकॉर्ड है. 

Mushfiqur Rahim, Bangladesh
Source: cricketaddictor

2. वाल्टर कॉर्नफ़ोर्ड- 5 फ़ीट 

1930 के दशक में जब इंग्लैंड की टीम ने न्यूज़ीलैंड का दौरा किया था तब ये उसका हिस्सा थे. Walter Cornford एक विकेट कीपर थे और इन्हें प्यार से लोग Tich कहकर बुलाते थे. इन्होंने फ़र्स्ट क्लास श्रेणी में 6,500 रन बनाए थे. 

Walter Cornford, England
Source: crictracker

1. क्रूगर वैन विक- 4.75 फ़ीट 

ये सबसे छोटे कद के क्रिकेटर(Shortest Cricketers) हैं जो न्यूज़ीलैंड के लिए खेलते थे. Kruger Van Wyk साउथ अफ़्रीका में जन्मे थे और वहां 5 साल तक क्रिकेट भी खेला. मगर उनकी नेशनल टीम में जगह न बना पाने के बाद वो न्यूज़ीलैंड आ गए और इनकी टीम में कड़ी मेहनत कर सेलेक्ट हुए. ये विकेट कीपर थे इन्होंने कीवियों के लिए 2012 में डेब्यू किया था. 

Kruger van Wyk
Source: crictracker

इन क्रिकेटर्स ने साबित किया है कि क्रिकेटर बनने के लिए लम्बाई, नहीं काब़िलियत मायने रखती है.