BCCI ने IPL 2022 के लिए दो नई टीम्स की घोषणा कर दी है. ये नई टीम्स होंगी लखनऊ और अहमदाबाद की, जिन्हें हाल ही में हुई नीलामी में दो बड़ी कंपनियों ने ख़रीदा है. ये नीलामी हज़ारों करोड़ रुपये की हुई जो IPL के आलीशान रुतबे की तरफ इशारा करता है.

अब सबके मन में यही सवाल उठ रहा है कि इन 2 टीम्स के ओनर कौन हैं और अब आईपीएल का प्रारूप कैसा होगा. इन सवालों के जवाब हम आपके लिए लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें: IPL और कॉन्ट्रोवर्सी का रिश्ता बहुत पुराना है, क्रिकेट मैदान पर हुए ये 8 कांड तो बस एक झांकी हैं 

कौन हैं लखनऊ टीम का मालिक?

Sanjiv Goenka of RPSG
Source: thestatesman

लखनऊ की टीम को RPSG ने 7090 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. इसके ओनर हैं संजीव गोयनका. वो पहले राइजिंग पुणे सुपरजायंट के मालिक भी रह चुके हैं. इस इंडियन बिज़नेस टायकून की कुल संपत्ति 20,000 करोड़ रुपये है. लखनऊ फ़्रेंचाइजी के अलावा उनके पास ATK फ़ुटबॉल टीम भी है, जिसने इंडियन सुपर लीग में हिस्सा लिया था. RPSG ग्रुप बिजली, रिटेल, मीडिया, एजुकेशन, स्पोर्ट्स जैसी फ़ील्ड्स में एक्टिव है.

ये भी पढ़ें: IPL के वो 13 क्रिकेटर्स जिनको कुछ सालों पहले तक कोई नहीं जानता था आज हैं सबके फ़ेवरेट 

कौन हैं अहमदाबाद टीम के ओनर?

cvc capital partners logo
Source: sempreinter

CVC कैपिटल पार्टनर्स ने अहमदाबाद की टीम को 5,625 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. ये सिंगापुर बेस्ड फ़ॉरेन इनवेस्टर Irelia Company PTE ltd की कंपनी है. ये स्पोर्ट्स की दुनिया में नया नाम नहीं हैं. इन्होंने इससे पहले रग्बी, अंतराष्ट्रीय बॉलीवॉल, फ़ॉर्मूला वन में निवेश किया है. कुछ समय पहले इन्होंने Spanish La Liga की एक फ़ुटबॉल टीम को भी ख़रीदा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनकी कुल संपत्ति लगभग 125 बिलियन डॉलर की है. 

कैसा होगा अब आईपीएल का प्रारूप

Indian Premier League Franchises
Source: bcci

अब से आईपीएल में 10 टीमें खेलेंगी. 2022 में कुल 74 मैच खेले जाएंगे, जिनमें 7 घरेलू मैदान और 7 विरोधी टीम के मैदान पर खेले जाएंगे. हर टीम को 25 खिलाड़ी रखने की अनुमति है, जिनमें 8 विदेशी खिलाड़ी होते हैं. ऐसे में अब जब आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होगी तो उसमें 50 नए खिलाड़ी हिस्सा ले सकेंगे. नीलामी में 8 फ़्रेंचाइजी के सभी खिलाड़ी नीलामी पूल में वापस आ जाएंगे. नीलामी में 'राइट टू मैच' कार्ड के साथ कुछ खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाए रखने की अनुमति होती है. हालांकि, अभी नई नीलामी के नियम बीसीसीआई ने घोषित नहीं किए हैं.

अगले सीज़न में अब धमाल देखने को मिलेगा.