Merv Hughes Unique Hat-trick: इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज़ के लिए हैट्रिक (Hat-Trick) लेना एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है. वर्ल्ड क्रिकेट में अब तक कई गेंदबाज़ हैट्रिक (Hat-Trick) ले चुके हैं. इनमें से कई गेंदबाज़ तो ऐसे भी हैं जो एक से अधिक बार ‘हैट्रिक’ ले चुके हैं. लेकिन पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ मर्व ह्यूज (Merv Hughes) जैसी ‘हैट्रिक’ इंटरनेशनल क्रिकेट में शायद ही कोई ले पाया हो.

ये भी पढ़ें: Timeless Test: टेस्ट क्रिकेट इतिहास का वो अनोखा मैच जो पूरे 12 दिनों तक चला, फिर भी रहा ड्रॉ

दरअसल, सन 1988 में ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में वेस्टइंडीज़ और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गये एक टेस्ट मैच में मर्व ह्यूज (Merv Hughes) ने एक ऐसी अनोखी हैट्रिक लगाई, जिसे आज तक कोई दूसरा गेंदबाज़ दोहरा नहीं पाया. ह्यूज ने ये ‘हैट्रिक’ टेस्ट मैच की 2 अलग-अलग इनिंग्स के 3 अलग-अलग ओवरों में पूरी की थी. दौरान उन्होंने Curtly Ambrose, Patrick Patterson और Gordon Greenidge को पवेलियन भेजा था. क्रिकेट में ऐसे रेकॉर्ड संयोग से ही बनते हैं.

westsdcc

Australia vs West Indies

बात दिसंबर 1988 की है. पर्थ टेस्ट में वेस्टइंडीज़ की पहली पारी में मर्व ह्यूज (Merv Hughes) ने अपने 36वें ओवर की अंतिम गेंद पर Curtly Ambrose (8) को विकेटकीपर इयान हिली के हाथों आउट किया. इसके बाद ह्यूज ने अपने 37वें की पहली गेंद पर Patrick Patterson (1) को डोडेमेड के हाथों कैच कराया. इसी के साथ वेस्टइंडीज की पहली पारी 123.1 ओवरों में 449 रनों पर समाप्त हो गयी. मर्व ह्यूज ने पहली पारी में 5 विकेट झटके. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम पहली पारी में 395 रनों पर सिमट गई.

ये भी पढ़ें: क्रिकेट इतिहास के वो 10 अद्भुत रिकॉर्ड्स, जो ‘गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में भी दर्ज हैं

वेस्टइंडीज़ की दूसरी पारी शुरू हुई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से गेंदबाज़ी का ज़िम्मा मर्व ह्यूज (Merv Hughes) के पास था. ह्यूज ने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर वेस्टइंडीज़ के सलामी बल्लेबाज़ Gordon Greenidge (0) को LBW कर अपनी हैट्रिक पूरी की. इस तरह से उनकी ये हैट्रिक 3 अलग-अलग ओवरों में पूरी हुई जो अपने आप में एक अजूबा है. मर्व ह्यूज ने दूसरी पारी में कुल 8 विकेट झटके.

Cricket

वेस्टइंडीज़ ने अपनी दूसरी पारी 349 रनों पर घोषित कर दी. अब ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए कुल 404 रनों की दरकार थी. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी दूसरी पारी में केवल 234 रनों पर सिमट गई. इस तरह से वेस्टइंडीज़ ने इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 169 रनों की शिकस्त दी. मर्व ह्यूज ने इस टेस्ट में कुल 13 विकेट झटके, लेकिन वेस्टइंडीज़ के कर्टली एम्ब्रोस के 8 विकेट इन पर भारी पड़े.

Merv Hughes का इंटरनेशनल करियर

मर्व ह्यूज (Merv Hughes) ने 13 दिसंबर, 1985 को भारत के ख़िलाफ़ एडिलेड टेस्ट मैच में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. सन 1985 से 1994 तक उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 53 टेस्ट और 33 वनडे मैच खेले. ह्यूज ने 53 टेस्ट मैचों में 28.83 की औसत से 212 विकेट और 33 वनडे मैचों में 38 विकेट हासिल किए.

Cricket

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज़ मर्व ह्यूज (Merv Hughes) को साल 2021 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया था.