IPL दुनिया की सबसे बड़ी T-20 लीग है. इसमें खेलना हर क्रिकेटर का सपना होता है. यहां खिलाड़ियों का एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ ही पैसों की भी बारिश होती है. इसलिए हर साल आईपीएल की नीलामी में सैंकड़ों खिलाड़ियों पर दांव लगता है.

Ishan Kishan
Source: patrika

इस बार IPL Auction 2022 में 600 प्लेयर्स को शामिल किया गया था. इनमें से सबसे महंगे खिलाड़ी रहे ईशान किशन जिन्हें मुंबई इंडियन्स ने 15.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर ख़रीदा. चलिए इसी बात पर आपको हर सीज़न में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों के बारे में भी बता देते हैं.  

ये भी पढ़ें:  वो 6 खिलाड़ी जिन्होंने रणजी में किया शानदार प्रदर्शन, लेकिन सेलेक्टर्स IPL के आगे कुछ देख ही नहीं रहे 

1. महेंद्र सिंह धोनी 

इंडियन टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. कैप्टन कूल धोनी को ख़रीदने के लिए तब CSK ने पूरा ज़ोर लगा दिया था.

MS Dhoni
Source: indianexpress

2. केविन पीटरसन और एंड्रयू फ़्लिंटॉफ़ 

2009 की नीलामी में दो खिलाड़ियों की संयुक्त रूप से सबसे अधिक बोली लगी थी. ये दोनों ही खिलाड़ी इंग्लैंड के थे. पहले थे एंड्रयू फ़्लिंटॉफ़ और दूसरे केविन पीटरसन. फ़्लिंटॉफ़ को चेन्नई सुपर किंग्स ने और पीटरसन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 9.8 करोड़ रुपये में ख़रीदा था.

Kevin Pietersen- Andrew Flintoff
Source: thetimes

3. शेन बॉन्ड और कीरोन पोलार्ड 

IPL 2010 की नीलामी में भी दो खिलाड़ियों को सबसे अधिक रुपये में ख़रीदा गया था. पहले न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ शेन बॉन्ड और दूसरे वेस्टइंडीज़ के ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड. बॉन्ड को कोलकाता नाइट राइडर्स और पोलार्ड को मुंबई इंडियंस ने 4.8 करोड़ रुपये की बोली लगाकर ख़रीदा था.

Shane Bond- Kieron Pollard
Source: criccrunch

4. गौतम गंभीर  

पूर्व इंडियन ओपनर गौतम गंभीर को 2011 में सबसे अधिक बोली लगाकर कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया था. KKR ने 14.9 करोड़ रुपये में उन्हें ख़रीदा था.

Gautam Gambhir
Source: orissapost

5. रविंद्र जडेजा 

जादू के नाम से फ़ेमस ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को 2012 में सीएसके ने 12.8 करोड़ रुपये की बोली लगाकर उन्हें अपने साथ जोड़ा था.

Ravindra Jadeja
Source: rediff

6. ग्लेन मैक्सवेल  

ऑस्ट्रेलियन ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को मुंबई इंडियंस ने 2013 में 6.3 करोड़ में ख़रीदा था. ये उस सीज़न के सबसे महंगे खिलाड़ी थे.

Glenn Maxwell
Source: cricketaddictor

7. युवराज सिंह 

इंडियन टीम के धाकड़ ऑलराउंडर युवराज सिंह को 2014 में 14 करोड़ रुपये की बोली लगाकर RCB ने अपने साथ जोड़ा था. अलगे साल 2015 में दिल्ली कैपिटल्स ने उनपर 16 करोड़ रुपये ख़र्च उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था. ये 6 साल तक आईपीएल के इतिहास(IPL History) के सबसे महंगे खिलाड़ी बने रहे थे.

Yuvraj Singh
Source: crickettimes

IPL History

8. शेन वॉटसन 

ऑस्ट्रेलिया के एक और ऑलराउंडर शेन वॉटसन के लिए 2016 में को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सबसे अधिक बोली लगाई थी. आरसीबी ने 9.5 करोड़ रुपये में उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था.

Shane Watson
Source: indiatvnews

9. बेन स्टोक्स 

राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स ने 2017 की नीलामी में इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के लिए सबसे बड़ी बिड लगाई थी. उन्होंने 14.5 करोड़ रुपये ख़र्च कर उन्हें ख़रीदा था. तब बेन स्टोक्स आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी भी बन गए थे. अगले सीज़न यानी 2018 में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने उनके लिए सबसे बड़ी बोली लगाई थी. तब उन्होंने स्टोक्स को 12.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा था.

Ben Stokes (2017)
Source: cricketcountry

10. जयदेव उनादकट और वरुण चक्रवर्ती 

IPL 2019 की नीलामी में दो इंडियन्स पर सबसे अधिक बोली लगी थी और ये दोनों ही नए चेहरे थे. पेसर जयदेव उनादकट को राजस्थान रॉयल्स और स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को कोलकाता नाइट राइडर्स ने ख़रीदा था. इन दोनों के लिए 8.4 करोड़ रुपये की बोली लगी थी.

Jaydev Unadkat, Varun Chakravarthy (2019)
Source: crickex

11. पैट कमिंस 

ऑस्ट्रेलियन पेसर पैट कमिंस 2020 के सबसे महंगे आईपीएल खिलाड़ी बने थे. उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. इस बार उन्होंने आईपीएल इतिहास(IPL History) के सबसे महंगे बिकने वाले विदेशी खिलाड़ी का रिकॉर्ड बनाया था. 

Pat Cummins
Source: dnaindia

12. क्रिस मॉरिस 

दक्षिण अफ़्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस ने 2021 के ऑक्शन में सबको चौंका दिया था. उनके लिए राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये की बोली लगआ थी. इस तरह वो क्रिकेटर युवराज सिंह को पीछे छोड़ते हुए आईपीएल की हिस्ट्री(IPL History) के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए थे.

chris morris ipl
Source: crictracker

इन खिलाड़ियों पर धन की वर्षा हुई थी वर्षा.