भारत के नंबर वन जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने ज्यूरिख में आयोजित डायमंड लीग फ़ाइनल (Diamond League Final) का ख़िताब अपने नाम कर लिया है. नीरज फ़ाइनल में 88.44 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ चेक गणराज्य के जैकब वाडलेच और जर्मनी के जूलियन वेबर को पछाड़ कर चैंपियन बने हैं. इस तरह से नीरज चोपड़ा Diamond League ख़िताब जीतने वाले पहले भारतीय भी बन गए हैं. 

ये भी पढ़ें: भारत के ‘गोल्डन बॉय’ नीरज चोपड़ा जीते हैं बेहद लग्ज़री लाइफ़, जानिए कितनी है उनकी नेटवर्थ

पिछले कुछ सालों में नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थो वर्ल्ड में अपने शानदार प्रदर्शन से सनसनी फ़ैला दी है. पहले Tokyo Olympics में ‘गोल्ड मेडल’ जीतकर और अब ‘डायमंड लीग’ का ख़िताब अपने नाम कर नीरज दुनिया के नंबर 2 खिलाड़ी बन गए हैं. साल 2022 में World Championships में भी नीरज कुछ ही अंकों से ख़िताब जीतने से रह गए थे. इस दौरान वो ‘सिल्वर मेडल’ जीतने में कामयाब रहे थे. 

चलिए जानते हैं अब वो कौन-कौन से वर्ल्ड रिकॉर्ड रह गए जिन्हें नीरज चोपड़ा भविष्य में तोड़ सकते हैं- 

1- Olympic Games

नीरज चोपड़ा ने साल 2020 के Tokyo Olympics में ‘गोल्ड मेडल’ जीतकर इतिहास रच दिया था. ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज भारत के पहले जैवलिन थ्रोअर बने थे. नीरज की नज़र अब ओलंपिक के रिकॉर्ड पर होगी. ओलंपिक में सबसे अधिक 90.57 मीटर जेवलिन फेंकने का रिकॉर्ड नॉर्वे के Andreas Thorkildsen के नाम है. एंड्रियास ने ये रिकॉर्ड साल 2008 के Beijing Olympic में बनाया था. 

livemint

2- Commonwealth Games

नीरज चोपड़ा साल 2022 में बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) से ठीक पहले चोटिल हो गए थे, जिस कारण वो इस टूर्नामेंट में भाग नहीं ले पाए थे. पाकिस्तान के अरशद नदीम के नाम कॉमनवेल्थ गेम्स में सबसे ज़्यादा (90.18 मीटर) जेवलिन फ़ेंकने का रिकॉर्ड है. नदीम ने ये रिकॉर्ड Commonwealth Games 2022 में बनाया था. अब नीरज के पास साल 2026 में ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में होने वाले ‘कॉमनवेल्थ गेम्स’ में ये रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. 

hindustantimes

2- World Championships

नीरज चोपड़ा ने साल 2022 में वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championships) के दौरान ‘सिल्वर मेडल’ जीता था. इस दौरान वो ‘वर्ल्ड चैंपियनशिप’ में ‘सिल्वर मेडल’ जीतने वाले पहले भारतीय जेवलिन थ्रोअर बने थे. नीरज भविष्य में World Championships का अब तक का 92.80 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं, जो आज भी चेक गणराज्य के Jan Zelezny के नाम है.

hindustantimes

3- Asian Games

नीरज चोपड़ा ने साल 2018 में इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित इस टूर्नामेंट में ‘गोल्ड मेडल’ जीता था. लेकिन नीरज एशियन गेम्स में चीन के Zhao Qinggang का 89.15 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गये थे. Zhao ने ये रिकॉर्ड साल 2014 में बनाया था, जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. साल 2023 में चीन के Hangzhou में होने वाले Asian Games के दौरान नीरज की नज़र इस रिकॉर्ड को तोड़ने पर होगी.

4- Asian Championships

नीरज चोपड़ा ने साल 2017 में भुवनेश्वर आयोजित एशियन चैंपियनशिप (Asian Championships) में ‘गोल्ड मेडल’ जीत चुके हैं. एशियन चैंपियनशिप में आज भी 86.72 मीटर जेवलिन फ़ेंकने का रिकॉर्ड चायनीज़ ताइपेई Cheng Chao-tsun के नाम है. चेंग ने ये रिकॉर्ड 22 अप्रैल 2019 को ‘दोहा एशियन चैंपियनशिप’ के दौरान बनाया था. 

indiafantasy

5- South Asian Games

नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में गुवाहाटी/शिलांग में आयोजित दक्षिण एशियाई खेलों (South Asian Games) के दौरान ‘गोल्ड मेडल’ जीता था. इसके बाद साल 2019 में नेपाल के काठमांडू में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने रिकॉर्ड 86.29 मीटर जेवलिन फेंककर ‘गोल्ड मेडल’ अपने नाम किया था. आज भी ‘साउथ एशियन गेम्स’ में नदीम का ये रिकॉड कोई तोड़ नहीं पाया है. 

News13sports

अगर जैवलिन थ्रो के इतिहास की बात करें तो आज भी 98.48 मीटर थ्रो करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड चेक गणराज्य के Jan Zelezny के नाम है. जेन ने ये रिकॉर्ड 25 मई 1996 को जर्मनी में Athletics Meet के दौरान बनाया था. इसके अलावा जेन 95.66 मीटर, 95.54 मीटर, 94.64 मीटर और 94.02 मीटर जेवेलिन फ़ेंकने का रिकॉर्ड भी बना चुके हैं.

Jan Zelezny

athleticsweekly

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जर्मनी के Johannes Vetter हैं, जिन्होंने 06 सितंबर 2020 को 97.76 मीटर जैवलिन फ़ेंका था. जोहानिस इसके अलावा 96.29 मीटर, 94.44 मीटर और 94.20 मीटर  जेवेलिन फ़ेंक चुके हैं. वर्तमान में दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी ग्रेनाडा के Anderson Peters के नाम 93.07 मीटर का जैवलिन थ्रो है.