IPL का नाम आते ही लोगों के बीच में महंगे खिलाड़ियों की बातें होने लगती हैं. किस टीम ने कितना महंगा खिलाड़ी ख़रीदा, किस खिलाड़ी के नाम पर सबसे ज़्यादा बोली लगी. इसी साल की बात करें तो ईशान किशन के लिए मुंबई ने एक लम्बी बिड की और ईशान को अपनी टीम के लिए 15.25 करोड़ में ख़रीदा. लेकिन कई बार महंगे ख़रीदे खिलाड़ी टीम के काम नहीं आते, काम आते हैं, वो जिनके ऊपर टीम बहुत कम या यूं कहें की सबसे कम पैसे ख़र्च करती हैं. ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं, जिन्हें टीम ने ख़रीदा तो सस्ते में, लेकिन उन्होंने टीम को दिया अपने खेल से जीत का महंगा तोहफ़ा. 

1. मुस्तफ़िज़ूर रहमान

साल 2016 में सनराइजेज़ हैदराबाद ने मुस्तफ़िज़ूर को मात्र 1.4 करोड़ में ख़रीदा था. इस साल कई भारतीय और अंतरराष्ट्रीय तेज़ गेंदबाज़ों पर जमकर बोली लगी थी. लेकिन मुस्तफ़िज़ूर को ख़रीदना सनराइजे़ज़ के लिए एक फ़ायदे का सौदा साबित हुआ. मुस्तफ़िज़ूर ने साल 2016 के सीज़न में 6.90 की औसत से 17 विकेट हासिल किए थे. T-20 में ये आंकड़ा शानदार है.  


ये भी पढ़ें: IPL 2020: ये हैं IPL के इतिहास के वो 5 रिकॉर्ड जिन्हें शायद कोई नहीं तोड़ पायेगा

Mustafizur Rahman
Source: cricleo

2. Mitchell McClenaghan

मुंबई इंडियंस को बड़ी बोली लगा कर खिलाड़ियों को ख़रीदने के लिए जाना जाता है. लेकिन Mitchell McClenaghan के केस में इसका उल्टा हुआ था. साल 2015 में इस तेज़ गेंदबाज़ को मुंबई ने मात्र 30 लाख रुपये में ख़रीदा था. इस साल Mitchell McClenaghan ने 18 विकेट झटके और फ़ाइनल में चेन्नई के खिलाफ़ शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 25 रन देकर 3 विकेट लिए, इस शानदार गेंदबाज़ी के कारण मुंबई ने 2015 सीज़न का IPL अपने नाम किया था.  

Mitchell McClenaghan
Source: scroll

3. युज़वेंद्र चहल

साल 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने चलह को मात्र 10 लाख रूपये में ख़रीदा था. चहल इसके पहले खेले गए तीन IPL सीज़न में सिर्फ़ एक मैच खेल पाए थे. लेकिन बैंगलोर के लिए चहल एक शानदार खिलाड़ी साबित हुए. उन्होंने बैंगलोर को अपनी गेंदबाज़ी की बदौलत कई बड़े मैचों में जीत दिलाई, साथ ही वो बैंगलोर के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ भी बनें.  


Yuzvendra Chahal
Source: indianexpress

4. आंद्रे रसेल

इस खिलाड़ी के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे, साल 2014 में कोलकाता ने आंद्रे को मात्र 60 लाख रुपये में ख़रीदा था. लेकिन इस खिलाड़ी की काबिलियत का अंदाजा शायद किसी को नहीं था. इसी सीज़न आंद्रे IPL के मैन ऑफ़ दी सीरीज़ भी बने और अपनी गेंदबाज़ी, बल्लेबाज़ी और फ़िल्डिंग से हर किसी को चौंका दिया था.

Andre Russell
Source: newindia

5. Lendl Simmons

Lendl को किसी भी टीम ने बिड में नहीं ख़रीदा था. लेकिन मुंबई को अपने एक ऑलराउंडर की जगह इस खिलाड़ी को टीम में लाना पड़ा. ये खिलाड़ी मात्र 90 लाख में मुंबई टीम में शामिल हुआ. लेकिन बैंटिग में Lendl ने कमाल कर दिया और 540 रन टूर्नामेंट में बना डाले जिसकी वजह से मुंबई IPL का टाइटल दूसरी बार जीतने में कामयाब रही थी.

Lendl Simmons
Source: IPL

6. एस. बद्रीनाथ

चेन्नई सुपर किंग में ब्रद्रीनाथ को मुश्किल से निकालने वाला खिलाड़ी कहा जाता था. लेकिन इसकी शुरुआत साल 2008 के ऑक्शन में हुई थी. जब इस शानदार खिलाड़ी को मात्र 12 लाख रुपये में ख़रीदा गया. इस खिलाड़ी ने चेन्नई टीम में 6 बिताए और 95 मैच भी खेले. जिसमें उन्होंने 30.65 की औसत से 1441 रन बनाए. लेकिन साल 2014 में इस खिलाड़ी पर किसी भी टीम ने दाव नहीं लगाया और वो बिना बिके ही IPL से बाहर हो गए.

S Badrinath
Source: Republic

7. शेन वॉटसन

राजस्थान रॉयल्स ने शेन वॉटसन को साल 2008 में मात्र 50 लाख रुपये में ख़रीदा था. लेकिन इस खिलाड़ी ने अपने शानदार खेल से IPL में मैन ऑफ दी सीरीज़ ट्राफ़ी हासिल की और राजस्थान को IPL का चैंपियन भी बनवाया था. जिसके बाद साल 2016 में रॉयल चैलेंजर्स ने उन्हें 2016 में सबसे बड़ी बोली लगा कर 9.5 करोड़ में खरीदा.  

shane watson
Source: ESPN

8. मयंक मारकंडे

इस लेग स्पिनर को मुंबई इंडियंस ने मात्र 20 लाख रुपये में ख़रीदा था. लेकिन 2018 सीज़न में इस खिलाड़ी ने हर किसी का दिल जीत लिया. इस खिलाड़ी की गेंदबाज़ी का जवाब कई बड़े बैटर के पास नहीं था. छोटे से करियर में ही इस खिलाड़ी ने धोनी और रायडू जैसे खिलाड़ियों का विकेट लेकर सनसनी फैला दी थी.  

इन खिलाड़ियों की लिस्ट ये बताती है कि महंगे और सस्ते होने से कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. अलग आपका खेल शानदार है तो दुनिया आपकी क़ीमत एक दिन ख़ुद समझेगी. अगर आपको भी ऐसे किसी खिलाड़ी के बारे में पता है, तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर ज़रूर बताएं