स्मार्टफ़ोन (Smartphone) आज के समय में हमारी ज़िंदगी का वो अहम हिस्सा बन गया है, जिसके बिना लोगों का खाना-पीना तक नहीं हज़म होता. अगर दिन भर में फ़ोन की तरफ़ एक नज़र न घुमाई जाए, तो दिन अधूरा-अधूरा सा लगता है. कुछ लोगों का तो इसे देखकर ही दिन शुरू होता है और नींद भी इसका दीदार करके ही आ पाती है. खाना ऑर्डर करने से लेकर गाने सुनने, मूवीज़ देखने, बिल भरने, गेम्स खेलने समेत ऐसी कई चीज़ें हैं, जो स्मार्टफ़ोन की वजह से ही मुमकिन हैं. 

यही वजह है कि ये धीरे-धीरे लैपटॉप और कंप्यूटर से भी कई मामलों में आगे निकलता जा रहा है. आज के समय में शायद ही ऐसे इक्का-दुक्का लोग होंगे, जिनके पास आपको कीपैड वाला फ़ोन दिखे. इसने डिजिटल वर्ल्ड में ऐसी क्रांति ला दी है, जो कभी-कभी अविश्वसनीय सी लगती है. साथ ही इसने कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स को भी मार्केट से गायब करवा दिया, जिनके गुडबाय कहने की कभी हमने उम्मीद भी नहीं की थी.

smartphone use
Source: pandasecurity

आज आपको हम कुछ उन्हीं गैजेट्स (Gadgets Replaced By Smartphone) के बारे में बताएंगे, जिनके गायब होने का ज़िम्मेदार अगर स्मार्टफ़ोन को ठहराया जाए, तो बिल्कुल भी ग़लत नहीं होगा.

Gadgets Replaced By Smartphone

1. कैलकुलेटर

मैथ्स का कोई सवाल हल करना हो, या फिर बिज़नेस में कोई कैलकुलेशन करनी हो, एक ज़माने में कैलकुलेटर हर घर में दिखाई देता है. कभी-कभी घर का छोटा-मोटा हिसाब या शॉपिंग बिल पर डिस्काउंट का जोड़-घटाना करने के लिए भी कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर लिया जाता था. लेकिन स्मार्टफ़ोन की एंट्री ने इसके वजूद पर सवाल खड़ा कर दिया. आजकल की जनरेशन मोबाइल में ही कैलकुलेटर का यूज़ कर लेती है. साइंटिस्ट, मैथमैटीशियन और फ़िज़िसिस्ट के अलावा शायद ही ऐसा कोई हो, जो अब फ़िज़िकल कैलकुलेटर का यूज़ करता हो. 

calculator
Source: wired

ये भी पढ़ें: 90s के बच्चों का बचपन इन 16 खिलौनों और गैजेट्स के बिना अधूरा था

2. डिजिटल कैमरा

डिजिटल कैमरा ने वापसी तो कर ली है, लेकिन वो सिर्फ़ फ़ोटोग्राफ़र्स के लिहाज़ से परफ़ेक्ट है. पहले मोबाइल फ़ोन में कैमरे की क्वालिटी लो होने के चलते लोग अपनी वेकेशन या किसी इवेंट में नॉर्मल फ़ोटोज़ खींचने के लिए भी डिजिटल कैमरा ले जाते थे. अब स्मार्टफ़ोन के कैमरे ही एक से एक धांसू क्वालिटी के आ रहे हैं. यही वजह है कि अब डिज़िटल कैमरों का क्रेज़ खत्म होने की कगार पर है.  (Gadgets Replaced By Smartphone)

digital camera old sony
Source: wikipedia

3. जीपीएस नैविगेशन

कभी आपने 'TomTom' या 'MapMyIndia' के बारे में सुना है? ख़ैर जब से स्मार्टफ़ोन में जीपीएस नैविगेशन बिल्कुल सटीक हो चुका है, तब से इन डिवाइसेज़ का वर्चस्व ही मिट गया है. हम पहले कई कार्स में भी जीपीएस नैविगेशन की डिवाइस फ़िट देखते थे. लेकिन स्मार्टफ़ोन के आने से इनको लोगों ने टाटा बाय बोल दिया. अब 'गूगल मैप्स' के ज़रिए आप आसानी से अपनी डेस्टिनेशन पर बिना रास्ता भटके पहुंच सकते हैं. 

gps navigation devices old
Source: ndrive

4. MP3 प्लेयर्स

शुरुआत में MP3 प्लेयर्स ने म्यूज़िक सीडी और कैसेट को हटाया. फिर बाद में स्मार्टफ़ोन ने MP3 प्लेयर्स को ही किक मारकर मार्केट से आउट कर दिया. अब ऐसा कोई नहीं है, जो गाने सुनने के लिए MP3 प्लेयर्स का इस्तेमाल करता है. मौजूदा समय में गाने स्ट्रीम करने के लिए ऐसी कई म्यूज़िक एप्स आ गई हैं. जिनको आप या तो इंटरनेट के ज़रिए या फिर फ़ोन में डाउनलोड करके अपनी मनपसंद के हिसाब से गाने सुन सकते हैं. (Gadgets Replaced By Smartphone)

mp3 player old
Source: commons.wikimedia

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 6 Cool जासूसी गैजेट्स, जिनका इस्तेमाल किया गया था कोल्ड वॉर के वक़्त

5. पोर्टेबल डीवीडी प्लेयर्स

ये ज़्यादा पुराने दिनों की बात नहीं है, जब पोर्टेबल डीवीडी प्लेयर्स रखने का क्रेज़ ज़्यादातर हर किसी पर चढ़ा था. ट्रेवलर्स इसे मूवीज़ देखने के लिए इस्तेमाल करते थे. आज के समय में ये गैजेट सिर्फ़ एयरप्लेन तक ही सीमित रह गए हैं. ये यात्रियों को वो भी तब ऑफ़र किए जाते हैं, जब आपका डिस्प्ले यूनिट फंक्शन नहीं कर रहा होता है. स्मार्टफ़ोन में मौजूद ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने अब इनका स्कोप लगभग ख़त्म ही कर दिया है. इन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर आप कोई भी मूवी डाउनलोड करके ट्रेवल करते समय देख सकते हैं. (Gadgets Replaced By Smartphone)

portable dvd player old
Source: mensxp

6. टॉर्च

आजकल बहुत चुनिंदा घर ही होंगे, जहां आपको टॉर्च मिलती होगी. अब सारे स्मार्टफ़ोन फ़्लैश लाइट के साथ आते हैं, जिसको आप आराम से अंधेरा होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अलग से अपने बैकपैक में डिवाइस रखने की ज़रूरत नहीं है. साथ ही आप इसमें बैटरी सेल लगाने की टेंशन से भी फ़्री रहते हैं. 

torch
Source: elcometer

7. रेडियो

भले ही हमारे स्मार्टफ़ोन में म्यूज़िक हो, लेकिन रेडियो की सादगी और उसे सुनने का एक अलग ही एक्सपीरियंस है. एक ऐसा समय भी था, जब लोग अपने साथ ट्रांज़िस्टर ले कर चलते थे. अब हमारे स्मार्टफ़ोन में ऑटो ट्यून FM रेडियो मौजूद हैं, जो आपको पहले से कई बेहतर ऑडियो क्वालिटी प्रदान करते हैं.

radio
Source: cjfe

8. अलार्म क्लॉक

अलार्म क्लॉक को धीरे-धीरे स्मार्टफ़ोन ने लगभग मिटा ही दिया है. आप अपने फ़ोन में एक साथ क़रीब 16 अलार्म लगा सकते हैं. इसके लिए अलग से आपको एक क्लॉक कैरी करने की ज़रूरत नहीं है. आपको समय से जगाने और सुलाने का ज़िम्मा भी स्मार्टफ़ोन ने अब अपने सिर ले लिया है.  

alarm clock
Source: usatoday

इन गैजेट्स की लंका स्मार्टफ़ोन ने ही लगाई है.