आज हमारे पास बढ़िया से बढ़िया स्मार्ट फ़ोन उपलब्ध हैं. कोई गेमिंग के लिए बेस्ट है तो कोई फ़ोटोग्राफ़ी के लिए. एक से बढ़कर एक फ़ीचर वाले ये फ़ोन बहुत स्लिम और हल्के हैं. इन्हें आसानी से आप कहीं भी ले जा सकते हैं. लेकिन आज से 47 साल पहले जब पहला मोबाइल फ़ोन मोटरोला ने बनाया था तो उसे उठाने के लिए बहुत ताकत लगती थी. ऐसा हो भी क्यों न वो तक़रीबन 2 किलो का जो था.

The First Mobile Phone of The World
Source: watson

चलिए आज आपको दुनिया के सबसे पहले मोबाइल फ़ोन से जुड़ा इतिहास भी बता देते हैं.

हां, तो दोस्तों दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फ़ोन मोटरोला ने बनाया था जो 2 किलोग्राम का था. आपने जो सबसे भारी मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल किया था उससे कहीं ज़्यादा भारी. 1973 में मोटरोला ने इसे तैयार किया था. हालांकि, तब ये सिर्फ़ मोबाइल का प्रोटो टाइप ही था.

The First Mobile Phone of The World
Source: blogborapensar

Large-Scale Integration (LSI) टेक्नोलॉजी और Metal-Oxide Semiconductors के विकास के कारण इसे बनाने में कामयाबी हासिल हुई थी. इसे Martin Cooper ने बनाया था. 1983 में पहली बार इसे DynaTac 8000x के नाम से दुनिया के सामने पेश किया था. तब इसका वज़न 790 ग्राम था. इसे कई तरह से डिज़ाइन करने के बाद इसका वज़न कम किया गया था.

The First Mobile Phone of The World
Source: findery

मगर अभी भी ये बहुत भारी था. तब इसकी क़ीमत आज के हिसाब से लगभग 7.5 लाख रुपये थी. इस फ़ोन में भी Lithium-Ion बैटरी थी, जो आजकल के फ़ोन्स में भी इस्तेमाल होती है. इस मोबाइल फ़ोन से पहली कॉल David D. Meilahn ने Bob Barnett को लगाई थी. Bob Barnett Ameritech Mobile Communications के पूर्व अध्यक्ष थे.

The First Mobile Phone of The World
Source: twitter

तब इस फ़ोन को लाने ले जाने के लिए लोग ब्रीफ़केस का इस्तेमाल करते थे. इससे बिना किसी ऑपरेटर को कॉल किए ही डायरेक्ट नंबर मिला कर कॉल की जा सकती थी. ये फ़ोन तब व्यापारियों के बीच काफ़ी लोकप्रिय हुआ था. इतना कि मोटरोला इसकी डिमांड को भी समय पर पूरा नहीं कर पा रही थी. 

The First Mobile Phone of The World
Source: esellercafe

ये फ़ोन भी आजकल के मोबाइल फ़ोन्स की तरह ही AMPS नेटवर्क पर काम करता था. अब ये फ़ोन बस कुछ लोग शो पीस की तरह सज़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

The First Mobile Phone of The World
Source: ebay

DynaTac 8000x नाम के इस फ़ोन को क्या आज के ज़माने में इस्तेमाल करना चाहते हैं आप? कमेंट कर हमसे भी अपने विचार शेयर करें.

Tech से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.