दुनिया में सबकी पसंद के हिसाब से सबके खाने की Choices भी अलग होती हैं. किसी को शाकाहारी खाना पसंद है, तो कोई Non Vegetarian खाना पसंद करता है. ये बताने की ज़रूरत नहीं कि सभी के परिवेश के हिसाब से उनकी खाने की पसंद-नापंसद तय होती है.

लेकिन ऐसी क्या वजह है कि दुनिया में सभी शाकाहारी लोग, बाकि मांसाहारियों को 'अधार्मिक' और 'ग़लत' समझते हैं, सिर्फ़ इसलिए क्योंकि उनकी Food Preference 'मांस' है?

अपने देश में अधिकतर लोगों को ये लगता है कि Non-Vegetarians 'बुरे लोग होते हैं'. इए उनकी इस अवधारणा को तोड़ने के लिए हम दुनिया के इतिहास से कुछ ऐसे लोगों के नाम लेकर आये हैं, जो हज़ारों लोगों को बेवजह मारने वाले, रेपिस्ट और बहुत ख़तरनाक क्रिमिनल थे, लेकिन थे VEGETARIAN (शाकाहारी).

1. हिटलर

Source: Telegraph

लाखों Jews का नरसंहार करने वाले हिटलर के समर्थक ये कभी नहीं मानते कि वो एक शाकाहारी था, लेकिन सच्चाई ये है कि हिटलर एक शाकाहारी भी किसी वजह से बना था. वजह थी Geli Raubal. वो वैसे तो रिश्ते में उसकी हाफ़ सिस्टर की बेटी लगती थी, पर दोनों के बीच में तगड़ा अफेयर शुरू हुआ था. सब तरफ़ ये चर्चे आम थे कि हिटलर का उसकी भांजी से ही रोमांस चल रहा है.

Source: Wikimedia

दोनों दो साल तक साथ रहे, जब उनकी लाइफ़ में किसी लड़की Eva Braun की एंट्री हुई. हिटलर अकसर उस लड़की को घुमाता था, जिसकी वजह से दोनों के बीच काफ़ी बहस हुई. कहते हैं कि हिटलर Geli के ऊपर खूब चिल्लाता था. एक दिन दोनों के बीच इस बात पर लड़ाई हुई कि Geli थोड़े टाइम अकेले वेनिस में बिताना चाहती है. लेकिन हिटलर ने साफ़ मना कर दिया. वो गुस्से में घर से ये बोलता हुआ निकला, 'आखरी बार बोल रह हूं, नहीं'. उसके कुछ ही देर में मैं Geli ने गोली मार आर हत्या कर ली. इस घटना के बाद से ही हिटलर ने मांस का त्याग कर दिया था, क्योंकि उसको Meat Geli के शरीर का हिस्सा लगती थी.

2. चंगेज़ खान

Source: Watch Documentary

कहा जाता है कि दुनिया में हर 200 लोगों में किसी एक का DNA चंगेज़ खान से मिलता, क्योंकि उसने जहां भी रेड करी, उतने ही ज़्यादा औरतों से संबंध बनाये और उतने ही रेप किये. उसके बारे में एक बात और कुख्यात है कि जब वो लोगों का मर्डर नहीं कर रहा होता था, तब वो किसी न किसी औरत का रेप कर रहा होता था.

और वो एक शाकाहारी था

Source: Biography

दुनिया के सबसे बड़े खतरनाक हत्यारों में से एक, चेंगेज़ खान ने छोटी उम्र में ही अपने 13 साल के भाई, बख्तर का क़त्ल कर दिया. माना जाता है कि उसने अपने बेटे जोची को भी मार डाला था. लेकिन कम से कम वो शाकाहारी तो था, तो कई लोग उसे ग़लत नहीं मानेंगे. इतिहास में सबसे बड़े हत्यारे के रूप में कुख्यात, चेंगेज़ खान ने एक घंटे में 1,748,000 लोगों को मर डाला था. लेकिन फिर भी वो सही अच्छा होगा क्योंकि उसने कम से कम जानवरों को नहीं मारा.

वो हत्यारा भी था और बलात्कारी भी, एशिया में 8 प्रतिशत लोगों में उसके Genes हैं.

3. पोल पॉट

Source: Ytimg

अपने जीवन में 2 मिलियन लोगों को मारने वाले पोल पॉट एक शाकाहारी था. कंबोडिया के इस हत्यारे ने पैसे कमाने के लिए रबर प्लांट्स में कई लोगों को जबरन गुलाम बना कर काम करवाया. इन पैसों से उसने गुंडों की एक पार्टी भी बनायी, जिसने 1975 में वहां की राजधानी पर कब्ज़ा कर लिया, सरकार बनायी और कम्बोडिया का नाम बदलकर डेमोक्रेटिक कम्पुचेया कर दिया.

Source: Political Tyrants

कम्बोडिया की राजधानी में एक समय कई रिफ्यूजी रहते थे, लेकिन इस सरकार ने एक ही झटके ने इन सबको को बॉर्डर के बाहर निकाल दिया, बिना ये सोचे कि कितनी इंसानी जिंदगियां इसकी वजह से बर्बाद होंगी. उसने कई सरकारी अफ़सरों को Shoot at Sight के ऑर्डर दे कर मरवा डाला.

कंबोडिया की 8 मिलियन जनसंख्या में, उसने 2 मिलियन लोगों को मरवा डाला.

Source: Blogspot

इसकी सरकार ने लोगों को जबरन घर से बाहर निकलवा कर उन्हीं से उनकी कब्र खुदवाई, फिर उन्हें डंडों से पीट कर मारा जाता और उसी कब्र में डाला जाता. पोल पॉट के गुंडे कहते थे कि जब कब्र हैं, तो गोलियां क्यों बर्बाद करनी?

4. चार्ल्स मैनसन

Source: Biography

1934 में एक ऐसे आदमी का जन्म हुआ, जिसका नाम था चार्ल्स मैनसन. ये आदमी ख़ुद को Vegan और एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट कहा करता था और इनमें एक अजीब सी आदत थी, दूसरों के ऊपर प्रभाव जमाने की. चार्ल्स Millenarianism और Apocalypticism का समर्थक था. ये एक तरह का रिलीजियस बिलीफ़ था, जिसके हिसाब से दुनिया एक दिन ख़त्म हो जाएगी और (इसाई मान्यताओं के अनुसार) जीसस क्राइस्ट फिर से वापस आएंगे.

इस सोच से उसने उसने कई लोगों को अपना भक्त बना लिया था, लोग उसे भगवान मानते थे और उसे कहे अनुसार ख़ुद की ज़िन्दगी ख़ुशी-ख़ुशी ख़त्म कर लेते. वो कहता था कि वो ये सब पानी, हवा, जानवरों और पेड़ों के लिए ऐसा कर रहा है.

चार्ल्स और उसके इस संकी ग्रुप को The Family के नाम से बुलाया जाने लगा, बाद में इन लोगों ने प्रकृति और धरती को बचाने के नाम पर ऐसे क़त्ल किये कि पूरी दुनिया दहल गयी.

Source: CDN

ये सभी शाकाहारी थे.

इन सभी लोगों की कहानी बताने का मकसद किसी ख़ास फ़ूड चॉइस को अपनाने वाले लोगों पर कमेंट करने का इरादा नहीं, बल्कि बस ये बताना था कि इंसान क्या खाता है, इससे आप उसके व्यक्तित्व का अंदाज़ा नहीं लगा सकते.

किसी को जज करने का तरीका उसका व्यवहार होता है, न कि उसकी प्लेट में पड़ा खाना.