अगर मैं आपसे कहूं कि आप टाइम ट्रैवल कर सकते हैं, तो क्या आप यक़ीन करेंगे? नहीं न. फिर भी मैं आपसे कहता हूं कि आप टाइम ट्रैवल कर सकते हैं. भविष्य में न सही, मगर आप 7 साल पीछे ज़रूर जा सकते हैं. इसके लिए कोई जादूई मशीन की ज़रूरत भी नहीं है. बस आपको एक अफ़्रीकी देश का टिकट कटवाना पड़ेगा, जहां के लोग आज भी साल 2013 में जी रहे हैं. 

calendar
Source: saymedia

ये भी पढ़ें: जानिए 'लीप ईयर' न होता तो क्या होता और फ़रवरी में एक दिन जोड़ने के पीछे का गणित?

इस देश का नाम है इथियोपिया (Ethiopia). ये देश दुनिया से 7 साल 3 महीने पीछे चल रहा है. इसके पीछे वजह है यहां का कैलेंडर. आइए, बताते हैं कि आख़िर क्यों और कैसे इस देश का कैलेंडर बाकी दुनिया से अलग है?

इथियोपिया (Ethiopia) में 13 महीने का होता है एक साल

दुनिया भर में एक साल 12 महीने का होता है, मगर इथियोपिया में ऐसा नहीं है. यहां एक साल में 13 महीने होते हैं. साथ ही, नया साल भी 1 जनवरी के बजाय 11 सितंबर को मनाया जाता है. 

flag
Source: edarabia

दरअसल, दुनिया ग्रेगोरियन कैलेंडर (Gregorian calendar) के हिसाब से चलती है, जिसकी शुरुआत 1582 में पोप ग्रेगरी XIII ने की थी. मगर इथियोपिया उन देशों में शामिल था, जिसने इसका विरोध किया था. वहां पहले से चला आ रहा यूनिक इथियोपियन कैलेंडर (Ethiopian calendar) ही फॉलो होता रहा, जो आज भी जारी है. 

इसके पीछे वजह ईसा मसीह के जन्म की तारीख को लेकर मतभेद रहा है. इथियोपियन ऑर्थोडॉक्स चर्च का मानना है कि ईसा मसीह का जन्म 7 बीसी में हुआ था. वहीं, दुनिया के बाकी देश मानते हैं कि उनके जन्म की तारीख 1 एडी थी. यही वजह है कि जब दुनिया साल 2022 में दाखिल हो चुकी है, उसके बाद भी इथियोपिया 7 साल पीछे 2013 में है.

Ethiopia
Source: bbc

बता दें, यहां साल के 12 महीने 30 दिन के होते हैं, जबकि आखिरी महीना पाग्युमे कहलाता है, जिसमें पांच या छह दिन आते हैं. यहां 11 सितंबर को हर साल बड़े धूमधाम से नया साल मनाया जाता है.

दूसरे देशों के लोगों को नहीं होती परेशानी

भले ही इथियोपिया (Ethiopia) अपनी मान्यता के अनुसार अलग कैलेंडर को मानता हो, मगर वो इससे दूसरे देशों के लोगों को परेशानी नहीं होने देता. वो ट्रैवलर्स के लिए ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से तारीखें मैनेज करता है. इथियोपियन लोग भी अब ग्रेगोरियन कैलेंडर से वाकिफ़ हैं. हालांकि, फिर भी कभी-कभी होटल की बुकिंग और कई दूसरी बेसिक सुविधाओं को हासिल करने में थोड़ी-बहुत दिक्कत हो जाती है.

ये भी पढ़ें: आप जान कर हैरान हो जाएंगे कि इन 7 देशों के पास अपनी कोई सेना नहीं है

travel
Source: imgix

वैसे आपको बता दें कि इथियोपिया अफ्रीका में सबसे सुंदर और उपजाऊ देशों में से एक है. यहां रेगिस्तान से लेकर दुर्लभ वन्य जीवन तक देखने को मिलता है. यहां आपको तरह-तरह के प्राकृतिक झरने और गुफ़ाएं तक देखने को मिलेंगी. अगर आप ट्रैवल करना चाहते हैं, तो ये देश आपको काफ़ी पसंद आएगा.