Savitri Jindal Networth: भारत देश में जहां एक ओर बिज़नेस के मामले में पुरूषों ने झंडे गाड़ रखे हैं वहीं महिलाएं भी किसी से कम नहीं हैं. आज महिलाएं भी बड़े-बड़े बिज़नेस को चला रही हैं Nykaa, MamaEarth, Sugar या फिर जिंदल ग्रुप इन सबको चलाने वाली महिलाएं ही हैं. तभी तो Forbes World’s Richest List में जिंदल ग्रुप को चलाने वाली सावित्री जिंदल देश की अमीर महिलाओं की लिस्ट में पहले नम्बर पर हैं और ओवरऑल रैंकिंग में 20वें नंबर पर हैं. 

Savitri Jindal
Source: asiaone

ये भी पढ़ें: जिंदल परिवार से लेकर Paytm के विजय शेखर तक, ये हैं दिल्ली के 5 मालिकों के महंगे घर और उनकी क़ीमत

Savitri Jindal Networth

Hindustan Times के अनुसार, जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल की कुल नेटवर्थ (Savitri Jindal Networth) 17.7 अरब डॉलर है. जिंदल ग्रुप स्टील, पावर, सीमेंट और इंफ़्रास्ट्रक्चर की दिग्गज कंपनी है. सावित्री जिंदल के 9 बच्चे हैं. इस ग्रुप की स्थापना इनके पति ओमप्रकाश जिंदल ने की थी, जिनकी 2005 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी. तब से लेकर इस ग्रुप को कभी स्कूल न जाने वाली सावित्री जिंदल चला रही हैं और अपनी मेहनत और लगन से बुलंदियों को छू रही हैं. इनकी कुल संपत्ति में केवल दो सालों में लगभग 12 बिलियन डॉलर की बढ़त हुई है.

Savitri Jindal
Source: thestatesman

इसके चलते, अरबपतियों की लिस्ट में जिंदल समूह 91वें स्थान पर है. 2020 में 4.8 बिलियन डॉलर से 2022 में 17.7 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है. सावित्री जिंदल दुनिया की सबसे अमीर लिस्ट में टॉप 13 महिला अरबपतियों में शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: सुधा मूर्ति की ये 15 बातें ज़िन्दगी की परेशानियां कम करें न करें, उन्हें समझने की ताकत ज़रूर देंगी

Savitri Jindal
Source: tosshub

आपको बता दें, जिंदल ग्रुप बिज़नेस के अलावा राजनीति में भी सक्रिय रहा है. सावित्री जिंदल भूपिंदर सिंह सरकार में हरियाणा में मंत्री रह चुकी हैं. पति की मृत्यु के बाद उनके बेटे सज्जन जिंदल JSW स्टील चलाते हैं और नवीन जिंदल जिंदल स्टील एंड पावर का संचालन करते हैं.

Forbes World’s Richest List

सावित्री जिंदल के अलावा इस लिस्ट में Nykaa की संस्थापक फाल्गुनी नायर, फ़ार्मा प्रमुख USV Pvt Ltd की लीना तिवारी और किरण मजूमदार शॉ सहित अन्य भारतीय अरबपति महिलाओं का नाम भी शामिल है.