झीलों को अपनी आंखों से दीदार करने का सपना आखिर किस व्यक्ति का नहीं होता. लोगों को झीलें बेहद पसंद होती हैं. इस दुनिया में एक से बढ़कर एक खूबसूरत झीलें हैं. इन झीलों के प्राकृतिक नज़ारों को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक भी पहुंचते हैं. लेकिन सभी झीलें सुंदर नहीं होतीं, बल्कि कुछ खतरनाक भी होती हैं.

आज हम आपको दुनिया की उन्हीं खतरनाक झीलों के बारे में बताएंगे, जो सच में खतरनाक हैं. अगर कोई मनुष्य वहां जाए तो उससे बचकर वापस आने की संभावना बहुत कम ही रहती है

1. कराचे झील (Karachay Lake)

यह झील दक्षिण रूस के पहाड़ों के बीच स्थित है. यह नीली झील दुनिया की खतरनाक गहरी झीलों में से एक है. 1951 में रशिया सरकार ने इस झील का इस्तेमाल रेडियोएक्टिव कचरा फेंकने के लिए किया था. इसी वजह से यह झील इतनी खतरनाक हो गई है. अगर कोई व्यक्ति इसके पास 5 मिनट भी खड़ा हो जाए, तो इसमें से निकलने वाली रेडियोएक्टिव किरणें उसकी मौत का कारण बन जाती हैं.

2. लेक नियोस (Lake Nyos)

यह झील, मोनून झील से महज़ 62 किलोमीटर की दूरी पर ही है. इस झील के अंदर कार्बन डाइऑक्साइड के लीक होने के कारण इसका पानी कार्बोनिक एसिड में तब्दील हो गया. इस झील के आस-पास के लोगों और जानवरों की मौत इसी पानी के कारण हुई है. झील के चारों ओर पहाड़ है, इसलिए इसका पानी बाहर नहीं बहता है, लेकिन अगर पानी बहता होता तो कई गांव बर्बाद हो जाते.

3. बॉयलिंग झील (Boiling Lake)

बॉयलिंग लेक (Boiling Lake), मतलब उबलता हुआ, खौलता हुआ पानी. यह झील डोमिनिका, कैरिबियन आइलैंड पर है. यह झील दुनिया की ऐसी दूसरी झील है, जिसमें प्राकृतिक रूप से गर्म पानी बहता है. बाहरी किनारों पर इसका तापमान 180 और 197 डिग्री फारेनहाइट (82–92 °C) रहता है. वहीं झील के बीच में पानी उबलता हुआ नज़र आता है.

4. लेक ऑफ़ द ओजार्क्स (Lake of the Ozarks)

अमेरिका की तीन खतरनाक झीलों में शामिल इस झील में उठती लहरों के कारण कोई भी बोट चलाने की हिम्मत नहीं करता है. इसके खतरनाक होने की एक वजह ये भी है कि झील से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक रेस्टोरेंट अपना सारा वेस्ट मटीरियल और सीवेज इसमें छोड़ता है, जिसकी वजह से झील का पानी प्रदूषित हो गया.

5. मोनो लेक (Mono Lake)

यह झील कैलिफोर्निया की प्राचीन झील मानी जाती है. 1941 तक यह झील काफी खूबसूरत झील थी. माना जाता है कि यह झील लगभग 760,000 साल पुरानी है. 1990 तक इस झील में अधिक मात्रा में कार्बोनेट, क्लोराइड और सल्फेट इकट्ठा हो गया, जिसकी वजह से इस झील का पानी खराब हो गया.

6. लेक मिशिगन (Lake Michigan)

कनाडा और यूनाइटेड स्टेट के बॉर्डर पर बनी पांच झीलों में लेक मिशिगन (Lake Michigan) झील सबसे खतरनाक है. इस झील में हवा और पानी के तापमान में होने वाले बदलाव के कारण करंट पैदा होता है. खास बात ये है कि अक्टूबर और नवंबर के महीने में यह झील और ज़्यादा खतरनाक हो जाती है. अगर इसमें कोई जाने की कोशिश करता है, तो उसकी करंट लगने से मौत निश्चित है.

7. लेक किवू (Lake Kivu)

डेमोक्रेटिक अफ्रीका महाद्वीप के रिपब्लिक शिकागो और रमांडा के बॉर्डर पर स्थित इस झील में कार्बन डाई-ऑक्साइड की लेयर मौजूद है. इसके गहरे पानी के नीचे मिथेन गैस छिपी हुई है. अगर इस जहरीली गैस से बने मौत के बादल सतह के ऊपर आ जाएं, तो इस क्षेत्र में बसे 20 लाख लोगों की जान खतरे में पड़ सकती है. यह झील दुनिया की तीन डेडली झीलों में शामिल है.

8. लेक मोनॉन (Lake Monoun)

ओकू वॉल्केनिक फील्ड, कैमोरून में स्थित इस झील में भी कार्बन डाई-ऑक्साइड मौजूद है. इसकी वजह से 1984 में 37 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं एक ट्रक में सवार 12 लोग इस झील में ट्रक को साफ करने के लिए उतरे और उनकी मौत हो गई.

9. हॉर्सशू झील ( Horseshoe Lake)

यह झील सिटी ऑफ मेमोथ लेक्स के पास स्थित है, जिसे 'साइलेंट किलर लेक' कहा जाता है. सिटी ऑफ़ मेमोथ लेक्स का निर्माण ज्वालामुखी के ऊपर किया गया था, जो कि अर्बन प्लानिंग में शामिल नहीं था. 20 साल पहले झील के आस-पास खड़े पेड़ अचानक गिरने लगे. रिसर्च के मुताबिक, झील के अंदर कार्बन डाई-ऑक्साइड है, जिसकी वजह से पेड़ मर रहे हैं. वहीं 2006 में झील के किनारे तीन लोगों ने अपना घर बनाया था और उनकी मौत कार्बन डाई-ऑक्साइड की वजह से हुई.

10.खूनी पोखर, जापान (Bloody Pond, Japan)

यह जापान के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है. इस पोखरनुमा झील में तैरना मना है, क्योंकि इसका तापमान 194 फारेनहाइट रहता है. झील में लोहे और नमक की मात्रा काफी होती है और इसका पानी खूनी लाल होता है. पानी की सतह से भाप वाष्पित होती रहती है. इसे देखकर ऐसा लगता है कि जैसे यह नर्क का द्वार हो.

अब पता चला? झीले सिर्फ़ सुंदर ही नहीं, बल्कि खतरनाक भी होती हैं.

Source: dailynewsdig