माफ़िया, गैंगस्टर व कॉन्ट्रैक्ट किलर कुछ ऐसे विषय रहे हैं जिन पर किताबें लिखे जाने के साथ-साथ कई फ़िल्में भी बन चुकी हैं. सस्पेंस से भरे इन विषयों ने पाठकों और दर्शकों को काफ़ी ज़्यादा रोमांचित करने का काम किया है. फ़िल्मों में दिखाई जाने वाली माफ़ियाओं की ज़िदंगी, इनके काम करने का तरीक़ा व इनके उठने-बैठने का ढंग दर्शकों को लुभाने काम करता है. 

वहीं, आपको बता दें कि ऐसे दिलचस्प विषय कई बार असल माफ़ियाओं और व कॉन्ट्रैक्ट किलर की जिंदगी से भी इंस्पायर्ड होते हैं. आइये, आपको इस ख़ास लेख में मिलवाते हैं इतिहास के 10 सबसे ख़तरनाक माफ़िया हिटमैन से, जिनकी कहानी आपको फ़िल्मों से ज़्यादा दिलचस्प लगेगी.   

1. Abe Reles

abe reles
Source: nytimes

इसे बॉर्न किलर भी कहा जाता है. दावा किया जाता है कि इसने 1930-1940 के बीच लगभग 1000 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था. कहते हैं कि Reles अक्सर बर्फ़ के नुकीले टुकड़े से अपने शिकार को मारता था. बर्फ़ का टुकड़ा कान से होता हुआ सीधा सिर के अंदर घुस जाता था. वहीं, कुछ प्रमाण मिलते हैं कि यह बहुत ही ग़ुस्सैल था और कई छोटी-छोटी बातों पर लोगों को मार दिया करता था.

2. Giovanni Brusca  

giovanni
Source: dw

यह भी कॉन्ट्रैक्ट किलिंग की दुनिया का एक कुख़्यात नाम है. Giovanni Brusca, इटली का रहने वाला एक ख़तरनाक गैंगस्टर था. दावा किया जाता है कि इसने लगभग 200 मर्डर किये थे. वहीं, इसके विचित्र बर्ताव की वजह से इसे “The Pig” भी कहा जाता था. इसे बाद में एक मजिस्ट्रेट, उसकी पत्नी और दो अंगरक्षकों की हत्या के आरोप में गिरफ़्तार कर लिया गया था.   

3. Roy DeMeo  

roy demeo
Source: thefamouspeople

यह ‘DeMeo Crew’ नाम के एक कुख़्यात कॉन्ट्रैक्ट किलिंग गिरोह का सरगना था. 1973-1983 के बीच इसने अपने गिरोह के साथ मिलकर 150 से 200 लोगों की हत्या की थी. माना जाता है Roy DeMeo बहुत की सफ़ाई से अपने टारगेट को मारता था. पहले वो टारगेट को किसी तरह लालच देकर ‘Gemini Lounge’ नामक जगह पर बुलाता था. फिर वहां मौजूद उसका एक आदमी बिना आवाज़ वाली पिस्टल से टारगेट के सिर पर गोली मारता था. 

वहीं, एक दूसरा आदमी ख़ून के बहाव को रोकने के लिए तुरंत सिर से तौलिया लपेट देता था. फिर Roy उस टारगेट के सीने में छुरा घोंप देता था. इसके बाद उसे बाथरूम में शरीर का पूरा ख़ून निकलने तक लटका कर रखा जाता था. अंत में उसे डंप कर दिया जाता था.    

4. Joseph Barboza  

joseph barboza
Source: tss.ib

यह कभी Great Chef के रूप में जाना जाता था, लेकिन बाद में इसने क्राइम की दुनिया में क़दम रख लिया. कहा जाता है कि वो New England Mafia में शामिल हो गया था. यह इतना ख़तरनाक हो गया था कि इसे “The Animal” कहा जाने लगा था. Joseph गिरफ़्तार तो हुआ था, लेकिन कुछ ही साल में छुट गया था. कहते हैं कि वो एक दिन अपने घर के सामने पुलिस को मरा पड़ा मिला था. उसे किसी ने गोली मार दी थी.   

5. Thomas Pitera  

thomos pitera
Source: wikipedia

यह Bonanno crime family से जुड़ा एक ख़तरनाक कॉन्ट्रैक्ट किलर था. यह अपनी फ़ाइटिंग स्किल के लिए जाना जाता था और इसी वजह से इसका एक नाम “Tommy Karate” पड़ा. दावा किया जाता है कि इसने 60 से ज़्यादा लोगों को मौत के घाट उतारा था. वहीं, यह व्यक्ति को मारने के बाद उसकी किसी चीज़ को अपने पास रख लिया करता था.   

6. Harry Strauss  

harry strauss
Source: wikipedia

यह भी एक ख़तरनाक कॉन्ट्रैक्ट किलर था. माना जाता है कि इसने लगभग 100 लोगों की जान ली थी. कहते हैं कि हैरी 18 बार गिरफ़्तार किया गया था, लेकिन ज़ुर्म साबित न होने की वजह से वह बच निकलता था. वहीं, आख़िरकार उसे एक हत्या के आरोप में गिरफ़्तार कर लिया गया था. कहा जाता है कि वो कई अलग-अलग तरीक़ों से अपने टारगेट को मारता, जैसे शूटिंग, बर्फ़ के नुकीले टुकड़े को घोंपना, डूबाना, ज़िंदा दफ़नाना और गला घोंटना आदि.    

7. Frank Abbandando  

Frank Abbandando
Source: buzznicked

यह न्यूयॉर्क शहर का रहने वाला एक कुख़्यात कॉन्ट्रैक्ट किलर था. माना जाता है कि इसने 30 से ज़्यादा लोगों को मारा था. कहते हैं कि यह अपने टारगेट की छाती में नुकीला बर्फ़ का टुकड़ा घोंप देता था. हालांकि, वो दूसरे हथियार भी इस्तेमाल करता था. 

8. Sam DeStefano  

sam destefano
Source: mirror

यह “Mad Sam” के नाम से ज़्यादा जाना जाता था. कहते हैं कि यह ज़ुर्म की दुनिया में क़दम रखते ही एक कुख़्यात गैंगस्टर बन गया था और साथ ही साथ loan sharks (पैसा उधार देने वाला) भी. कहते हैं कि जो पैसा नहीं चुका पाता था, उसे सैम Sound Proof Chamber में ले जाकर ख़तरनाक तरीक़े से मारता था.  

9. Salvatore Gravano  

salvatore gravano
Source: nydailynews

यह भी इतिहास का एक कुख़्यात अमेरीकी कॉन्ट्रैक्ट किलर था. यह Gambino crime family से जुड़ा हुआ था. वहीं, कहते हैं कि गिरफ़्तारी के बाद Salvatore Gravano ने ख़ुद 19 मर्डर के मामलों में अपनी भागीदारी को कबूला था.   

10. Richard Kuklinski  

Richard Kuklinski
Source: quotesgram

Richard Kuklinski, जिसे माफ़िया गिरोह में काम करने वाले सबसे ख़तरनाक कॉन्ट्रैक्ट किलर्स में गिना जाता है. बता दें इसने सबसे पहला मर्डर तब किया था, जब यह मात्र 13 साल का था. माना जाता है कि इसने 250 से ज़्यादा कॉन्ट्रैक्ट किलिंग की थी. वहीं, यह मर्डर के लिए कई नई-नई तकनीकों का प्रयोग करता है. 

इसे “The Iceman” के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यह कई बार पुलिस को चकमा देने के लिए अपने टारगेट को मारकर उसकी डेड बॉडी को फ्रीज़ कर देता था. वहीं, इसे पुलिस द्वारा 1986 में पकड़ा गया और सज़ा के रूप में उम्र क़ैद दी गई है. माना जाता है कि रिचर्ड जेल में ही मर गया था.