इस धरती का सबसे ख़तरनाक जीव इंसान ही है. ऐसा इसलिए, क्योंकि कई इंसानों ने यह साबित कर दिया है कि वो 'दानव' से कम नहीं. ये हैं ‘Serial Killers’, जो इंसान के रूप में हैं दानव. इन्हें अब तक आप फ़िल्मों में ही देखते आए हैं, लेकिन इस लेख में हम आपको असल ज़िंदगी के दुनिया के सबसे ख़तरनाक 'सीरियल किलर्स' से मिलवाने जा रहे हैं. इनकी रक्तरंजित कहानी सच में आपके रोंगटे खड़े कर देगी.   

1. Harold Shipman  

harold shipman
Source: highwelleducation

इसे ‘डॉ. डेथ’ के नाम से भी जाना जाता है. यह इंग्लैंड का रहने वाला था और एक जनरल डॉक्टर था. ऐसा माना जाता है कि इसने 218 मरीजों को मौत के घाट उतार दिया था. वहीं, यह आंकड़ा 250 के आसपास भी बताया जाता है. इस लिस्ट में 80 वृद्ध महिलाएं थी. इसे उम्रकै़द की सज़ा हुई थी और बाद में इसने जेल में ही फांसी लगा ली थी.        

2. H.H. Holmes  

Source: britannica

यह एक अमेरिकी सीरियल किलर था. इसे ‘Dr. Henry Howard Holmes’ के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि इसने एक होटल को यातना कक्ष में बदल दिया था. वहीं, इसने 30 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतारा था. लेकिन, इसे उम्र क़ैद की सज़ा सिर्फ़ एक ही क़त्ल की वजह से मिली थी, जो कि उसका बिज़नेस पार्टनर था.   

3. Pedro Lopez  

Pedro Lopez
Source: filmdaily

यह भी दुनिया का सबसे ख़तरनाक सीरियल किलर माना जाता है. यह कोलम्बिया का रहने वाला था और इसने लगभग 350 लोगों की जान ली थी. इसमें से अधिकतर महिलाएं थीं. इसे ‘Monster of the Andes’ कहा गया था. इसे 1893 में 118 लड़कियों की हत्या के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था. बाद में इसने और 240 क़त्ल स्वीकार किए थे. 

4. Luis Garavito  

Luis Garavito
Source: definitelyworst

यह भी कोलम्बिया का रहने वाला एक सीरियल किलर और रेपिस्ट था. इसने 1983 में 138 लड़कों और किशोरों के बलात्कार, यातना और हत्या की बात स्वीकार की थी. वहीं, दावा किया जाता है कि इसने 300 लड़कों की जान ली थी.   

5. Javed Iqbal Umayr  

Javed Iqbal Umayr
Source: reddit

यह एक पाकिस्तानी सीरियल किलर और बलात्कारी था. इसने 100 लड़कों का शारीरिक शोषण किया था और उनकी हत्या की थी. मरने वालों की उम्र 6 साल से 16 साल बताई जाती है. इसने स्वीकार किया था कि उसने बच्चों का गला घोंटा था, फिर उनके शरीर के टुकड़े-टुकड़े किए थे और तेज़ाब में डाल दिया था.   

6. Samuel Little  

Samuel Little
Source: nytimes

यह एक अमेरिकी सीरियल किलर था. माना जाता है कि इसने लगभग 93 महिलाओं की जान ली थी. इसमें से 60 कंफ़र्म मौते थीं. इसने मौत का सिलसिला 1970 से 2005 तक जारी रखा.  

7. Mikhail Popkov  

mikhail popkov
Source: bbc

यह एक रूसी सीरियल किलर और बलात्कारी था, जिसने 1992 से 2010 के बीच 81 महिलाओं का यौन उत्पीड़न कर उनकी हत्या की थी. इसे "The Werewolf" के नाम से भी जाना जाता है.   

8. Chisako Kakehi  

Chisako Kakehi
Source: economictimes

यह एक जापानी सीरियल किलर थी. इसे अपने पति सहित तीन और लोगों की हत्या और चौथे की हत्या के प्रयास के लिए मौत की सज़ा सुनाई गई थी. माना जाता है कि इसने कुल 10 लोगों की हत्या की थी.   

9. K.D. Kempamma  

 k.d. kempamma
Source: dailyo

यह एक भारतीय सीरियल किलर थी, जिसे ‘Cyanide Mallika’ के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि इसने 6 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था.   

10. Richard Ramirez  

richard ramirez
Source: thewrap

यह एक अमेरिकी सीरियल किलर, सीरियल रेपिस्ट, अपहरणकर्ता व चोर था. इसे ‘Night Stalker’ के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि इसने 13 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था. जिन्हें इसने अपना शिकार बनाया उनकी उम्र 20 से 79 वर्ष थी.