हर इंसान अपनी क़िस्मत बदलने में लगा है. कोई दिन रात कड़ी मेहनत करता है, तो कोई ग़लत तरीक़ों से पैसा कमाता है. वहीं, इस अनोखी दुनिया में कई बार ऐसे भी मौक़े आए, तो जब बिना कुछ किए ही इंसान रातों-रात अमीर हो गए. जी हां, इस आर्टिकल में हम आपको उन पांच घटनाओं से रू-ब-रू कराने जा रहे हैं, जब इंसान के हाथों अचानक हीरे और दुर्लभ पत्थर लग गए और उनकी क़िस्मत रातों-रात बदल गई.    

1. जब मिला दुनिया का सबसे बड़ा हीरा   

The rough Cullinan diamond
Source: wikipedia

यह ऐतिहासिक घटना है 26 जनवरी 1905 की, जब इंसानों के हाथ लगा था Gem Quality का दुनिया का सबसे बड़ा हीरा. यह हीरा अफ़्रीका के बोत्सवाना (Botswana) में मिला था. यह 3,106.75 carats का बताया जाता है. बता दें कि इस इस हीरे का नाम सर थॉमस कलिनन (दक्षिण अफ़्रीका के डाइमंड बिज़नेसमैन और माइन के चेयरमैन) के नाम पर Cullinan Diamond रखा गया था.    

2. खुदाई के दौरान 1098 कैरेट का हीरा   

1089 carat Diamond
Source: indianexpress

यह घटना भी अफ़्रीका के बोत्सवाना (Botswana) की है, जहां खुदाई करते हुए 1098 कैरेट का डाइमंड हाथ लग गया. यह हीरा Debswana नाम की एक माइनिंग कंपनी को मिला था. इस अद्भुत हीरे को कंपनी ने राष्ट्रपति को भी दिखाया था. कंपनी का मानना है कि क्वालिटी के आधार पर यह दुनिया का सबसे बड़ा डाइमंड है. कंपनी ने यह भी बताया कि इस हीरे का आकार 73mm और चौड़ाई 52mm है.   

3. जब किसान के हाथ लगा हीरा   

lakhand yadav of MP found Diamond
Source: tv9marathi

यह घटना मध्य प्रदेश के पन्ना ज़िले की है, जब लखन यादव नाम के एक किसान को 60.60 लाख का हीरा मिल गया. यह हीरा 14.98 कैरेट का बताया जाता है. लखन यादव एक ग़रीब किसान थे, लेकिन हीरा मिलने के बाद उनकी क़िस्मत बदल गई. उनके अनुसार, जब वो अपनी दो एकड़ की ज़मीन पर काम कर रहे थे, तब उन्हें यह हीरा गड़ा हुआ मिला.   

4. मिला 50 लाख का हीरा   

coal mine worker
Source: asiatimes

यह घटना भी मध्यप्रदेश की है, जब आनंदीलाल कुशवाहा नाम के एक व्यक्ति को 10.69 कैरेट का हीरा मिला. जानकारी के अनुसार, वो रानीपुर इलाक़े में एक ख़दान लीज़ पर ली थी. ख़दान में खुदाई के दौरान ही यह हीरा मिला. इस हीरे की क़ीमत 50 लाख बताई जाती है.   

5. उल्कापिंड ने बना दिया करोड़पति   

Joshua Hutagalung
Source: interestingengineering

यह घटना इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा की है, जहां Joshua Hutagalung नाम के एक शख़्स के हाथों एक दुलर्भ उल्कापिंड लगा, जिसने उसे रातों-रात करोड़पति बना दिया. जानकारी के अनुसार यह उल्कापिंड उनकी छत पर आकर गिरा था. Joshua के अनुसार यह उल्कापिंड 2.1 किलो था. इस दुर्लभ उल्कापिंड की क़ीमत 1.1 मिलियन पाउंड बताई जाती है, यानी लगभग 10 करोड़ के आसपास.