कोविड-19 पैंडमिक (Covid-19 Pandemic) ने दुनिया का नक्शा ही बदल दिया है. दुनियाभर के देशों में करोड़ों लोग कोरोना वायरस(Coronavirus) से संक्रमित हो चुके हैं. कुछ क़िस्मतवाले इस वायरस (Virus) से ठीक हो गये और कुछ बिना किसी दोस्त-रिश्तेदार के ही अकेले-अकेले ही दुनिया को अलविदा कह गये.

काम-काज करने के तौर-तरीक़ों से लेकर, जश्न और जलसों की शक़्ल और सूरत तक इस वायरस ने हम इंसानों की ज़िन्दगी का हर पहलू पलट दिया. लॉकडाउन में इस वायरस का अलग प्रकोप दिखा, लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से हमने कई मौतें देखीं. 
मौत के इतने मंज़र के बावजूद हम में से बहुत लोग इस वायरस को बहुत हल्के में ले रहे हैं. नेता से लेकर आम लोग तक बिना मास्क के घूम रहे हैं. नेता बड़ी-बड़ी रैलियां कर रहे हैं, चुनाव करवाये जा रहे हैं.
ऐसे में आम जनता की ही ज़िम्मेदारी है कि वो किसी भी हालत में अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करे. त्यौहार हो या कोई Function सावधानी बरतना हर हाल में ज़रूरी है. 

ये भी पढ़िए- होली पर ज़बरदस्ती रंग लगाने वालों से राइटर इतना तंग आ गई कि होली शायरी बना डाली, पढ़ना और समझना!

Holi 2021
Source: Berger Paints

होली का त्यौहार यानि रंगों का त्यौहार. आपस का बैर भुलाकर हम एक-दूसरे को रंगों से रंग देते हैं और ख़ुशियां मनाते हैं. इतने सारे रंग बिखरे देखकर ख़ुशी तो होती है, नहीं?

देश और दुनिया के हालात को देखते हुए समझदारी से काम लेने की बहुत ज़रूरत है. रंग में भंग ने पड़े इसलिये घर पर रहना और कोविड-19 से जुड़े सभी सावधानियों का पालन ज़रूरी है. 

10 काम जो आपको कोविड-19 पैंडमिक वाली होली में नहीं करना है-

शायद ही किसी ने सोचा हो कि होली ऐसे मनाने के दिन आयेंगे लेकिन जान है तो जहान है. Happy Holi!