एक हवाई जहाज ज़्यादा से ज़्यादा कितने दिन तक उड़ान भर सकता है? 1 दिन, 2 दिन या फिर 5 दिन! दुनिया की कोई भी कॉमर्शियल फ़्लाइट नॉन स्टॉप अधिकतम 10 से 15 घंटे ही उड़ान भर सकती है. लंबी दूरी की अधिकतर फ़्लाइट नॉन स्टॉप नहीं चलती हैं. वो 1 या 2 जगह हॉल्ट भी करती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे हवाई यात्रा के बारे में बताने जा रहे हैं जो 1 दिन, 2 दिन या फिर 5 दिन नहीं, बल्कि पूरे 64 दिन तक चली थी.

ये भी पढ़ें- भारत ने 1961 में बनाया था एशिया का पहला फ़ाइटर जेट ‘HF 24 Marut’, देखिये उसकी ये 15 तस्वीरें

britannica

बात सन 1958 की है. 4 दिसंबर 1958 को दो अमेरिकी पायलट बॉब टिम और जॉन कुक ने ‘Hacienda’ नाम के ‘Cessna 172’ विमान के ज़रिए उड़ान भरी. इस दौरान इन दोनों ने बिना लैंडिंग के 46 दिनों का पिछला रिकॉर्ड तोड़कर 49 दिनों की उड़ान का नया रिकॉर्ड बनाया. इसके बाद भी इनकी यात्रा जारी रही. 4 दिसंबर 1958 को शुरू हुई ये यात्रा 4 फ़रवरी 1959 को ख़त्म हुई.

quora

नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

इस तरह से बॉब टिम और जॉन कुक ने नॉन स्टॉप 64 दिन, 22 घंटे, 19 मिनट और 5 सेकेंड की उड़ान भरकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. इस नॉन स्टॉप उड़ान को आज भी दुनिया में सबसे लंबी उड़ान के तौर पर जाना जाता है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. वर्तमान में इस विमान को अमेरिका के लास वेगास स्थित ‘मैककार्रान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे’ पर प्रदर्शनी के तौर पर रखा गया है.

quora

इस उड़ान के पीछे की कहानी है बेहद दिलचस्प 

सन 1950 में ‘Hacienda’ विमान के मालिक अमेरिका के लास वेगास में अपना एक नया फ़ैमिली होटल खोलना चाहते थे. लेकिन इस दौरान पेशे से मेकेनिक बॉब टिम ने उन्हें ‘नॉन स्टॉप उड़ान’ का आईडिया दिया. इस दौरान ‘Hacienda’ विमान के मालिक ने टिम को 1 लाख डॉलर दिए. इन पैसों से टिम ने ‘Hacienda’ को लम्बी उड़ान के लिए तैयार किया.  

fltimes

ये भी पढ़ें- अगर उड़ते विमान में कोई बच्चा पैदा होता है, तो उसके बर्थ सर्टिफ़िकेट में जन्मस्थान क्या दर्ज होगा? 

इसके बाद बॉब टिम ने पायलट John Cook, असिस्टेंट पायलट Jim Heath और Bill Burkhart के अलावा ‘Hacienda’ विमान के मालिक के साथ 4 दिसंबर 1958 को लास वेगास के McCarran Field से अपनी उड़ान भरी. पहले कुछ दिनों के लिए इस विमान ने लास वेगास हवाई क्षेत्र में उड़ान में ही भरी, ताकि कुछ अनहोनी होने की स्थिति में वो इसे हवाई अड्डे पर उतर सकें.

planeandpilotmag

150,000 मील उड़े नॉन स्टॉप

इस दौरान जब विमान ने 46 दिनों का पिछला रिकॉर्ड तोडा तो सभी हैरान थे. इसके बाद इनका लक्ष्य 51 दिन तक नॉन स्टॉप हवाई यात्रा करना था. इस पड़ाव को भी इन्होने आसान से पार कर लिया. लेकिन 60वें दिन से विमान का इंजन स्लो चलने लगा. ये सभी अपनी जान जोखिम में नहीं डालना चाहते थे, इसलिए चालक दल ने उतरने का फ़ैसला किया. आख़िरकार विमान ने हवा में कुल 150,000 मील नॉन स्टॉप उड़ने के बाद 4 फ़रवरी 1959 को 64 दिन, 22 घंटे 19 मिनट और 5 सेकेंड की लंबी उड़ान के बाद लैंडिंग की.

इस दौरान एक टैंकर ट्रक दिन में दो बार अतिरिक्त ईंधन लाता था. ऐसे में पायलट को विमान ज़मीन के बेहद क़रीब उड़ना पड़ता था. पायलट को विमान की गति को टैंकर की गति के सामान ही रखनी होती थी.

quora

अगर कमर्शियल फ़्लाइट की बात करें तो सिंगापुर एयरलाइंस की फ़्लाइट दुनिया की सबसे लंबी उड़ान भरने वाली फ़्लाइट है. ‘सिंगापुर से अमेरिकी शहर नेवार्क’ की 16,737 किमी की उड़ान भरने वाली इस फ़्लाइट ने नॉन स्टॉप 17 घंटे 25 मिनट का सफ़र तय किया था. सिंगापुर से नेवार्क दुनिया का सबसे लंबा हवाई रूट है. इसके बाद ‘दिल्ली से सैन फ़्रांसिस्को’ दूरी के लिहाज से दूसरा सबसे लंबा एयरलाइन रूट है. 15,140 किमी लंबा ये रूट एयर इंडिया की फ़्लाइट हिंद महासागर और प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ते हुए पूरा करती है. इस उड़ान में 15 से 16 घंटे लगते हैं.