अक्सर ट्रैफ़िक कानून हमारी सुविधा के लिए बनाए जाते हैं. हमारी भागीदारी ट्रैफ़िक के प्रति रहे इसके लिए ट्रैफ़िक पुलिस को नियुक्त किया जाता है. ग़लती पर चालान या सजा का भी प्रावधान है. लेकिन क्या आपको पता है कि ट्रैफ़िक कानून के पालन के साथ आपके भी 

1. गाड़ी से चाभी निकाल लेना

अक्सर जब भी आपको कोई ट्रैफ़िक पुलिस वाले रोकते हैं, तो वो कोशिश करते हैं कि आपकी कार या बाइक से चाभी निकाल कर अपना पास रख लें. ऐसा करने का अधिकार किसी पुलिस वाले के पास नहीं होता. अगर कोई पुलिस वाला ऐसा करता है तो खुद ट्रैफ़िक क़ानून का उल्लंघन कर रहा है. ऐसे में आप उसके ख़िलाफ़ नज़दीक़ी थाने में शिकायत दर्ज भी करवा सकते हैं.

Traffic Police

2. लाइसेंस पुलिस के हाथ में देना

आपको ध्यान रखना होगा कि ट्रैफ़िक पुलिस आपका लाइसेंस देख सकती है, वो उसे अपने हाथ में नहीं ले सकती, हालांकि अगर आपने कुछ ऐसा ट्रैफ़िक कानून तोड़ा हो, जिसकी वजह से आपका लाइसेंस ज़ब्त करना पड़े तभी पुलिस वाले आपका लाइसेंस आपसे ले सकते हैं.

Traffic Police

3. आइडेंटिटी कार्ड की मांग

कभी भी कोई भी पुलिस वाला आपसे आपका आइडेंटिटी कार्ड नहीं मांग सकता. जब तक की आप किसी ऐसी जगह या ऐसे केस में लिप्त हो या होने की गुंजाइश हो. ये ट्रेैफिक कानून में नहीं आता

traffic Police

4. कार के शीशे पर फ़िल्म

कार के शीशे पर फ़िल्म लगवाना ग़ैरक़ानूनी है, लेकिन इसके लिए भी एक नियम है, अगर आपको स्किन प्रॉब्लम है या धूप से एलर्जी है या फिर कोई मेडिकल प्रॉब्लम है तो आप अपने एरिया के ट्रांसपोर्ट ऑफ़िस जा सक लीगल परमिशन लेनी होगी, जिसके बाद आप अपने कार के शीशों पर फ़िल्म लगवा सकते हैं.  

Traffic Police

5. पुलिस का हाथ उठाना

हमने अक्सर देखा है कि ट्रैफिक पुलिस वाले बाइक या कार को रोक कर और सामने वाली की उम्र देख कर हाथ उठा देते हैं, वैसे तो ऐसा कोई भी पुलिस वाला नहीं कर सकता, लेकिन ट्रैफिक पुलिस द्वारा ऐसा किए जाने पर आप उसके ख़िलाफ़ किसी भी थाने में शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

Traffic Police

6. इलेक्ट्रिक गाड़ियां

अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों को भी मोटर व्हीकल एक्ट में डाल दिया गया है, तो अब इसे चलाने वालों को लाइसेंस और इंश्योरेंस रखना ज़रूरी होगा, लेकिन इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की पावर 25 कि.मी. प्रति घंटा से अधिक नहीं है. उनसे ट्रैफ़िक पुलिस वाले लाइसेंस या इंश्योरेंस नहीं मांग सकते.  

Traffic Ploce

7. ग़लत चालान काटा गया हो

कोई भी पुलिस वाला अगर ग़लत चालान काट देता है, तो आप उस चालान को कैंसिल करवाने के लिए ट्रैफ़िक पुलिस सेल जा सकते हैं, वहां भी सुनवाई नहीं होने पर आप के लिए कोर्ट के दरवाजे हमेशा खुले हैं.

Traffic Police

इन जानकारीयों से आपको फ़ायदा ज़रूर होगा, लेकिन अधिकारों को याद कर के नियम भूलने की ग़लती न करें, अपना कानून को बेहतर जानें और अपना वकील ख़ुद बनें. इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और परिवार के साथ ज़रूर शेयर करें, क्योंकि जानकारी ही बचाव है.