Hair Care Mistakes Men Do In Winters: सर्दी के मौसम का इंतज़ार बहुत से लोगों को रहता है. अरे भई इस सीज़न में गर्मी, पसीने की बदबू आदि से छुटकारा जो मिल जाता है.

Hair Care Mistakes Men Do In Winter
Pete & Pedro

Hair Care Mistakes Men Do In Winters: लेकिन जैसे-जैसे तापमान गिरता है वैसे-वैसे कुछ लोग बालों को लेकर लापरवाह होने लगते हैं. वो ऐसी ग़लतियां कर बैठते हैं जिनका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है. ख़ासकर पुरुषों में ऐसा अधिकतर देखने को मिलता है. 

आइए आज जानते हैं उन Hair Care Mistakes के बारे में जिन्हें अक्सर सर्दियों के मौसम में पुरुष करते दिखाई देते हैं (Hair Care Mistakes Men Do In Winters)

ये भी पढ़ें: Tips To Prevent Hair Fall: ये 7 हेयर केयर टिप्स अपनाकर पुरुष अपने झड़ते बालों को बचा सकते हैं

1. गर्म पानी से बाल धोना (Washing Hair With Hot Water)

Washing Hair With Hot Water men
mensopedia

Hair Care Mistakes Men Do In Winters: सर्दियों में लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, लेकिन नहाते समय वो उसी पानी से बाल भी धो लेते हैं. ऐसा करने से बालों की नमी कम होती है और उसकी स्कैल्प रूखी होने लगती है. इससे सिर में डैंड्रफ़ और खुजली होने की समस्या हो सकती है. इसलिए हमेशा गुनगुने या नॉर्मल पानी से ही बाल धोएं.

ये भी पढ़ें: Gray Hair in Men: जवान पुरुषों के बाल क्यों होने लगते हैं सफ़ेद, जानिए कारण और बचने के उपाय

2. कंडीशनर का उपयोग नहीं करना (Not Using A Conditioner)

 Conditioner
shopify

मेन्स अक्सर सर्दियों में शैम्पू से बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाना भूल जाता हैं या नहीं लगाते. यहीं वो बहुत बड़ी ग़लती कर बैठते हैं. कंडीशनर लगाने से बालों की नमी बरकरार रहती है जो शैम्पू के साथ चली जाती है. इससे आपके बाल स्मूथ और सिल्की रहेंगे.

3. गीले बालों के साथ बाहर जाना (Stepping Outside With Wet Hair)

Stepping outside with wet hair Men
mensopedia

Hair Care Mistakes Men Do In Winters: बहुत सारे लोग सर्दियों में गीले बाल लेकर ऑफ़िस या कहीं घूमने निकल जाते हैं जल्दी-जल्दी में. ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि ठंडी हवा ऐसे में आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है. इससे बाल टूटने और उनके दोमुंहे होने की समस्या होने का ख़तरा बना रहता है. 

4. पर्याप्त तेल नहीं लगाना (Not Oiling It Enough)

Not Oiling It Enough men
healthline

विंटर्स में बहुत से लड़के बालों में तेल लगाना छोड़ देते हां या फिर नाममात्र का ऑयल इस्तेमाल करते. ऐसा करना सही नहीं है. ठंड के मौसम में बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं. इसलिए कम से कम सप्ताह में एक बार बालों की तेल से चंपी कर अच्छे से मॉश्चराइज ज़रूर करें. 

5. हीट स्टाइलिंग (Heat Styling)

Constant heat styling men
patrickshairdesign

Hair Care Mistakes Men Do In Winters: स्टाइलिंग टूल्स आपके बालों को ख़ूबसूरत बनाते हैं लेकिन सर्दियों में इन्हें कम ही इस्तेमाल करना चाहिए. हेयर ड्रायर या फिर हेयर स्ट्रेटनर से निकलने वाली हीट से बालों की नमी खोती है और वो दोमुंहे भी हो सकते हैं.

6. कैप्स नहीं धोना (Not Washing Caps)

सर्दी के मौसम से बचने के लिए ऊनी टोपी लगाते हैं पुरुष. मगर वो इन्हें धोना भूल जाते हैं या काफ़ी लंबे अंतराल के बाद धोते हैं. ऐसा करने से उनके बाल से बदबू आ सकती है और उनकी स्कैल्प में रूखापन हो सकता है. 

 7. सिर की त्वचा (Scalp)

scalp go unchecked men
themodestman

Hair Care Mistakes Men Do In Winters: सिर की त्वचा का ठंड में ख़ास ख़्याल रखना होता है. ठंड में बहुत से लोग नहाने से बचते हैं इससे उनकी स्कैल्प में कुछ बीमारियां हो सकती हैं. बालों को समय-समय पर धोते रहना और उनमें तेल लगाकर आप सिर की त्वचा का भी ख़्याल रख सकते हैं. 

अब से सर्दियों में भी बालों का देखभाल ज़रूर करना.