Dry Scalp and Dandruff’s Home Remedies: सर्दियां आते ही बाल और खाल (त्वचा पढ़िए) दोनों की मुसीबतें बढ़ जाती हैं. ख़ासकर बालों की. पुरुष तो इस मौसम में बालों से जुड़ी कई समस्याओं से दो-चार होते दिखते हैं जैसे रूसी (Dandruff) और सिर (Scalp) में खुजली होना.

Dry Scalp
wp

Dry Scalp and Dandruff’s Home Remedies: सर्दियों में ठंडी शुष्क हवा चलती है इसके चलते सिर की त्वचा और बाल रूखे-बेजान होने लगते हैं. ऐसे में इस मौसम में इनका ख़्याल रखना बहुत ज़रूरी है. इसलिए आज हम ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से मेन्स अपने सिर की खुश्की (Dry Scalp) को दूर और बालों को मुलायम बना सकते हैं. चलिए देर न करते हुए इनके बारे में जान लेते हैं…

ड्राय स्कैल्प और डैंड्रफ़ से बचने के देसी नुस्खे (Dry Scalp and Dandruff’s Home Remedies)

ये भी पढ़ें: Hygiene Tips for Men: जानिए वो 8 Hygiene Tips जिन्हें हर पुरुषों को फ़ॉलो करना ही चाहिए

1. नारियल तेल से करें चंपी (Coconut Oil Champi)

coconut oil champi
treehugger

Dry Scalp and Dandruff’s Home Remedies: नारियल का तेल फटे होंठ से लेकर रूखी त्वचा तक को सही करने में कारगर है. ये एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है. इसके तेल की चंपी सिर पर करने से ड्राई स्कैल्प की समस्या से राहत मिलती है. नहाने से पहले बस नारियल तेल को गुनगुना कर उसकी चंपी करें.

ये भी पढ़ें: Men’s Grooming: शेविंग-हेयरकट ही नहीं कंप्लीट ग्रूमिंग के लिए पुरुष इन 10 जगहों की भी केयर करें

2. केला (Banana)

Mashed bananas
pinimg

सिर में होने वाली खुश्की को दूर करने में मदद करता है केला. ये भी प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है. पके हुए केले को मैश कर उसमें थोड़ा तेल मिलाएं. इस पेस्ट को अब सिर में लगाएं. कुछ समय बाद पानी से धो लें. इससे डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा.

3. हेयर मास्क (Hair Mask)

Hair Mask mens
wp

Dry Scalp and Dandruff’s Home Remedies: आप घर पर बना हेयर मास्क भी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए आप एलोवेरा जेल (पल्प), शहद और सरसों या नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाएं. इसे अच्छी तरह से फेंटे और बालों पर लगाएं. 15 मिनट पानी से बालों को धोएं, इससे भी आराम मिलेगा.

4. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

Apple cider vinegar
healthline

ये Antimicrobial होता है यानी ये सिर की त्वचा में होने वाले बैक्टीरिया और फंगस से छुटकारा दिला सकता है. एक चम्मच सेब के सिरके में 2 चम्मच पानी मिलाकर इसे बालों की जड़ों में लगाएं. 5 मिनट तक रखने के बाद साफ़ पानी से बालों को धो लें. 

5. मेयोनेज (Mayonnaise)

Mayonnaise
leitesculinaria

Dry Scalp and Dandruff’s Home Remedies: आपके घर में मेयोनेज तो होगी नहीं है तो बाज़ार से लाकर इसे भी बालों पर लगा सकते हैं. इसमें अमीनो एसिड और फै़टी एसिड होते हैं जो प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करेंगे. मेयोनेज लगाते समय उंगलियों से सिर की मसाज भी करें. कुछ समय बाद बालों को किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धो लें.

6. टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)

टी ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक, एंटीफ़ंगल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो ड्राई स्कैल्प से छुटाकारा दिलाने में कारगर हैं. नारियल या सरसों के तेल में कुछ बूंद इस तेल की डालकर सिर की मसाज करें. बालों को धोने से पहले इसे 10 मिनट के लिए लगा रहने दें.

7. चावल का पानी (Rice Water)

Rice Water
stylecraze

Dry Scalp and Dandruff’s Home Remedies: घर में अक्सर चावल को बनाने से पहले भिगोकर रखा जाता है. इस पानी का इस्तेमाल आप बालों पर कर सकते हैं. चावल का पानी बालों को हाइड्रेटेड और मुलायम बनाने में मदद करता है. इस पानी से बालों को धो लें, 4-5 मिनट तक छोड़ने के बाद साफ़ पानी से बालों को धो लें.

8. जैतून का तेल (Olive Oil)

olive oil
medicalnewstoday

Dry Scalp and Dandruff’s Home Remedies: जैतून का तेल प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है. इसे सिर में लगाने से राहत मिलती है. बेकिंग सोडा और जैतून तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर मिश्रण बना लें. अब इससे सिर की मसाज करें और 5 मिनट तक लगे रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें. ड्राई स्कैल्प और रूसी दोनों से छुटकारा मिलेगा. 

Disclaimer: इन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक बार हेयर एक्सपर्ट की सलाह ज़रूर लें. इससे आपको फ़ायदा मिल सकता है और आप किसी तरह के नुकसान से खु़द को बचा सकते हैं.