Home Remedies for Dry Scalp in Hindi: सर्दियों में ड्राई स्कैल्प की समस्या आपको परेशान कर सकती है. वहीं, अक्सर लोग रूसी और ड्राई स्कैल्प में कन्फ़्यूज़ हो जाते हैं. बता दें कि Dry Scalp की समस्या (How to get rid of Dry Scalp in Winters in Hindi) त्वचा में नमी की कमी की वजह से होती है. इससे स्कैल्प की त्वचा सूखी और पपड़ीदार हो जाती है और साथ ही त्वचा में खुजली भी होने लगती है.

ऐसे में हम आपको ड्राई स्कैल्प की समस्या (How to get rid of Dry Skin in Head in Hindi) को कम करने के कुछ प्राकृतिक उपाय (Natural Remedies for Dry Scalp in Hindi)बताने जा रहे हैं, जो सर्दियों में ड्राई स्कैल्प से बचाव और उसे कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi
Image Source: medicalnewstoday

लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि आख़िर ड्राई स्कैल्प के कारण क्या-क्या है? इसके बाद ड्राई स्कैल्प के घरेलू नुस्खों पर गौर करेंगे.

ड्राई स्कैल्प के कारण – Causes of Dry Scalp in Hindi 

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi
Image Source: tiege

ड्राई स्कैल्प की समस्या कई कारण से हो सकती है, जैसे : 

1. विंटर 

2. बिना नमी की हवा

3. शैम्पू, स्टाइलिंग जेल और हेयर स्प्रे जैसे उत्पादों का दुष्प्रभाव 

4. बढ़ती उम्र

5. उन उत्पादों का चयन करना जो सिर से प्राकृतिक तेल हटाने का काम करते हैं. 

6. इसके अलावा, स्कैल्प से जुड़ा कोई फंगल संक्रमण

ड्राई स्कैल्प के कारण के जानने के बाद नीचे जानिए ड्राई स्कैल्प के लिए प्राकृतिक उपाय 

ड्राई स्कैल्प के लिए प्राकृतिक उपाय – Natural Remedy for Dry Scalp in Hindi 

नीचे क्रमवार तरीक़े से Home Remedies for Dry Scalp in Hindi बताए गए हैं. ये ड्राई स्कैल्प की समस्या से बचाव और उसे कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इन्हें किसी भी तरीक़े से ड्राई स्कैल्प का मेडिकल ट्रीटमेंट न समझें.

1. ड्राई स्कैल्प के लिए नारियल तेल की चंपी 

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi
Image Source: today

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi: ड्राई स्कैल्प को हाइड्रेट करने के लिए नारियल तेल की चंपी की जा सकती है. नारियल तेल में मॉइस्चारइज़िंग गुण पाए जाते हैं, जिससे आराम मिल सकता है. इसके लिए नारियल तेल की कुछ मात्रा लें और उसे थोड़ा गुनगुना कर लें. इसके बाद हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें. ये उपाय आप रात में सोने से पहले कर सकते हैं और फिर सुबह नहाते वक़्त सौम्य शैम्पू से सिर धो लें. हफ़्ते में दो से तीन बार ये उपाय किया जा सकता है. 

2. ड्राई स्कैल्प के लिए ऑलिव ऑयल 

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi
Image Source: medicalnewstoday

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi: नारियल तेल के अलावा ऑलिव यानी जैतून के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इस तेल में भी मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो ड्राई स्कैल्प को हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं. सोने से पहले हल्के हाथों से ऑलिव ऑयल से सिर की मसाज करें और सुबह नहाते वक़्त शैम्पू कर लें. 

ये भी पढ़ें: Hair Care Mistakes: अनजाने में पुरुष कर जाते हैं बालों की देखभाल से जुड़ी ये 8 बड़ी ग़लतियां

3. ड्राई स्कैल्प के लिए बादाम का तेल 

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi

Natural Remedies for Dry Scalp in Hindi: बादाम का तेल भी ड्राई स्कैल्प की समस्या से बचाव और उसे कम करने में आपकी मदद कर सकता है और बालों को सॉफ़्ट कर सकता है. सोरायसिस, एक्ज़िमा और रूखी त्वचा के लिए बादाम का तेल प्रभावी माना जाता है. ऐसे में कहा जा सकता है कि ड्राई स्कैल्प की समस्या को कम करने में बादाम तेल का प्रभावी हो सकता है. 

4. ड्राई स्कैल्प के लिए एवोकाडो और केले का प्रयोग 

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi
Image Source: healthline

Natural Remedies for Dry Scalp in Hindi: ड्राई स्कैल्प से निजात पाने के उपाय में एवोकाडो और केले का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. दरअसल, एवोकाडो में भी मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं. वहीं, केले का स्कैल्प की नमी बनाने में लाभकारी हो सकता है. इसके लिए एक एवोकाडो के गूदे में एक पका केला और ऑलिव ऑयल की कुछ मात्रा अच्छे से मिला लें और फिर इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इस हेयर मास्क को 15-20 मिनट रहने दें और फिर इसे धो लें. हफ़्ते में दो बार ये उपाय किया जा सकता है. 

5. ड्राई स्कैल्प के लिए शहद और नींबू का इस्तेमाल 

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi
Image Source: bellatory

Natural Remedies for Dry Scalp in Hindi: ड्रैई स्कैल्प के लिए एक अन्य उपाय शहद और नींबू का किया जा सकता है. दरअसल, शहद सोरायसिस, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस व रूसी जैसी समस्या के लिए लाभकारी माना जाता है. ये स्कैल्प को नमी प्रदान कर सकता है. वहीं, नींबू स्कैल्प को फंगल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है.  

इसके लिए दो चम्मच शहद में आधे नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाकर हल्की मसाज की जा सकती है. फिर 15-20 मिनट बाद इसे धो लें. हफ़्ते में दो बार ये उपाय किया जा सकता है. 

6. ड्राई स्कैल्प के लिए जोजोब ऑयल

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi
Image Source: prevention

Natural Remedies for Dry Scalp in Hindi: ड्राई स्कैल्प से बचाव और इसे कम करने के लिए जोजोबा ऑयल का भी उपयोग किया जा सकता है. दरअसल, जोजोबा ऑयल में भी मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं. ऐसे में स्कैल्प को नमी देने में ये तेल लाभकारी हो सकता है. 

इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच में जोजोबा ऑयल और साथ में दो से तीन बूंद टी ट्री ऑयल की मिला लें. इसके बाद इसे स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें. फिर आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें. 

7.  ड्राई स्कैल्प के लिए टी ट्री ऑयल 

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi
Image Source: bebeautiful

Natural Remedies for Dry Scalp in Hindi: ड्राई स्कैल्प के लिए टी ट्री ऑयल भी प्रयोग में लाया जा सकता है. दरअसल, टी ट्री का तेल रूसी और स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं के लिए लाभकारी माना जाता है. ऐसे में ड्राई स्कैल्प के लिए टी ट्री का इस्तेमाल प्रभावी हो सकता है. 

इसके लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल नारियल, बादाम या जैतून के तेल के साथ किया जा सकता है. 

8. ड्राई स्कैल्प के लिए चावल का पानी 

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi
Image Source: medicalnewstoday

Home Remedies for Dry Scalp in Hindi: ड्राई स्कैल्प के लिए चावल के पानी से सिर को धोया जा सकता है. ये उपाय स्कैल्प को हाइड्रेट करने और बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. हालांकि, ये कितना प्रभावी होगा, इससे जुड़े सटिक शोध का अभाव है. 

नोट: ड्राई स्कैल्प के लिए बताए गए उपाय में मौजूद किसी भी सामग्री से अगर आपको एलर्जी की समस्या है, तो उसका इस्तेमाल न करें. वहीं, उपाय काम नहीं कर रहे हैं, तो एक बार संबंधित डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करें.