Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि का त्योहार प्रारंभ हो चुका है. इस त्योहार के दौरान बहुत से लोग व्रत रखते हैं. ऐसे में उन्हें दिनभर ऊर्जावान रहना ज़रूरी होता है. ऐसे लोगों को कुट्टू का आटा खाना अपने आहार में शामिल करना चाहिए, जिसे व्रत में खाया जा सकता है. 

कुट्टू के आटे (Kuttu Ka Atta) में होते हैं कई पोषक तत्व

कुट्टू का आटा (Buckwheat Flour) बहुत ही पौष्टिक होता है. इसमें आयरन, फ़ाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसे खाने से दिल और पेट दोनों स्वस्थ रहते हैं. ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने में भी ये हेल्प करता है.

चलिए आज आपको बताते हैं कुट्टू के आटे से बनने वाली कुछ स्वादिष्ट डिशेज (Kuttu Ka Atta Recipes) के बारे में, जिन्हें आप व्रत के दौरान खा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Navratri Food Items: नवरात्रि के व्रत में खाएं ये 10 पकवान, पूरे दिन भूख महसूस नहीं होगी

1. कुट्टू के आटे का शीरा (Kuttu Atta Sheera)

इसे कुछ लोग कुट्टू के आटे का हलवा भी कहते हैं. ये सूजी के हलवे की तरह ही बनता है. इसे खाने से आप दिन भर ऊर्जावान मसहूस करेंगे. इसमें कुट्टू के आटा, शहद, देसी घी, बादाम, चिया के बीज आदि डलते हैं. इसकी रेसिपी यहां है. 

ये भी पढ़ें: Navratri 2022: इस नवरात्रि में बनाएं ये 5 अरबी स्पेशल डिश, उपवास के लिए हैं बेस्ट

2. कुट्टू रागी उत्तपम (Kuttu Ragi Uttapam)

Kuttu ragi uttapam
youtube

कुट्टू और रागी को भी आप उपवास में खा सकते हैं. अच्छा होगा आप इससे उत्तपम बनाकर खाएं. इससे आपको दिनभर कम भूख का एहसास होगा. इसे बनाने के लिए कुट्टू और रागी का आटा, घी, गाजर, टमाटर, मिर्च और करी पत्ता का प्रयोग करें. इसकी रेसिपी यहां है. 

3. कुट्टू कबाब (Kuttu Kebab)

Kuttu kebab
code2cook

आप ये रेसिपी भी ट्राई कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन की भारी मात्रा होती है. इसके लिए आपको  कुट्टू का आटा, चना, धनिया पाउडर, हरी मिर्च, सेंधा नमक, काजू और घी की आवश्यकता होगी. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

4. कुट्टू और कद्दू का सूप (Kuttu Pumpkin Soup)

कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आप कुट्टू और कद्दू का सूप बना सकते हैं. इसके लिए आपको कुट्टू का आटा, कद्दू, कोकोनट मिल्क, सेंधा नमक, काली मिर्च का पाउडर. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

5. कुट्टू की खिचड़ी (Kuttu Khichdi)

Kuttu Khichdi
lifeberrys

हल्का-फुल्का खाने का मन करे तो आप इसकी खिचड़ी भी बना सकते हैं. इसमें कुट्टू, जीरा, मूंगफली, घी, हरा धनिया कटा हुआ, कटे हुए आलू, सेंधा नमक की ज़रूरत होगी. रेसिपी यहां है.