Petroleum Jelly Hacks For Winters: सर्दियों का मौसम बहुत ही सुहाना होता है, लेकिन इस मौसम की एक बहुत बड़ी कमी है. वो ये कि विंटर्स में स्किन रूखी-सूखी हो जाती और होंठ भी फंटने लगते हैं. इससे हमें बचा सकती है एक चीज़.

Petroleum Jelly Hacks For Winters
medicalnewstoday

ये है Petroleum Jelly इसे अधिकतर लोग वैसलीन के नाम से जानते हैं. इसमें वो औषधीय गुण होते हैं जो त्वचा को कोमल और उसे नम बनाए रखने में मदद करते हैं. ये दूसरे प्रोडक्ट्स की तरह आपकी त्वचा में मौजूद छोटे-छोटे छिद्रों को बंद भी नहीं करता. 

Petroleum jelly
draxe

Petroleum Jelly को सर्दियों में हम कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे जुड़े कुछ हैक्स हम आपको बता रहे हैं, इन्हें आज़मा कर आप भी आराम से त्वचा की चिंता किए बिना सर्दियों का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Winter Beauty Tips: इन 6 आसान तरीकों से आप स्किन की बाहरी और अंदरूनी ख़ूबसूरती बढ़ा पाएंगे

1. रूखी त्वचा से बचाता है (Prevents Dry Skin)

पेट्रोलियम जेली सर्दियों में आपको रूखी त्वचा की समस्या से बचाती है. इसके लिए आपको कोहनी, घुटने और एड़ी जैसे हिस्सों पर इसे लगाना होगा. इन हिस्सों तो सर्दियों में ख़ास केयर की ज़रूरत होती है. इनमें नमी बरकरार रखने के लिए वैसलीन का इस्तेमाल करें. ये खुजली और त्वचा को फटने से भी बचाता है.

ये भी पढ़ें: वो 6 Skincare Mistakes, जिसे सर्दियों में अक्सर ऑयली स्किन वाले पुरुष करने के बाद पछताते हैं

2. फटी एड़ियां (Cracked Heels)

Cracked heels
triadfoot

विंटर्स में बहुत लोगों की एड़ियां फटने लगती हैं. इससे बचने के लिए आपको रात में सोने से पहले अपनी एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली लगानी चाहिए. बेस्ट रिज़ल्ट पाने के लिए इसे लगाने के बाद मोजे पहनकर सोएं. ये नमी को लॉक कर एड़ियों को फटने से बचाएगी.

3. अंडर आई क्रीम (Under Eye Cream) 

Under Eye cream men
fashionbeans

इसे आप अंडर आई क्रीम की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं. इससे जल्द राहत मिलती है. लेकिन अगर आपकी आंखों के आसपास मिलिया होने का ख़तरा रहता है तो ऐसा करने से बचें. 

4. फटे होंठ (Chapped Lips)

फटे होंठों से परेशान हैं तो आप आप पेट्रोलियम जेली को रात भर के लिप मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे दिन में भी लगाया जा सकता है. इससे आपके होठों को ज़रूरी पोषण मिलता रहेगा और वो फटेंगे नहीं.

5. घावों को ठीक करें (Heal Wounds)

Heal wounds
hdnux

बहुत से लोग घावों और खरोंचों को ठीक करने के लिए भी पेट्रोलियम जेली का उपयोग करते हैं. ये घाव को नमी प्रदान कर उसे जल्दी ठीक होने में मदद करती है.

6. नाखून (Nails) 

cuticles
polishandpearls

इसमें विटामिन E होता है. ये आपके कटिकल्स के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. अगर आपके नाखून के आस-पास की त्वचा सर्दियों में फटती है तो आप पेट्रोलियम जेली इस्तेमाल ज़रूर करें.

7. पैरों की दुर्गंध दूर करें (Eliminate Feet Odour)

feet odour
ipsingredis

सर्दियों सारा दिन मोजे और जूते पहननी पड़ती है ताकि हमें सर्दी न लगे. मगर सारा दिन जूते पहनने से पैरों से दुर्गंध आने लगती है. इससे बचने के लिए पैर की उंगलियों के बीच और एड़ियों में वैसलीन लगाएं.

जल्दी से पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करना शुरू कर दो.