Untold story of new BCCI chief Roger Binny: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI को अपना नया बॉस मिल चुका है. साल 1983 वर्ल्ड कप के हीरो रहे ऑलराउंडर रोजर बिन्नी BCCI 36वें अध्यक्ष बन चुके हैं. बता दें कि 19 अक्टूबर को मुंबई स्थित BCCI हेड क्वार्टर में हुई वार्षिक आम बैठक (AGM) में उन्हें सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया था. 80 के दशक में दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर में शुमार रहे रोजर बिन्नी अपने शांत मिज़ाज़ के लिए जाने जाते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष एंग्लो-इंडियन हैं.

ये भी पढ़ें: भारत की वो पहली आईकॉनिक Audi Car जिसे रवि शास्त्री ने ‘मैन ऑफ़ द सीरीज़’ के तौर पर जीती थी

भारत के पहले एंग्लो क्रिकेटर

रोजर बिन्नी (Roger Binny) का जन्म 19 जुलाई 1955 को Bengaluru में हुआ था. उनका पूरा नाम रोजर माइकल हम्फ्री बिन्नी (Roger Michael Humphrey Binny) है. वो भारत में ही पले-बढ़े हैं. रोजर बिन्नी का परिवार मूल रूप से स्‍कॉटलैंड का रहने वाला है, जो ब्रिटिशकाल के दौरान भारत में आकर बस गया था. रोजर भारत के पहले एंग्लो क्रिकेटर हैं. उनके पिता इंडियन रेलवे में गार्ड थे.

ndtv

रोजर बिन्नी (Roger Binny) को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था. लेकिन शुरुआत में उन्होंने जैवलिन में हाथ आजमाए. लेकिन क्रिकेट ही उनका आख़िरी टारगेट था. रोजर बिन्नी ने 21 नवंबर 1979 को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ भारतीय टीम में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इसके बाद 6 दिसंबर 1980 को उन्होंने अपना वनडे डेब्यू किया. रोजर बिन्नी का क्रिकेट करियर ज़्यादा लंबा नहीं रहा उन्होंने 9 अक्टूबर, 1987 को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपना आख़िरी इंटरनेशनल मैच खेला था.

बेटा क्रिकेटर तो बहू है मशहूर स्पोर्ट्स एंकर

रोजर बिन्नी (Roger Binny) ने अपने दोस्त की बहन सिंथिया (Cynthia) से लव मैरिज़ की थी. इन दोनों के 3 बच्चे लॉरा, लीसा और स्टुअर्ट हैं. बेटा स्टुअर्ट बिन्नी (Stuart Binny) अपने पिता की तरह ही भारत के लिए इंटरनेशन मैच खेल चुके हैं. वनडे क्रिकेट में भारत के लिए बेस्ट स्पेल डालने का रिकॉर्ड आज भी स्टुअर्ट के नाम ही है. वो भी पिता की तरह ही एक ऑलराउंडर रह चुके हैं. स्टुअर्ट बिन्नी ने साल 2012 में मशहूर स्पोर्ट्स एंकर Mayanti Langer से शादी की थी. इस स्टार कपल का 1 बेटा है.

1983 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट

रोजर बिन्नी (Roger Binny) 1983 ‘विश्व कप’ विजेता भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी थे. वो टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ भी थे. 8 मैच में 18 बल्लेबाज़ों को शिकार बनाने वाले बिन्नी ने इस दौरान केवल 3.81 की इकोनॉमी से रन दिए थे. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेले गए अहम मुक़ाबले में उन्होंने 29 रन देकर 4 विकेट झटके थे. उन्होंने टूर्नामेंट के सभी मैचों में विकेट हासिल किये थे.

twitter

सन 1985 में ऑस्ट्रेलिया में ‘बेन्सन एंड हेजेज वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ़ क्रिकेट’ टूर्नामेंट खेला गया था. फ़ाइनल मुक़ाबले में पाकिस्तान को हराकर भारत चैंपियन बना था. इस टूर्नामेंट में भी रोजर बिन्नी (Roger Binny) दूसरे सबसे सफल गेंदबाज़ बने थे. इस दौरान उन्होंने 4 मैचों में 29.5 ओवर डाले और 9 विकेट झटके.

twitter

कोचिंग में टीम जीत चुकी वर्ल्ड कप

रोजर बिन्नी (Roger Binny) साल 2012 में भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता भी रह चुके हैं. लेकिन लोढ़ा समिति के ‘हितों के टकराव’ का मुद्दा उठने के बाद उन्होंने कार्यकाल के तीसरे साल में अपना पद छोड़ दिया था. इससे पहले वो साल 2000 में भारतीय अंडर-19 टीम को अपनी कोचिंग में वर्ल्ड कप जितवा चुके हैं. रोजर बिन्नी की देखरेख में ही भारत को युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ़ और रितिंदर सिंह सोढ़ी जैसे क्रिकेटर मिले थे.

starsunfolded

कैसा रहा क्रिकेट करियर?

रोजर बिन्नी (Roger Binny) ने भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 वनडे मैच खेले थे. 27 टेस्ट मैचों में उन्होंने 47 विकेट झटके और 830 रन भी बनाए थे. वहीं 72 वनडे मैचों में उन्होंने 77 विकेट झटके और 629 रन भी बनाये.

ये भी पढ़ें: अमीर इलाही: क्रिकेट इतिहास का वो खिलाड़ी जिसने भारत के साथ-साथ पाकिस्तान के लिए भी मैच खेला था