प्रतीक गांधी की 'Scam 1992' देख कर बड़ा मज़ा आया होगा न! मगर घोटालों की दुनिया में क्या हाई लेवल और क्या लो लेवल, सब लेवल पर भर-भर के Scams होते हैं. अब हम सब ठहरे आम आदमी मगर इसका मतलब ये थोड़े ही है कि हम Scams से बच जाएंगे. आए दिन आम जनता के साथ एक से बढ़ कर एक Scam होते हैं. विश्वास नहीं होता, तो ख़बरें पढ़ना शुरू कर दीजिये श्रीमान.

चलिए एक नज़र डालते हैं उन Scams पर जो आए दिन लोगों के साथ होते रहते हैं: 

1. Multi Level Marketing के नाम पर चलने वाला ठगी का धंधा  

पहले आप कंपनी से जुड़िये, फिर अपने नीचे कुछ लोगों को जोड़िये और उनके नीचे कुछ और लोगों को, और मोटा कमीशन कमाइये. कुछ ही समय में अमीर बनने के सपने दिखाने वाली Multi Level Marketing कम्पनीज़ लोगों को मूर्ख बनाकर, पैसा ले के भागने में वर्ल्ड चैंपियन हैं. और इसके चक्कर में कम पढ़े-लिखे, गांव-कस्बों के बहुत लोग बर्बाद हुए हैं और हो रहे हैं.   

2. गज़ब का फ़ंडा है चंदा 

किसी भी बड़े सामजिक काम के लिए चाहे वो सांस्कृतिक हो या धार्मिक, चंदा लेने का चलन है. ये एक बहुत ही अच्छा तरीक़ा है पैसे जमा करके कोई बड़ा काम करने का. हालांकि, आए दिन हम चंदे में इकट्ठा किये गए पैसों के हेर-फेर के बारे में ख़बर सुनते रहते हैं. जो लोग या संस्था पैसे लेती है वो अक्सर जमा किये गए पैसों और ख़र्च किये गए पैसों का सही हिसाब-क़िताब नहीं रखती है और अमूनन ऐसे किसी हिसाब-क़िताब को सार्वजनिक भी नहीं किया जाता. ऐसे में लोगों को पता नहीं चलता कि उनके पैसों के साथ आख़िर हुआ क्या.

Donation Fraud
Source: Ahemdabad Mirror

3. धार्मिक स्थलों और धर्म के नाम पर होने वाला स्कैम

धर्म की आड़ लेकर लोगों को चूना लगाने वाले स्कैम की लिस्ट बहुत लम्बी है. कोई जल्दी दर्शन कराने के नाम पर, तो कोई पूजा, यज्ञ, तंत्र-मंत्र, अनुष्ठान आदि के नाम पर लोगों को ठगता है. कमोबेश हर धर्म में लोगों को ईश्वर के नाम ठगा जाता है. कृपा बरसाते हुए बाबा से लेकर ख़ुद को सर्वज्ञानी बताने वाले धर्म के कुछ ठेकेदार इस मामले में कतई पीछे नहीं हैं.         

ये भी पढ़ें: मेरठ में तांत्रिक ने लंदन रिटर्न डॉक्टर को 'अलादीन का चिराग’ बेचकर ठग लिए 2.5 करोड़ रुपये 

4. टैक्सी और ऑटो वाले जब खेल कर जाते हैं. 

इस स्कैम से आज तक शायद ही कोई बच पाया है. बस, टैक्सी और ऑटो वाले को ये अंदाज़ा हो जाए कि आप उस इलाक़े में नए हैं, आपको रास्तों और जगहों के बारे में पता नहीं है और आप जल्दी में हैं. फिर ऊपर वाला ही मालिक है कि आपको ऑटो और टैक्सी वाले उस जगह के कितने चक्कर लगवाएंगे और आपकी जेब कितनी ढीली होगी.     

5. हॉस्पिटल भी है स्कैम का अड्डा. 

ज़्यादातर क्लिनिक और हॉस्पिटल में आपको टेस्ट कराने और दवाइयां लेने के लिए किसी ख़ास दुकान पर भेजा जाता है. कुछ मामलों में तो वो दूसरी जगह से कराये गए टेस्ट रिज़ल्ट को कचरे में फेंक देते हैं. हॉस्पिटल में पैसे बनाने के लिए कई तरक़ीबें अपनी जाती हैं. जैसे कि ज़रूरत न होने के बावज़ूद साधारण डिलीवरी के बजाए ऑपरेशन करके डिलीवरी करना, तरह-तरह के ग़ैर ज़रूरी ऑपरेशन, प्रोसीजर, सरचार्ज, आदि.

6. नौकरी का चक्कर, घर से विदेशों में काम करें और इतना कमाये.

नौकरी देने का वादा कर रहे, जगह-जगह पर चिपके पोस्टर-पैम्फ़लेट देख कर लोग खिंचे चले जाते हैं. मगर ये स्कैम का अंधा कुआं ही साबित होता है. लोगों को तरह-तरह से ठगा जाता है. लोगों का शोषण करने में कोई कसर शायद ही बाकी रहती है. अक्सर उनको विदेश ले जाकर उनसे बंधुआ मज़दूरी करवाई जाती या देश में उनके साथ ठगी और शोषण किया जाता है. 

7. फ़ोन पर होने वाले स्कैम

क्या आपको अभी तक लकी ड्रा या एटीएम बंद होने वाला कॉल नहीं आया है? आपको बस अपना बैंकिंग डिटेल बताना होता है और आपके अकाउंट से पैसे साफ़. अब ये धंधा बड़े पैमाने पर हो रहा है और हर दिन लोग इसके शिकार होते हैं.    

8. इंटरनेट पर होने वाले स्कैम 

स्कैम करने वालों का सबसे नया अड्डा है इंटरनेट. कभी कोई App आपको जल्दी से लोन देकर बहुत ज़्यादा ब्याज वसूलता है तो कोई जुआ जैसा खेल खिलाने वाला App आपको चूना लगा जाता है. सोशल मीडिया पर भी भांति-भांति के स्कैम होते हैं. बड़ी इंटरनेट कंपनियों की सर्विस की आड़ में भी ठग लोगों को अपना शिकार बनाते हैं.

9. पेट्रोल पंप पर होने वाले स्कैम. 

क्या आपने कभी सोचा है कि पेट्रोल पंप की मशीनों पर कंपनी को "Ensure Zero Before Delivery" लिखने की ज़रूरत पड़ी क्यों? जी हां, पेट्रोल पंप पर भी एक से बढ़कर एक स्कैम होते हैं- जैसे कि तेल में मिलावट, मीटर के साथ छेड़-छाड़, आदि

Scam at Petrol Pump
Source: India Today

10. ढाबा स्कैम 

बस से आप जब लंबी दूरी ट्रैवल करते हैं, तो बस जिस ढाबे पर रुकती है, उस ढाबे पर अचानक सबकुछ बहुत महंगा हो जाता है. सब चीज़ों के दाम आसमान छूने लगते हैं. अगर आप ख़ुद से उसी ढाबे पर पहुंचेंगे तो दाम सही पाएंगे. हैं न कमाल की बात.

Bus at Dhaba
Source: A Bus Lover

11. Dating App पर स्कैम का मकड़जाल  

आपने कोई Dating App खोली, किसी के प्रोफ़ाइल पिक्चर में उसका व्हाट्सएप्प भी है. आपने उसे कॉन्टैक्ट करने की कोशिश की, उधर से Video Chat के बदले पैसे की मांग हुई, पैसे भेजते ही आपका नंबर ब्लॉक. डेटिंग ऐप्स पर होने वाले कई तरह के स्कैम में से ये सबसे आम है. तो दिल के साथ-साथ अपने बटुए को भी संभाल कर रखें.

Dating App Scam
Source: TOI

क्या आपके साथ भी कोई स्कैम हुआ है? अगर हां, तो हमारे साथ अपना दुःख बांटिए.

ये भी पढ़ें: बरेली में तीन ठगों ने दिल्ली के एक कारोबारी को ‘करामाती बल्ब’ बेचकर ठग लिए 9 लाख रुपये