दुनिया में क्रिकेट ही एकमात्र ऐसा स्पोर्ट्स है जिसे ‘जेंटलमैन गेम’ के तौर पर भी जाना जाता है. क्रिकेट को ‘जेंटलमैन गेम’ क्यों कहा जाता है इसके पीछे का इतिहास बेहद गहरा है. क्रिकेट की शुरुआत 1709 में अंग्रेज़ों ने की थी, उस दौर में अंग्रेज़ पूरी दुनिया पर राज किया करते थे. इस दौरान ब्रिटिश नागरिक ख़ुद को किसी ‘जेंटलमैन गेम’ से कम नहीं समझते थे. ऐसे में जो लोग बेहद पढ़े-लिखे और धनी होते थे केवल वही क्रिकेट खेला करते थे. लेकिन समय के साथ आम लोग भी क्रिकेट खेलने लगे और ये पूरी दुनिया में मशहूर हो गया. 

ये भी पढ़ें- भारत के वो 8 क्रिकेटर जो हैं सरकारी ऑफ़िसर, युजवेंद्र चहल हैं इनकम टैक्स इंस्पेक्टर

icc-cricket

‘मैच फ़िक्सिंग’ से लेकर ‘बॉल टेम्परिंग’ तक, विवादों से क्रिकेट का बेहद पुराना रिश्ता रहा है. समय-समय पर इस ‘जेंटलमैन गेम’ को बदनामी झेलनी पड़ी है. कुछ क्रिकेटरों ने नादानी में तो कुछ ने जान भूझकर इसे बदनाम करने का काम किया है. इसीलिए आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर रेप के आरोप लग चुके हैं, जिसकी वजह से ये ‘जेंटलमैन गेम’ बदनाम हो चुका है. हालांकि, इनमें से कई क्रिकेटरों पर बेबुनियाद आरोप भी लगाये गये थे.

livehindustan

तो चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से क्रिकेटर हैं जिन पर यौन उत्पीडन के आरोप लग चुके हैं-

1- मखाया एंटीनी 

इस लिस्ट में पहला नाम दक्षिण अफ़्रीका के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ मखाया एंटिनी (Makhaya Ntini) का आता है. साल 1999 में एंटिनी पर 22 साल की एक छात्रा ने टॉयलेट में उसके साथ रेप करने का आरोप लगाया था. इसके बाद उन्हें गिरफ़्तार कर जेल भेज दिया गया था. इसके कुछ साल बाद मखाया एंटिनी अपनी बेगुनाही साबित कर केस में बरी हुए. इसके बाद उन्होंने दक्षिण अफ़्रीका के लिए 11 साल तक क्रिकेट खेली.

caughtatpoint

2- शोएब अख़्तर  

इस लिस्ट में दूसरा नाम पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख़्तर (Shoaib Akhtar) का आता है. साल 2005 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान एक महिला ने शोएब पर रेप का आरोप लगाया था. इस आरोप के बाद उन्हें टीम मैनेजमेंट ने ऑस्ट्रेलिया दौरे से वापस भेज दिया था. रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब ने एक लाइव चैट शो के दौरान ख़ुद ये ख़ुलासा किया था. हालांकि, उन पर रेप के आरोप साबित नहीं हो पाये थे.  

indiatoday

3- रुबेल हुसैन 

साल 2015 में बांग्लादेश के तेज़ गेंदबाज़ रुबेल हुसैन (Rubel Hossain) पर उनकी प्रेमिका ने बलात्कार का आरोप लगाया था. इस आरोप के बाद ऑस्ट्रेलिया में 2015 क्रिकेट ‘विश्व कप’ से ठीक पहले पुलिस ने उन्हें गिरफ़्तार कर लिया था. इस दौरान महिला ने रुबेल पर शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाने का आरोप लगाया था.

livehindustan

4- रयान हिंड्स 

वेस्टइंडीज के लिए 15 टेस्ट कर 14 वनडे मैच खेल चुके रयान हिंड्स (Ryan Hinds) पर साल 2012 में एक महिला ने रेप के आरोप लगाए थे. इस दौरान बारबाडोस में एक मजिस्ट्रेट अदालत के समक्ष पेश होने के बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था. हालांकि, हिंड्स को अपना पासपोर्ट सरेंडर करना पड़ा और जमानत की अन्य शर्त के रूप में प्रति सप्ताह एक बार होलटाउन पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करना पड़ता था.

skysports

5- ल्यूक पोमर्सबैक

साल 2012 में ऑस्ट्रलियाई क्रिकेटर ल्यूक पोमर्सबैक (Luke Pomersbach) को IPL के दौरान दिल्ली के एक होटल में एक महिला के शारीरिक उत्पीड़न और उसके मंगेतर पर हमला करने के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था. बाद में ‘रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर’ के लिए खेलने वाले पोमर्सबैक को जमानत पर रिहा कर दिया गया था, लेकिन उन्हें अपना पासपोर्ट सरेंडर करना पड़ा था. अदालत के बाहर मामला सुलझने के बाद उनके ख़िलाफ़ आरोप हटा दिए गए थे.

cricfit

ये भी पढ़ें- युवराज, कैफ़ या जडेजा नहीं, बल्कि ये क्रिकेटर था भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे अच्छा फ़ील्डर  

6- अमित मिश्रा 

साल 2015 में भारतीय लेग स्पिनर अमित मिश्रा (Amit Mishra) पर उनकी एक महिला मित्र ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. इस मामले में बैंगलोर पुलिस ने अमित मिश्रा को गिरफ़्तार भी किया था, लेकिन कुछ ही घंटों बाद उन्हें जमानत पर रिहा भी कर दिया गया था. महिला ने कथित तौर पर अमित मिश्रा के ख़िलाफ़ ‘शारीरिक उत्पीड़न’ और ‘अपशब्द’ कहने के मामले में केस दर्ज़ कराया था.

insidesport

7- हार्दिक पांड्या 

हाल ही में दाऊद इब्राहिम के क़रीबी रियाज़ भाटी की पत्नी ने अपने पति पर हाई प्रोफाइल लोगों के साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया, उन हाई प्रोफ़ाइल लोगों में भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का नाम भी शामिल है. मुंबई पुलिस के समक्ष दायर की अर्ज़ी में हार्दिक पांड्या का नाम भी शामिल है. रियाज भाटी की पत्नी ने मुंबई के सांताक्रूज पुलिस स्टेशन में 24 सितंबर को शिकायत दर्ज करवाई थी. 

dnaindia

8- मुनाफ़ पटेल 

भारतीय टीम के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ मुनाफ़ पटेल (Munaf Patel) पर भी दाऊद इब्राहिम के गुर्गे रियाज़ भाटी की पत्नी ने रेप का आरोप लगाया है. महिला का आरोप है कि उसके पति ने उसे मुनाफ़ पटेल के साथ शारीरिक संबंध बनाने का दबाव बनाया था. इस मामले में भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और कांग्रेस नेता व पूर्व आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला का नाम भी शामिल है. लेकिन इस मामले में मुनाफ पटेल का नाम आना चौंकाने वाली बात है.  

cricketnmore

क्या इस लिस्ट में कोई और क्रिकेटर भी है जिसका नाम हमसे छूट गया है? 

ये भी पढ़ें- दुनिया का इकलौता क्रिकेटर जिसकी फ़ोटो करेंसी नोट पर छपी, ख़ून देकर बचाई थी भारतीय कप्तान की जान