2021 के 7 दिन बीत चुके हैं. कोविड-19 पैंडमिक में जीते-जीते हमें लगभग एक साल हो गया है. उम्मीदें की जा रही थीं कि साल 2021 कोविड-19 के ख़ात्मे की ख़बरें लेकर आएगा. कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाई ही थी कि यूरोप में इस वायरस के नये प्रकार के फैलने की ख़बरें आने लगी. हालत इतनी बद्तर हो गई कि यूनाइटेड किंगडम में संपूर्ण लॉकडाउन लगाना पड़ा. 


इधर साल के पहले हफ़्ते में भारत में भी काफ़ी सारी ख़बरें सुर्खियों में बनी रही, आइए नज़र डालते हैं इस हफ़्ते की 7 बड़ी ख़बरों पर.

1. बदायूं रेप केस 

Source: Amar Ujala

उत्तर प्रदेश के ज़िला बदायूं में एक 50 वर्षीय महिला के बलात्कार और हत्या का मामला सामने आया है. India Today की रिपोर्ट के अनुसार, बीते रविवार को बदायूं की एक आंगनवाड़ी वर्कर शाम को मंदिर जाने के लिए निकली थी, जब वो 2-3 घंटों बाद भी नहीं लौटी तो घरवाले पुलिस के पास गये लेकिन पुलिसवालों ने उन्हें लौटा दिया. रात के तक़रीबन 11:30 बजे 3 लोगों ने महिला का शरीर उसके घर के बाहर फेंका और भाग गये. पीड़िता के परिवार का कहना है कि ये तीन लोग मंदिर के पुजारी बाबा सत्यनारायण, उनका चेला वेदराम और ड्राइवर जसपाल थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ पुलिस को घटना की सूचना मिल गई थी लेकिन तफ़तीश 18 घंटे बाद शुरू हुई. पुलिस ने पुजारी, चेले और ड्राइवर के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज कर किया, चेले और ड्राइवर को अरेस्ट कर लिया गया है, पुजारी फ़रार है. 

2. भारत सरकार ने दो कोविड-19 वैक्सीन को दी मंज़ूरी

Source: NDTV

भारत सरकार की ड्रग्स कन्ट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (डीसीजीआई) ने दो कोरोनावायरस वैक्सीन(Bharat Biotech की Covaxin और AstraZeneca और Oxford University की Covisheild) को मंज़ूरी दे दी. ब्राज़ील, नेपाल जैसे देश भारत से वैक्सीन लेने की बात कर रहे हैं.  

3. बर्ड फ़्लू का ख़तरा 

Source: The Indian Express

साल के शुरुआती एक हफ़्ते में ही  कम से कम 5 राज्यों ने बर्ड फ़्लू फैलने पर रिपोर्ट जारी की. केन्द्र ने सभी राज्यों के लिए एडवाइज़री जारी की है. अब तक 24,500 पक्षियों की फ़्लू से मौत हो चुकी है और हज़ारों पक्षी संक्रमित हुए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल प्रदेश में हज़ारों प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है. अब तक भारत में किसी इंसान को बर्ड फ़्लू नहीं हुआ है.   

4. रांची में मिली महिला की सिर कटी लाश 

Source: Online Kendra

रांची के ओरमांझी जंगलों में एक महिला की बीते रविवार को सिरकटी लाश मिली. महिला के शरीर पर कपड़े नहीं थे और चोट के कई निशान थे. शरीर बरामद होने के 2 दिन बाद एक महिला ने बताया कि वो उसकी बेटी है जो बीते 10 सितंबर से लापता थी और गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज करवाई गई थी. प्रभात खबर की रिपोर्ट के मुताबिक, रांची पुलिस ने युवती के हत्यारे का सुराग देने वाले को 25 हज़ार रुपये का इनाम देने की घोषणा की है, जानकारी देने के लिए मोबाईल नंबर भी जारी किए गए हैं.  

5. उत्तर प्रदेश में गिरी श्मशान घाट की छत

Source: Financial Express

उत्तर प्रदेश के ज़िला मुरादनगर के उखलारसी में एक श्मशान घाट की छत गिर गई जिसमें 24 से ज़्यादा लोगों की मौत और 30 लोग घायल हो गये. NDTV की रिपोर्ट के अनुसार, मृतकों में लगभग सभी लोग एक व्यक्ति के अंतिम संस्कार में पहुंचे थे. जिस शेल्टर की छत गिरी वो 1-2 महीने पहले ही बना था. Business Standard के अनुसार, कॉन्ट्रैक्टर को गिरफ़्तार कर लिया गया है. 

6. जूते के सोल पर ठाकुर लिखा था, दुकानवाले की गिरफ़्तारी

Source: India Today

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में एक जूता विक्रेता के ऊपर एफ़आईआर दर्ज की गई. NDTV की रिपोर्ट के अनुसार ये विक्रेता ऐसे जूते बेच रहा था जिसके सोल पर ठाकुर लिखा था. बाद में इस विक्रेता को छोड़ दिया गया.  

7. कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूक़ी की गिरफ़्तारी

मध्य प्रदेश पुलिस ने 1 जनवरी को कॉमेडियिन मुनव्वर फ़ारूक़ी और 4 अन्य लोगों को, स्थानीय विधायक मालिनी गौर के बेट एकलव्य सिंह गौर के बेटे की शिकायत पर गिरफ़्तार किया. गौर का आरोप था कि फ़ारूक़ी ने हिन्दू देवी-देवताओं का और गृहमंत्री अमित शाह का अपमान किया है. बीते मंगलवार को भी मुनव्वर और नलिन यादव की बेल अपील ख़ारिज कर दी गई. कोर्ट का कहना था दोनों पर हिन्दू देवी-देवताओं का मज़ाक उड़ाने, महिलाओं पर ग़लत टिप्पणी करने और बच्चों के होते हुए कॉन्डम जैसी चीज़ें दिखाने का आरोप है. कोर्ट का कहना था कि अगर उन्हें बेल दी गई तो लॉ ऐंड ऑर्डर सिचुएशन खड़ी हो सकती है.