90s Indian Cricketers: भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक से बढ़कर एक क्रिकेटर्स हुए हैं, जिन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट में राज किया है. सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली समेत कई अन्य भारतीय क्रिकेटर्स ने दुनिया भर में भारत का नाम रौशन किया है. आज रिटायरमेंट के बाद भी इन क्रिकेटर्स को याद किया जाता है. लेकिन भारत में ऐसे सैकड़ों क्रिकेटर्स हुए हैं जो टीम इंडिया में आते ही रातों-रात काफ़ी मशहूर हो गए थे, लेकिन उतनी ही तेज़ी से गुमनाम भी हो गए. आज हम आपको 90s के कुछ ऐसे ही भारतीय क्रिकेटरों का ज़िक्र करने जा रहे हैं जो अचानक मिली कामयाबी के कुछ समय बाद ही गुमनाम हो गए.

चलिए जानते हैं 90’s के मशहूर वो भारतीय क्रिकेटर (90s Indian Cricketers) आज कहां है और क्या कर रहे हैं-

1- अमय खुरासिया  

अमय खुरासिया (Amay Khurasiya) ने साल 1999 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ भारत के लिए वनडे डेब्यू किया था. खुरासिया अपनी विस्फोटक बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते थे, लेकिन उनका क्रिकेट करियर 3 साल का ही रहा और वो भारत के लिए केवल 12 वनडे मैच ही खेल सके. उन्होंने अपना आख़िरी मैच 15 नवंबर 2001 को श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेला था. अमय खुरासिया ने क्रिकेट से संन्यास के बाद ‘सिविल सर्विसेज़’ की तैयारी की और आज वो एक IAS ऑफ़िसर हैं.

ये भी पढ़ें- दुनिया के इन 7 क्रिकेटर्स के नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हैं, जानिये क्यों

2- विजय भारद्वाज  

विजय भारद्वाज (Vijay Bharadwaj) साल 1999 में LG Cup के दौरान भारतीय टीम में डेब्यू किया था. इस टूर्नामेंट में उन्होंने 10 विकेट झटके और नाबाद 89 महत्वपूर्ण रन भी बनाए. इस शानदार प्रदर्शन के लिए वो अपनी पहली ही सीरीज़ में ‘मैन ऑफ़ द सीरीज़’ भी बने थे. ऑलराउंडर विजय ने अपना आख़िरी वनडे 2002 में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ गुवाहाटी में खेला था. वो भारत के लिए केवल 3 टेस्ट और 10 वनडे मैच ही खेल सके. विजय भारद्वाज ओमान क्रिकेट टीम के कोच भी रह चुके हैं.

90s Indian Cricketer

rediff

90s Indian Cricketer

3- देवाशीष मोहंती

देवाशीष मोहंती (Debashish Mohanty) ने 9 अगस्त, 1997 को श्रीलंका के ख़िलाफ़ भारतीय टेस्ट टीम में डेब्यू किया था. एक दौर था जब भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी में देवाशीष मोहंती का नाम चलता था, लेकिन उनका क्रिकेट करियर केवल 4 साल का रहा. मोहंती ने 22 जुलाई 2001 को श्रीलंका के ख़िलाफ़ अपना आख़िरी वनडे मैच खेला था. वो भारत के लिए 45 वनडे और 2 टेस्ट मैच ही खेल सके थे. देवाशीष मोहंती साल 2011 में 7 साल के लिए ओडिशा की रणजी टीम के कोच रहे थे.

90s Indian Cricketer

abplive

4- अबे कुररुविला

अबे कुरुविला (Abey Kuruvilla) ने साल 1997 वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. लेकिन उनका क्रिकेट करियर केवल 9 महीने का ही रहा. कुरुविला ने अपना आख़िरी मैच 14 दिसंबर, 1997 को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ खेला था. क़रीब 6.6 फ़ीट लंबे कुरुविला तेज़ गेंदबाज़ के तौर पर काफ़ी मशहूर रहे थे, लेकिन वो भारत के लिए 10 टेस्ट और 25 वनडे मैच ही खेल सके. साल 2020 में उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का राष्ट्रीय चयनकर्ता नियुक्त किया गया था. अबे कुररुविला वर्तमान में बीसीसीआई के जनरल मैनेजर ऑपरेशन हैं.

90s Indian Cricketer

5- डोडा गणेश

डोडा गणेश (Dodda Ganesh) ने साल 1997 में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टीम इंडिया के लिए अपना टेस्ट डेब्यू किया था. दरअसल, साल 1997 में डोडा गणेश घरेलु क्रिकेट में भारत के सबसे तेज़ गेंदबाज़ के तौर पर मशहूर हुये थे और जल्द ही उन्हें टीम इंडिया में जगह भी मिल गई थी, लेकिन वो इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई कमाल नहीं दिखा सके और भारत के लिए केवल 4 टेस्ट और 1 वनडे मैच ही खेल सके. क्रिकेट से संन्यास के बाद गणेश भारत के पूर्व प्रधान मंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जनता दल (सेक्युलर) में शामिल हो गए हैं. वो 2012-13 में गोवा के कोच भी रह चुके हैं.

90s Indian Cricketer

cricketcountry

6- निखिल चोपड़ा

निखिल चोपड़ा (Nikhil Chopra) ने साल 1998 में केन्या के ख़िलाफ़ भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया था. निखिल चोपड़ा बतौर स्पिन गेंदबाज़ और ऑलराउंडर के तौर पर काफ़ी मशहूर हुये थे. वो ख़ासकर अपने लंबे-लंबे छक्कों के लिए मशहूर थे. लेकिन उनका क्रिकेट करियर केवल 2 साल का ही रहा. निखिल ने भारत के लिए 39 वनडे और 1 टेस्ट मैच ही खेल सके. क्रिकेट से संन्यास के बाद निखिल चोपड़ा आजकल एक धाकड़ कमेंटेटर के तौर पर जाने जाते हैं.

90s Indian Cricketer

news18

7- सदगोप्पन रमेश

सदगोप्पन रमेश (Sadagoppan Ramesh) ने 28 जनवरी 1999 को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ भारत के लिए टेस्ट में डेब्यू किया था. रमेश टीम में आते ही ओपनर के तौर पर काफ़ी मशहूर हो गये थे, लेकिन उनका क्रिकेट केवल 2 साल का रहा. इन 2 सालों में उन्होंने भारत के लिए 19 टेस्ट में 1367 रन और 24 वनडे मैचों में 646 रन बनाये. क्रिकेट से संन्यास के बाद सदगोप्पन रमेश ने साल 2008 बतौर एक्टर तमिल फ़िल्म Santosh Subramaniam से डेब्यू किया. इसके बाद उन्होंने Potta Potti फ़िल्म में लीड रोल निभाया.

90s Indian Cricketer

cricketthrills

8- टी कुमारन

टी कुमारन (T Kumaran) ने साल 1999 में भारत के सबसे तेज़ गेंदबाज़ के तौर पर टीम इंडिया में धमाकेदार एंट्री की थी. लेकिन उनका इंटरनेशनल क्रिकेट केवल 7 महीने का ही रहा. कुमारन ने अपना आख़िरी मैच साल 2000 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ के खेला था. वो भारत के लिए केवल 8 वनडे मैच ही खेल सके और इस दौरान उन्होंने 9 विकेट चटकाए. क्रिकेट से संन्यास के बाद टी कुमारन अमेरिका में बस गए और अमेरिकी अंडर 19 टीम के कोच बन गये. 

90s Indian Cricketer

espncricinfo

ये भी पढ़ें- Then Vs Now: इन 17 फ़ोटोज़ में देखिये आपके फ़ेवरेट भारतीय क्रिकेटर्स समय के साथ कितने बदल गए हैं

इनमें से आपको कौन सा खिलाड़ी याद है?