Ashish Nehra Love Story: टीम इंडिया के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ आशीष नेहरा (Ashish Nehra) इन दिनों सुर्ख़ियों में हैं. सुर्ख़ियों में रहने का कारण है 'गुजरात टाइटन्स' का आईपीएल चैंपियन बनना. दरअसल, नेहरा जी इस टीम के हेड कोच थे. उनकी देख रेख में गुजरात टाइटन्स ने अपने पहले ही सीज़न शानदार प्रदर्शन करते हुये लीग मैचों में टॉप पोजीशन हासिल और और अंत में खिताब अपने नाम किया. हाथ में कागज़ और पेन लेकर 'नेहरा जी' की बनाई शानदार रणनीति के आगे दिग्गज टीमें धराशाई हो गईं.

ये भी पढ़ें: डेब्यू टेस्ट में आशीष नेहरा के पास थे सिर्फ़ एक जोड़ी जूते, हर पारी के बाद मोची जूतों को सिलता था

Gujarat Titans IPL 2022 champion
Source: edules

Ashish Nehra Love Story

आशीष नेहरा 'टीम इंडिया' में जिसकी कोचिंग में खेले थे, आईपीएल में उसी गैरी कर्स्टन के साथ नेहरा जी टीम के हेड कोच थे. आईपीएल ही नहीं नेहरा जी हमेशा से ही अपनी ज़बरदस्त पर्सनालिटी के लिए जाने जाते रहे हैं. सचिन हों या श्रीनाथ टीम इंडिया के सभी सीनियर-जूनियर खिलाड़ियों तक से नेहरा जी की यारी रही है. दरअसल, नेहरा जी का स्वभाव ही ऐसा है कि हर कोई उनकी तरफ़ आकर्षित हो जाता है. फिर चाहे वो साथी खिलाड़ी हों या फिर टीम के कोच.

Ashish Nehra with Gary Kirsten
Source: sktodaysnews

आशीष नेहरा की पर्सनालिटी के प्रति आकर्षित होने वालों की लिस्ट लंबी चौड़ी है. लेकिन इस लिस्ट में एक शख़्स बेहद ख़ास हैं. वो हैं नेहरा जी की पत्नी रुश्मा नेहरा. 'नेहरा जी' ने साल 2009 में अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ़्रेंड रुश्मा से शादी की थी, जो एक आर्टिस्ट हैं. रुश्मा गुजरात से हैं. नेहरा जी और रुश्मा की लवस्टोरी भी बेहद दिलचस्प है.

Ashish Nehra Love Story

7 साल तक किया गर्लफ़्रेंड रुश्मा को 

आशीष नेहरा ने गौरव कपूर के शो 'ब्रेकफ़ास्ट विद चैंपियन' में अपनी लव स्टोरी का ख़ुलासा करते हुये कहा था कि, साल 2002 में इंग्लैंड दौरे के दौरान ओवल में रुश्मा मैच देखने पहुंची थी. मैच के बाद मेरी रुश्मा से मुलाक़ात हुई थी. इसके बाद बातचीत का सिलसिला आगे बढ़ा और हम दोनों अक्सर एक-दूसरे से मिलने लगे. धीरे-धीरे हमारी ये दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई. रुश्मा को 7 साल तक चोरी छिपे डेट करने के बाद मैंने अपने परिवार वालों को ये बात बताई थी.  

Ashish Nehra Love Story

मज़ाक मज़ाक में कर ली थी शादी  

23 मार्च, 2009 को नेहरा जी अपने दोस्तों के साथ बैठे थे, तभी उनके दिमाग़ में शादी करने का विचार आया. इसके बाद उन्होंने ये बात रुश्मा को बताई तो उन्हें लगा नेहरा जी मज़ाक कर रहे हैं और उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं दिया. लेकिन अगले दिन जब 'नेहरा जी' ने फिर से वही सवाल पूछा, तो रुश्मा को यकीन हो गया और उन्होंने शादी के लिए तुरंत हामी भर दी.

2 अप्रैल 2009 को आशीष और रूश्मा शादी के पवित्र बंधन में बंध गए थे. इस तरह से मात्र 15 मिनट में शादी का प्लान बना और 1 हफ़्ते के अंदर इन दोनों ने शादी कर ली. शादी के ठीक 2 साल बाद भारत साल 2011 में 'वर्ल्ड कप' चैंपियन बना था. आशीष नेहरा तब टीम इंडिया के मुख्य तेज़ गेंदबाज़ थे. आशीष नेहरा और रुश्मा नेहरा के 2 बच्चे हैं. बेटी का नाम एरियाना नेहरा और बेटे का नाम आरुष नेहरा है.

क्रिकेट करियर की शुरुआत? 

आशीष नेहरा ने साल 1999 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच से अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. वनडे डेब्यू ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ साल 2001 में किया था, जबकि टी20 डेब्यू 2009 में श्रीलंका की ख़िलाफ़ किया था. बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ आशीष नेहरा ने भारत के लिए 17 टेस्ट में 44‌ विकेट, 120 वनडे में 157 विकेट और 27 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 34 विकेट हासिल किये हैं.

Source: icc

ये भी पढ़ें: दुनिया बदली, देश के PM बदले, खिलाड़ी भी बदल गए, लेकिन एक इंसान फिर भी जमा रहा, 'आशीष नेहरा'

भारतीय क्रिकेट फ़ैंस आज भी नेहरा जी को साल 2003 के 'वर्ल्ड कप' में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 23 रन देकर 6 विकेट चटकाने के लिए हमेशा याद करते हैं. साल 2011 'वर्ल्ड कप' विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके आशीष नेहरा ने सेमीफ़ाइनल में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अच्छा प्रदर्शन किया था. हालांकि, वो चोट के कारण फ़ाइनल मुक़ाबला नहीं खेल सके थे.