Indian Cricketers Salary: बीसीसीआई (BCCI) दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. बोर्ड हर साल भारतीय क्रिकेटरों को करोड़ों की सैलरी देता है. यही कारण है कि दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटरों में भारत के खिलाड़ियों की संख्या सबसे अधिक होती है. बीसीसीआई जल्द ही साल 2022 के लिए नए अनुबंध का ऐलान करने जा रहा है. सालाना कॉन्ट्रैक्ट में इस बार कई बड़े खिलाड़ियों का फेरबदल देखने को मिल सकता है. इस बार खिलाड़ियों को मिलने वाली सैलरी में भी भारी इज़ाफ़ा देखने को मिल सकता है. भारतीय क्रिकेटरों की सैलरी (Indian Cricketers Salary)

ये भी पढ़ें: IPL 2022: जानिये इस साल आईपीएल में 'बैटिंग और बॉलिंग' के हिसाब से कौन सी टीम सबसे मज़बूत है

Board of Control for Cricket in India
Source: bcci

'भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम' की सैलरी

बीसीसीआई भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को ग्रेड के हिसाब से सालाना भुगतान करती है. इस दौरान सभी खिलाड़ियों को टेस्ट, वनडे और टी 20 क्रिकेट में उनके प्रदर्शन के आधार पर (A+), (A), (B) और (C) ग्रेड में रखा जाता है. इस दौरान (A+) ग्रेड वालों को 7 करोड़ रुपये, (A) ग्रेड वालों को 5 करोड़ रुपये, B ग्रेड वालों को 3 करोड़ रुपये, जबकि (C) ग्रेड के क्रिकेटरों को सालाना 1-1 करोड़ रुपये दिये जाते हैं.

Indian men's cricket team
Source: bcci

'भारतीय महिला क्रिकेट टीम' की सैलरी

बीसीसीआई भारतीय महिला क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को भी ग्रेड के हिसाब से ही सालाना भुगतान करती है. इस दौरान सभी खिलाड़ियों को टेस्ट, वनडे और टी 20 क्रिकेट में उनके प्रदर्शन के आधार पर (A), (B) और (C) ग्रेड में रखा जाता है. इस दौरान (A) ग्रेड वालों को 50 लाख रुपये, B ग्रेड वालों को 30 लाख रुपये, जबकि (C) ग्रेड के क्रिकेटरों को सालाना 10-10 लाख रुपये दिये जाते हैं.

Indian women's cricket team
Source: bcci

दरअसल, बीसीसीआई (BCCI) भारतीय सीनियर टीम की तरह ही डोमेस्टिक क्रिकेट (पुरुष और महिला),'अंडर 23 क्रिकेट टीम' और 'अंडर 19 क्रिकेट टीम' के खिलाड़ियों को भी कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक़ ही सैलरी देता है. इस दौरान बीसीसीआई इन खिलाड़ियों को जो सैलरी देता है, वो सीनियर टीम के मुक़ाबले तो बेहद कम होती है, लेकिन ये कई देशों की नेशनल टीम को मिलने वाली सैलरी से अधिक है. भारतीय क्रिकेटरों की सैलरी (Indian Cricketers Salary)

India win U-19 World Cup, 2022
Source: indianexpress

चलिए जानते हैं BCCI 'डोमेस्टिक क्रिकेट', 'अंडर 19 टीम' और 'अंडर 23 टीम' के खिलाड़ियों को कितनी सैलरी (Indian Cricketers Salary) देता है?

1- डोमेस्टिक क्रिकेट में 20 मैच खेल चुके खिलाड़ियों को प्रतिदिन 40 हज़ार रुपये, जबकि रिजर्व खिलाड़ियों को प्रतिदिन 20 हज़ार रुपये की सैलरी मिलती है.

2- डोमेस्टिक क्रिकेट में 21 से 40 मैच खेल चुके खिलाड़ी सीनियर कैटेगरी में आते हैं. इस खिलाड़ियों को प्रतिदिन 50 हज़ार रुपये, जबकि रिजर्व खिलाड़ियों को प्रतिदिन 25 हज़ार रुपये की सैलरी मिलती है.

3- डोमेस्टिक क्रिकेट में 40 से अधिक मैच खेलने वाले सीनियर खिलाड़ियों को प्रतिदिन 60 हज़ार रुपये, जबकि रिजर्व खिलाड़ियों को प्रतिदिन 30,000 रुपये की सैलरी मिलती है.

इस हिसाब से डोमेस्टिक क्रिकेट में 20, 40 और 40 से अधिक मैच खेलने वाले सभी खिलाड़ियों को प्रति मैच 1.6 लाख रुपये, 2 लाख रुपये और 2.4 लाख रुपये मिलते हैं. प्रति सीज़न में कम से कम 50 दिन घरेलू क्रिकेट खेलने वाला खिलाड़ी 30 लाख रुपये तक कमा लेता है. भारतीय क्रिकेटरों की सैलरी (Indian Cricketers Salary)

indian domestic cricket
Source: hindustantimes

4- डोमेस्टिक क्रिकेट में भारतीय महिला टीम के सीनियर खिलाड़ियों को प्रतिदिन 20 हज़ार रुपये, जबकि रिजर्व खिलाड़ियों को प्रतिदिन 10 हज़ार रुपये मिलते हैं. 

5- भारतीय 'अंडर 23 क्रिकेट टीम' के खिलाड़ियों को प्रतिदिन 25 हज़ार रुपये, जबकि रिजर्व खिलाड़ियों को प्रतिदिन 12 हज़ार रुपये मिलते हैं.  (Indian Cricketers Salary)

6- भारतीय 'अंडर 19 क्रिकेट टीम' के खिलाड़ियों को प्रतिदिन 20 हज़ार रुपये, जबकि रिजर्व खिलाड़ियों को प्रतिदिन 10 हज़ार रुपये मिलते हैं.

7- भारतीय 'अंडर 16 टीम' के खिलाड़ियों को प्रतिदिन 7 हज़ार रुपये, जबकि रिजर्व खिलाड़ियों को प्रतिदिन 3500 रुपये मिलते हैं. (Indian Cricketers Salary)

8- डोमेस्टिक क्रिकेट में भारतीय 'महिला अंडर-23 टीम', 'महिला अंडर-19 टीम' और 'महिला अंडर-16 टीम' के खिलाड़ियों को प्रतिदिन 10,000 रुपये, जबकि रिजर्व खिलाड़ियों को प्रतिदिन 5000 रुपये मिलते हैं.

भारतीय क्रिकेटरों की सैलरी (Indian Cricketers Salary)
Source: indianexpress

इंडियन डोमेस्टिक क्रिकेट में खिलाड़ियों को जो सैलरी मिलती है वो कई देशों की नेशनल टीम के खिलाड़ियों को मिलने वाली सैलरी से अधिक है.  (Indian Cricketers Salary)

ये भी पढ़ें: IPL Auction 2022: इस साल आईपीएल में इन 11 क्रिकेटर्स को मिले हैं सबसे ज़्यादा पैसे