Cricket Coincidences: संयोग या इत्तेफ़ाक होना एक ऐसी चीज़ है, जो नॉर्मल नहीं है. ऐसे कुछ ही दुर्लभ मोमेंट्स होते हैं, जब आपकी आंखें इनका दीदार करती है. अगर आप उन 0.01 प्रतिशत लोग में से हैं, जिसने ज़िंदगी में बेहद कम ही संयोग देखे हैं. तो आपको क्रिकेट (Cricket) का इतिहास उठा कर देखने की सख़्त ज़रूरत है. अनिश्चितताओं के इस खेल के पन्ने इत्तेफ़ाकों से भरे पड़े हैं. 

जान लेते हैं क्रिकेट की हिस्ट्री के कुछ ऐसे ही 8 संयोग जिन्होंने हमें हैरान कर दिया.   

cricket
Source: topendsports

Cricket Coincidences

1. गांगुली, कोहली और धोनी के एक जैसे ODI स्कोर्स

सौरव गांगुली, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी, ये तीनों ही कमाल के बल्लेबाज़ हैं. लेकिन इन खिलाड़ियों का एक बेहद ही लकी नंबर माना जाता है. ये नंबर '183' है. इन तीनों का ही वनडे क्रिकेट में 183 सबसे हाई स्कोर है. संयोग की बात ये है कि इन तीनों ने ये स्कोर भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान रहते हुए ही बनाया है. इस तिकड़ी को 'बेस्ट कप्तान' का टाइटल भी मिल चुका है.

ganguly kohli and dhoni
Source: crictoast

2. सचिन और गेल के दोहरे शतक

सचिन तेंदुलकर और क्रिस गेल जब मैदान पर उतरते हैं, तो उनकी बल्ले से निकली रनों की आंधी को रोकना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाता है. कुछ ऐसा ही 24 फ़रवरी को हुआ था. इस दिन इन दोनों ही महान बल्लेबाज़ों ने दोहरे शतक जड़े थे. मास्टर ब्लास्टर सचिन ने साउथ अफ़्रीका के खिलाफ़ 24 फ़रवरी 2010 ये दोहरा शतक लगाया था, जबकि क्रिस गेल ने 24 फ़रवरी 2015 को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ़ 'विश्व कप' में 215 रनों की पारी खेली थी. (Cricket Coincidences) 

sachin tendulkar and chris gayle
Source: indiatvnews

ये भी पढ़ें: डॉन ब्रैडमैन: वो क्रिकेटर जिसने क्रिकेट की परिभाषा ही बदल दी थी, आज भी हैं रिकॉर्ड्स के बादशाह

3. जब क्रिकेट की पिच पर Nelson शब्द रियलिटी में हुआ तब्दील

'Nelson' शब्द का मतलब '111' होता है. ये आंकड़ा अक्सर क्रिकेट के स्कोरकार्ड में दिखाई देता है. लेकिन साल 2011 में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए एक मैच में अनोखी चीज़ हुई. टेस्ट मैच के तीसरे दिन साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए सुबह 11:11 पर साल 2011 के 11वें दिन पर 111 रनों की दरकार थी. उस दिन 11/11/11 तारीख़ थी. इससे बड़ा संयोग क्या कोई हो सकता है.

nelson on cricket pitch
Source: crictoast

4. दोहरा शतक ठोको और 153 रनों से जीत जाओ

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा तीन बार हो चुका है कि जब-जब इंडियन क्रिकेटर्स ने मैच में दोहरा शतक जड़ा है. तब-तब इंडियन टीम को 153 रनों से जीत हासिल हुई है. साल 2010 में सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ़ 200 रन बनाए थे. 2011 में वीरेंद्र सहवाग ने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ 219 रनों की धुआंदार पारी खेली थी. रोहित शर्मा ने साल 2014 में श्रीलंका के विरुद्ध 264 रन ठोंके थे. इन तीनों ही मैच में भारत 153 रनों से जीता था. (Cricket Coincidences)

sachin tendulkar virendra sehwag and rohit sharma
Source: crictracke

5. जब ऑस्ट्रेलिया ने दोहराया इतिहास

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच साल 1877 में खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 45 रनों से जीत हासिल की थी. गज़ब की बात ये है कि ठीक 100 टेस्ट मैचों के बाद ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का फ़िर से मैच पड़ा. इस बार भी ऑस्ट्रेलिया ने 45 रनों से इंग्लैंड को मात दे दी थी.  

australia 45 marginal win
Source: crictoast

6. इंडियन क्रिकेटर्स के लिए 99 है लकी नंबर

ऐसे कई इंडियन क्रिकेटर्स रह चुके हैं, जिन्होंने अपने 99वें टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा है. इसमें सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण का नाम शामिल है.

sourav ganguly vvs laxman
Source: cricketcountry

ये भी पढ़ें: इंटरनेशनल क्रिकेट में बॉलर्स द्वारा खेली गई 10 इनिंग्स, जिन्हें हर क्रिकेट फ़ैन याद रखना चाहेगा

7. सचिन और विराट में समानताएं

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को नॉर्मली देखने से एक ही समानता नज़र आती है. वो दोनों की आउटस्टैंडिंग बैटिंग है. हालांकि, इसके अलावा और भी बहुत कुछ है, जो दोनों में कॉमन है. दोनों ने 26 साल की उम्र में 19 पारियों में 5-5 शतक लगाए हैं. साथ ही 28 दिसंबर के दिन दोनों ने ही अपने 1000 रन पूरे किए. संयोग देखिए कि दोनों ने ये अचीवमेंट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ खेलते हुए हासिल किया. 

sachin tendulkar and virat kohli
Source: crictracker

8. तीन खिलाड़ियों का एक ही दिन 100वां मैच

अप्रैल 2006 में दक्षिण अफ़्रीका और न्यूजीलैंड के बीच सेंचुरियन में मैच खेला गया था. ये टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला और एकमात्र ऐसा मौका था, जब स्टीफ़न फ्लेमिंग, शान पोलक और जैक्स कैलिस अपना 100वां मैच खेल रहे थे. इस मैच में जैक्स ने 100 रन भी जड़े थे. साथ ही स्टेडियम का नाम भी सेंचुरी से मिलता-जुलता ही था. 

100th match
Source: espncricinfo

क्रिकेट जेंटलमैन गेम के साथ संयोगों का भी खेल है.