IPL 2022: आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 में इस बार काफ़ी उथल-पुथल देखने को मिली थी. इस साल ऑक्शन में कुल 600 क्रिकेटरों ने भाग लिया था, लेकिन आईपीएल की 10 टीमों ने मिलकर कुल 551.70 करोड़ रुपये ख़र्च करके केवल 204 खिलाड़ियों को ही ख़रीदा. इस दौरान सभी टीमों ने भारी-भरकम राशि ख़र्च करके अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को अपनी फ्रेंचाइज़ी के साथ जोड़ा है. इसी के साथ अब सभी टीमों के स्कवॉड भी फुल हो चुके हैं. लेकिन मेगा नीलामी के बावजूद कुछ टीमें अब भी काफ़ी कमज़ोर नज़र आ रही हैं. इस दौरान 'मुंबई इंडियंस' ही एकमात्र ऐसी टीम रही जिसने न केवल इस साल, बल्कि अगले 3 साल तक की शातिर चाल चली. अब आप सोच रहे होंगे आख़िर 'मुंबई इंडियंस' ने ऐसा कौन सा तीर मार लिया जो हर कोई उसकी तारीफ़ें कर रहा है? तो चलिए बताते हैं. 

ये भी पढ़ें: IPL 2022: जानिये इस साल आईपीएल में 'बैटिंग और बॉलिंग' के हिसाब से कौन सी टीम सबसे मज़बूत है

Source: indiatvnews

दरअसल, 'मुंबई इंडियंस' ने मेगा नीलामी में इस बार कुछ ऐसी चालें चली हैं जिसे लेकर हर क्रिकेट एक्सपर्ट उनकी तारीफ़ें कर रहा है. लेकिन 'मुंबई इंडियंस' की इन शातिर चालों के पीछे पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज़ ज़हीर ख़ान (Zaheer Khan) का दिमाग़ बताया जा रहा है. नीलामी के दौरान 'मुंबई इंडियंस' के 'डायरेक्टर ऑफ़ क्रिकेट ऑपरेशन' ज़हीर ख़ान ही वो शख़्स थे जो सोच समझकर खिलाड़ियों पर बोली लगा रहे थे. यहां तक कि पहला खिलाड़ी ख़रीदने के लिए भी उन्होंने कई घंटों लगाये थे. (IPL 2022)

IPL 2022
Source: zeenews

चलिए जानते हैं IPL 2022 में मुंबई इंडियंस के वो 7 मास्टरस्ट्रोक कौन से थे जिन्होंने हर किसी को चौंका दिया था.

1- ईशान किशन पर बड़ी बोली लगाना

'मुंबई इंडियंस' ने विकिटकीपर बल्लेबाज़ 'ईशान किशन' को नीलामी से पहले रिटेन नहीं किया था, लेकिन टीम को जल्द ये समझ आ गया कि ईशान टीम के लिए कितने अहम् खिलाड़ी हैं. जब नीलामी शुरू हुई तो 'मुंबई इंडियंस' ने इस दौरान किसी भी खिलाड़ी को नहीं ख़रीदा. ईशान किशन जब नीलामी में आये तो टीम ने बोरा भरकर पैसा उन्हें ख़रीदने में ख़र्च कर दिया. ईशान इस साल आईपीएल में बिकने वाले सबसे मांगे खिलाड़ी हैं उन्हें 'मुंबई इंडियंस' ने 15.25 करोड़ रुपये में ख़रीदा है.

Ishan Kishan
Source: iplt20

2- जसप्रीत बुमराह-जोफ़्रा आर्चर की जोड़ी बनाना

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जोफ़्रा आर्चर (Jofra Archer) चोट के चलते पिछले 1 साल से पूरी तरह से क्रिकेट से दूर हैं, जबकि 2020 में भी वो कुछ ही मैच खेल सके थे. जोफ़्रा आर्चर अब भी पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाए हैं और वो इस साल आईपीएल भी नहीं खेल सकेंगे. बावजूद इसके 'मुंबई इंडियंस' ने आर्चर को 8 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. चोटिल आर्चर को ख़रीदे जाने से जहां फ़ैंस हैरान थे वहीं क्रिकेट एक्सपर्ट ने इसे भविष्य के लिए एक शानदार दांव बताया. ज़रा सोचिये 'IPL 2023' में जब बुमराह और आर्चर 'MI' के स्ट्राइक गेंदबाज़ होंगे.

3- डेवाल्ड ब्रेविस (मिनी एबी डिविलियर्स) को ख़रीदना

साउथ अफ़्रीका के युवा बल्लेबाज़ डेवाल्ड ब्रेविस (Dewald Brevis) को ख़रीदना 'मुंबई इंडियंस' का तीसरा सबसे ज़बरदस्त मास्टरस्ट्रोक था. डेवाल्ड ब्रेविस को मिनी एबी डिविलियर्स के नाम से भी जाना जाता है. ब्रेविस ने इस साल 'अंडर 19 वर्ल्ड कप' में सर्वाधिक 506 रन बनाये और 'प्लेयर ऑफ़द टूर्नामेंट' भी बने. इस दौरान उन्होंने एबी डिविलियर्स के स्टाइल में मैदान के चारों तरफ़ चौके-छक्के लगाकर हर किसी को अपना दीवाना बना लिया था. इसी के चलते 'मुंबई इंडियंस' ने डेवाल्ड ब्रेविस को 3 करोड़ रुपये में ख़रीदा.

Dewald Brevis
Source: crictracker

4- हार्दिक पांड्या की जगह टिम डेविड

अंबानी फ़ैमिली से अच्छे संबंध होने के बावजूद 'मुंबई इंडियंस' ने इस साल 'पांड्या ब्रदर्स' को रिटेन नहीं किया. इसके बाद मैनेजमेंट ने नीलामी में भी दोनों भाइयों को नहीं ख़रीदा. इसके बदले MI ने सिंगापुर के युवा ऑलराउंडर टिम डेविड (Tim David) को तरजीह दी. क़रीब 6 फ़ीट 5 इंच लंबे टिम डेविड इसलिए भी ख़ास हैं क्योंकि वो ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं और अच्छी स्पिन गेंदबाज़ी भी कर लेते हैं. 'मुंबई इंडियंस' ने टिम डेविड को 8.25 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. (IPL 2022)

Source: hindustantimes

5- ट्रेंट बोल्ट की जगह डेनियल सैम्स

डेनियल सैम्स! ये नाम भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट में नया हो, लेकिन 'टी 20 क्रिकेट' में हर कोई इससे वाक़िफ़ है. ऑस्ट्रेलिया की मशहूर Big Bash Cricket League में डेनियल सैम्स के नाम एक सीज़न में सर्वाधिक 30 विकेट झटकने का रिकॉर्ड है. वो अब तक Big Bash League में 82 विकेट झटक चुके हैं. यही कारण है कि 'मुंबई इंडियंस' ने ट्रेंट बोल्ट की जगह बांये हाथ के तेज़ गेंदबाज़ डेनियल सैम्स को ख़रीदने में ज़रा भी देरी नहीं की. 'मुंबई इंडियंस' ने डेनियल सैम्स को केवल 2.60 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. 

daniel sams
Source: crictracker

6- 20 क्रिकेट के धाकड़ गेंदबाज़ टाइमल मिल्स को ख़रीदना

दुनियाभर की क्रिकेट लीग में खेलने वाले टाइमल मिल्स (Tymal Mills) को सस्ते में ख़रीदना भी 'मुंबई इंडियंस' की शानदार स्ट्रेटेजी में से एक थी. साल 2017 के आईपीएल ऑक्शन में 'रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर' ने टाइमल मिल्स को 12 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. ऐसे में मुंबई इंडियंस के 'डायरेक्टर ऑफ़ क्रिकेट ऑपरेशन' ज़हीर ख़ान ये बात अच्छे से जानते थे कि टाइमल मिल्स टी 20 क्रिकेट में कितने अहम गेंदबाज़ हैं. नीलामी के दौरान जब इस गेंदबाज़ में कोई भी टीम दिलचस्पी नहीं दिखा रही थी तब ज़हीर के कहने पर 'मुंबई इंडियंस' ने 'टाइमल मिल्स' को 1.50 करोड़ रुपये में ख़रीद लिया.

Tymal Mills
Source: independent

7- तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट को सस्ते में ख़रीदना

आईपीएल के पिछले कई सीज़न में शानदार गेंदबाज़ी करने वाले और लगातार 3 नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले गेंदबाज़ों में शुमार जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) को 'मुंबई इंडियंस' द्वारा केवल 1.30 करोड़ रुपये में ख़रीदकर अपनी टीम के साथ जोड़ना भी एक ज़बरदस्त मास्टरस्ट्रोक था. पिछले कुछ सालों से बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट का आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड रहा है.  (IPL 2022)

Jaydev Unadkat
Source: telegraphindia

बताइये इनमें आपको 'मुंबई इंडियंस' सबसे ज़बरदस्त मास्टरस्ट्रोक कौन सा लगा? (IPL 2022)

ये भी पढ़ें: IPL Auction 2022: इस साल आईपीएल में इन 11 क्रिकेटर्स को मिले हैं सबसे ज़्यादा पैसे