Players T20 World Cup : टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup Cricket 2022) का आगाज़ ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से हो चुका है. तेज़-तर्रार क्रिकेट के युग में जहां टी20 फॉर्मेट की लोकप्रियता बढ़ी है, वहीं इस आधुनिक खेल में कई प्रारूपों की मांग के चलते क्रिकेटर्स का करियर अक्सर छोटा हो जाता है. हालांकि, ऐसे भी कई जेंटलमैन हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप के हर एडिशन में समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं. 

आइए आपको दुनिया के उन प्लेयर्स के नाम बताते हैं, जो हर टी 20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रह चुके हैं. इनमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जो इस बार भी टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा होंगे.

1. शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

बांग्लादेश क्रिकेट के लेजेंड्स में से एक शाकिब अल हसन ने टी20 वर्ल्ड कप ने टी20 वर्ल्ड कप में अपने देश के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने 128.86 की स्ट्राइक रेट के साथ 104 मैचों में 2199 रन बनाए हैं. इसमें 12 अर्धशतक भी शामिल हैं. उन्होंने 23.90 की एवरेज से 122 विकेट भी चटकाए हैं.  ये ऑल राउंडर अपना 8वां वर्ल्ड कप खेलने को तैयार है.

Players T20 World Cup
icc-cricket

ये भी पढ़ें: ग़रीबी और ग़ुमनामी में जी रहे ये 7 क्रिकेटर्स, कभी इंटरनेशनल क्रिकेट के दिग़्ग़ज खिलाड़ी थे

2. रोहित शर्मा (भारत)

‘हिटमैन’ कहे जाने वाले रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे भारतीय हैं, जो सभी टी20 वर्ल्ड कप के एडिशन का हिस्सा रहे हैं. उनसे 2022 के वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान बड़ा रोल निभाने की उम्मीद की जा रही है. रोहित ने वर्ल्ड कप के अपने 142 मैचों में 3737 रन बनाए हैं. उनका अब तक उच्चतम स्कोर साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ है, जिसमें उन्होंने 46 बॉल्स में 79 रन बनाए थे. 

hindustantimes

3. ड्वेन ब्रावो (वेस्ट इंडीज़)

ड्वेन ब्रावो उनके पास टी20 प्रारूप में काफी अनुभव है और उन्हें सबसे भरोसेमंद टी20 खिलाड़ियों में से एक माना जाता है. टीम में ब्रावो जैसा खिलाड़ी होना हमेशा एक लग्ज़री है, जो महत्वपूर्ण विकेट ले सकता है, बल्ले से आग लगा सकता है और सिर्फ एक ओवर में गति को बदल सकता है. बतौर बल्लेबाज़ उन्होंने 115.03 की स्ट्राइक रेट से अब तक 1,255 रन बनाए हैं. हालांकि, इस बार वो वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं हैं और उनकी कमी हमें काफ़ी खलेगी.

hindustantimes

4. महमूदुल्लाह (बांग्लादेश)

महमूदुल्लाह बांग्लादेश की क्रिकेट टीम के अहम सदस्य माने जाते हैं. वो ज़्यादातर ऑफ स्पिन गेंदें फ़ेंकते हैं और मिडिल क्रम में बल्लेबाज़ी करने उतरते हैं. उन्होंने अभी तक के सारे टी20 वर्ल्ड कप खेले हैं. हालांकि, इस बार वो टीम का हिस्सा नहीं हैं. उन्होंने अब तक के टी20 वर्ल्ड कप में 121 मैचों में 2122 रन बनाए हैं.

espncricinfo

5. मुशफिकुर रहीम (बांग्लादेश)

मुशफिकुर रहीम इस लिस्ट में तीसरे बांग्लादेशी क्रिकेटर हैं. उन्हें बांग्लादेश के सबसे एक्सपीरियंस खिलाड़ी में से एक माना जाता है. उनकी टी20 वर्ल्ड कप में सफ़र की बात करें तो, उन्होंने अब तक के टी20 वर्ल्ड कप में 102 मैचों में 1500 रन बनाए हैं. इस बार वो वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं हैं, क्योंकि उन्होंने इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था.

ये भी पढ़ें: भारत के इन 15 क्रिकेटर्स का बचपन कैसा था? स्कूल टाइम की उनकी ये तस्वीरें वही बयां कर रही हैं

6. क्रिस गेल (वेस्ट इंडीज़)

क्रिस गेल को यूनिवर्स बॉस भी कहा जाता है. गेल को छक्के जड़ना बहुत पसंद है. इस कथन का सटीक उदाहरण ये है कि उन्होंने अपने टेस्ट करियर का सफ़र पहली गेंद पर छक्का लगा कर ही शुरू किया था. उन्होंने अपने टी20 वर्ल्ड कप करियर में अब तक 1899 रन बनाए हैं. इस बार वो भी वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं है. 

cricketaddictor

ये सभी एक से बढ़कर एक धाकड़ ख़िलाड़ी हैं.  

जानकारी के लिए बता दें कि ScoopWhoop Hindi खिलाड़ियों को चीयर करने के लिए #EkCupHoJaaye कैम्पेन भी शुरू कर रहा है.