सचिन तेंदुलकर! भारत में इसी नाम से क्रिकेट को एक अलग पहचान मिली है. वो सचिन ही हैं, जिन्होंने हमें क्रिकेट से प्यार करना सिखाया. सचिन ने ही भारत के हज़ारों युवाओं को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया है. क्रिकेट के प्रति एक अलग तरह के जूनून के कारण ही सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) क्रिकेट के भगवान (God of Cricket) कहे जाते हैं. ऐसा नहीं है कि भारत में सिर्फ़ सचिन ही एकमात्र अच्छे क्रिकेटर हैं, लेकिन वर्ल्ड क्रिकेट में जो नाम सचिन ने कमाया है, वो शायद किसी और क्रिकेटर ने कमाया हो.

ये भी पढ़ें: सचिन के आख़री मैच से जुड़ी ये 16 बातें, हर क्रिकेट फ़ैन के लिए ‘कभी ख़ुशी कभी ग़म’ से कम नहीं 

सचिन तेंदुलकर, Sachin Tendulkar
Source: cnbc

दुनिया आज भी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को उनकी शानदार बल्लेबाज़ी के लिए जानती है. वर्ल्ड क्रिकेट में जो रिकॉर्ड्स उन्होंने बनाये हैं वो कोई दूसरा बल्लेबाज़ नहीं बना पाया है. सचिन का नाम ज़बान पर आते ही उनके अनगिनत रिकॉर्ड्स याद आने लगते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक टेस्ट और वनडे मैच खेलने वाले, सबसे अधिक टेस्ट और वनडे रन बनाने वाले और सबसे अधिक टेस्ट और वनडे शतक लगाने वाले सचिन दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं. आज भी उनके 100 शतकों के रिकॉर्ड्स के क़रीब कोई दूसरा क्रिकेटर पहुंच नहीं पाया है. इसके अलावा वो सर्वाधिक 76 'मैन ऑफ़ द मैच' पाने वाले क्रिकेटर भी हैं. सचिन के ये रिकॉर्ड अगले कुछ दशकों तक टूटने वाले नहीं हैं. यही कारण है कि उन्हें 'God of Cricket' भी कहा जाता है.  

Sachin Tendulkar Source of Income

Master Blaster Sachin Tendulkar
Source: espncricinfo

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 24 साल के क्रिकेटिंग करियर में हर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. लेकिन 14 नवंबर, 2013 को सचिन ने क्रिकेट को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कहकर अपने फ़ैंस को निराश कर दिया था. क़रीब 9 साल बीत जाने के बावजूद सचिन कभी 'आईपीएल' में 'मुंबई इंडियंस' के मेंटोर के तौर पर तो कभी 'लेजेंड्स क्रिकेट लीग' में खिलाड़ी के तौर पर क्रिकेट से जुड़े हुये हैं. सचिन को आपने कई बार युवा क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देते हुए भी देखा होगा. इसके अलावा वो कभी कभार कमेंट्री बॉक्स में भी नज़र आ जाते हैं.

Sachin Tendulkar
Source: espncricinfo

Sachin Tendulkar Source of Income 

क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद सचिन तेंदुलकर आज भी दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर (Richest Cricketer In The World) हैं. साल 1995 में सचिन ने WorldTel के साथ 30 करोड़ रुपये का करार करके वर्ल्ड क्रिकेट को हिला कर रख दिया था. उस दौर में किसी क्रिकेटर के लिए इतनी बड़ी डील पाना सपना साकार होने जैसा था. सचिन आज भी कमाई के मामले में महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. साल 2022 में सचिन की नेटवर्थ 150 मिलियन डॉलर (1,147 करोड़ रुपये) के क़रीब है. वो आज भी अलग-अलग सोर्स से हर साल 60 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर रहे हैं.

सचिन तेंदुलकर, Sachin Tendulkar
Source: espncricinfo

चलिए जानते हैं वो कौन कौन से सोर्स हैं जहां से सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar Source of Income) करोड़ों रुपये कमा रहे हैं-

1- विज्ञापन

सचिन तेंदुलकर की कमाई का सबसे बड़ा ज़रिया विज्ञापन हैं. वो आज भी विज्ञापनों से हर साल करोड़ों की कमाई करते हैं. सचिन वर्तमान में Paytm, Livpure, Luminous, Boost, Pepsi, Coke, Action Shoes, Adidas, Britannia, Sunfeast, DBS Bank, Gillette, BMW, UNICEF समेत 15 से अधिक कंपनियों के ब्रांड्स एंडोर्स करते हैं. वो आज भी प्रति विज्ञापन 4 से 5 करोड़ रुपये की फ़ीस चार्ज करते हैं. जबकि बड़े ब्रांड्स के लिए तो वो 8 से 10 करोड़ रुपये की फ़ीस तक चार्ज कर लेते हैं. साल 2019 में सचिन की ब्रांड वैल्यू 185 करोड़ रुपये के क़रीब थी.

sachin tendulkar advertisement
Source: bizbehindsports

2- आईपीएल

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) आईपीएल में बतौर मेंटोर 'मुंबई इंडियंस' के साथ जुड़े हुये हैं. आईपीएल की सबसे अमीर फ्रेंचाइज़ी में से एक 'मुंबई इंडियंस' सचिन को हर साल क़रीब 7 से 8 करोड़ रुपये की फ़ीस देती है. इसके अलावा वो आईपीएल के दौरान कई अन्य सोर्स जैसे-पब्लिक अपीरियंस से भी कमाई कर लेते हैं.

Sachin Tendulkar Net Worth

3- रेस्टोरेंट्स से करोड़ों की कमाई

सचिन तेंदुलकर 3 डीलक्स रेस्टोरेंट्स के मालिक भी हैं. इनमें से 2 मुंबई में, जबकि 1 बेंगलुरु में स्थित है. मुंबई में स्थित सबसे पुराने रेस्टोरेंट का नाम Tendulkar's है, जबकि दूसरे का नाम Sachin’s है. बेंगलुरु वाले रेस्टोरेंट का नाम भी Sachin’s है. इन लग्ज़री रेस्टोरेंट्स में सचिन के पसंद की सारे डिसेज़ मिलती हैं. सचिन तेंदुलकर हर साल इन 3 रेस्टोरेंट्स से 20 से 25 करोड़ रुपये की कमाई कर लेते हैं.

sachin tendulkar restaurants
Source: cricketcountry

4- फ़ुटबॉल और बैडमिंटन टीम के मालिक

सचिन तेंदुलकर इंडियन सुपर लीग (ISL) की फ़ुटबॉल टीम 'केरला ब्लास्टर्स' के मालिक हैं. इसके अलावा 'प्रीमियर बैडमिंटन लीग (PBL) में 'बेंगलुरु ब्लास्टर्स' टीम के मालिक भी सचिन ही हैं. इन दोनों टीमों के मालिक के तौर पर वो हर साल 10 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करते हैं.

Kerala Blasters
Source: india

5- 100MB 

सचिन तेंदुलकर ने साल 2017 में क्रिकेटिंग ऐप '100MB' से अपनी डिजिटल पारी की शुरुआत की थी. वो क्रिकेट से जुड़ी हर बड़ी अपडेट अपने इसी App के ज़रिये देते हैं. ये एक मल्टी फ़ॉर्मेट कॉन्टेंट ऐप है. सचिन इस ऐप को अन्य बड़े ब्रांड के साथ कोलैबरेशन करके हर साल करोड़ों की कमाई करते हैं.

100MB App
Source: 100mbapp

Sachin Tendulkar Source of Income 

6- सचिन सागा ऑनलाइन गेम

सचिन तेंदुलकर ने 'सचिन सागा क्रिकेट चैंपियन' नाम का एक ऑनलाइन गेम भी बनाया है. बताया जाता है कि हर महीने लगभग 1.5 मिलियन गेमर्स इस गेम को खेलते हैं. गूगल प्लेस्टोर से इसे अब तक 10 मिलियन से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं. सचिन को इस ऑनलाइन गेम से भी करोड़ों की कमाई होती है.

Sachin Saga Cricket Champions
Source: firstpost

7- क्रिकेट लीग में पार्टनरशिप

सचिन तेंदुलकर 'मुंबई टी20 लीग' के साथ कई सालों से साझेदार हैं. सचिन हर साल इस लीग से भी करोड़ों की कमाई करते हैं. इसके अलावा उन्होंने मुंबई में 'मिडलसेक्स ग्लोबल अकादमी' बनाने के लिए 'मिडलसेक्स क्रिकेट और काउंटी क्लब' के साथ भी पार्टनरशिप की है. Sachin Tendulkar Source of Income.

Mumbai T20 League
Source: scroll

ये भी पढ़ें: कभी कप्तान के आगे ओपनिंग के लिए गिड़गिड़ाए थे सचिन, पहली ही इनिंग साबित हुई 'मास्टरस्ट्रोक'

8- बीसीसीआई

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाव बीसीसीआई सचिन तेंदुलकर को हर साल पेंशन के तौर पर 6 लाख रुपये देती है. उन्हें हर महीने 50 हज़ार रुपये की पेंशन मिलती है. बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक़, 100 से अधिक टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों को रिटायरमेंट के वक़्त 2 करोड़ रुपये से अधिक का बेनिफिट मिलता है.

BCCI
Source: mykhel

इसके अलावा भी सचिन तेंदुलकर इंवेस्टमेंट्स समेत कई अन्य सोर्सेज (Sachin Tendulkar Source of Income) से करोड़ों की कमाई करते हैं.