IPL 2022: 26 मार्च से आईपीएल 15 की शुरुआत हो चुकी है. आईपीएल में अब तक 5 मुक़ाबले खेले जा चुके हैं, जिनमें 'कोलकाता नाइट राइडर्स', 'दिल्ली कैपिटल्स', 'पंजाब किंग्स', 'गुजरात टाइटंस' और 'राजस्थान रॉयल्स' की टीमें विजयी रही हैं. अब तक खेले गए पांचों मुक़ाबलों में भारतीय युवा खिलाड़ियों का ही दबदबा रहा है. ललित यादव, आयुष बड़ौनी, अभिनव मनोहर, देवदत्त पडीक्कल, दीपक हूडा, राहुल तेवतिया, बेसिल थंपी, शाहरुख़ ख़ान और उमरान मलिक ऐसे नाम हैं जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से फ़ैंस का दिल जीत लिया है.

ये भी पढ़ें: IPL 2022: आकाश चोपड़ा से लेकर हर्षा भोगले तक, इन 15 कमेंटेटर्स को मिल रहे हैं करोड़ों रुपये

Source: icccricketschedule

आज हम उमरान मलिक (Umran Malik) की बात करने जा रहे हैं-

सनराइजर्स हैदराबाद के युवा तेज़ गेंदबाज़ उमरान मलिक (Umran Malik) इन दिनों सुर्ख़ियों में है. उमरान ने आईपीएल 2022 में अपनी कहर बरपाती गेंदों से बल्लेबाज़ों की नाक में दम करना शुरू कर दिया है. वो लगातार 144 किमी प्रति घंटे से 150 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदे फ़ेंक रहे हैं. उमरान ने 29 मार्च को 'राजस्थान रॉयल्स' के ख़िलाफ़ खेले गये मैच में 151.77 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से इस साल IPL की सबसे तेज़ गेंद फ़ेंकी है.

उमरान मलिक, Umran Malik
Source: kreedon

कौन हैं उमरान मलिक (Umran Malik)? 

22 वर्षीय उमरान मलिक (Umran Malik) जम्मू-कश्मीर के रहने वाले हैं. 22 नवंबर 1999 को जम्मू शहर में पैदा हुये उमरान को खोजने का श्रेय पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज़ इरफ़ान पठान (Irfan Pathan) को जाता है. 4 साल पहले इरफ़ान ने उमरान को एक 'फ़ास्ट बॉलिंग टैलेंट हंट' के दौरान देखा था. इस दौरान वो उमरान की स्पीड देख हैरान रह गये थे. इसके बाद उन्होंने उमरान को जम्मू-कश्मीर फ़र्स्ट क्लास टीम के नेट सेशन के लिए बुलाया. तब इरफ़ान पठान जम्मू कश्मीर टीम के कोच हुआ करते थे.

उमरान मलिक (Umran Malik) 

उमरान मलिक, Umran Malik
Source: gulfnews

उमरान मलिक ने 2 साल कड़ी मेहनत करने के बाद  साल 2020-21 'सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी' में जम्मू-कश्मीर के लिए 18 जनवरी, 2021 को अपना टी 20 डेब्यू किया. 27 फ़रवरी, 2021 को उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लिए 2020-21 'विजय हजारे ट्रॉफ़ी' में अपने List A करियर की शुरुआत की. इसके बाद अप्रैल 2021 में उन्हें 2021 'इंडियन प्रीमियर लीग' के लिए नेट गेंदबाज़ के रूप में चुना गया.

उमरान मलिक, Umran Malik
Source: crictracker

KKR के ख़िलाफ़ किया था IPL डेब्यू  

सितंबर 2021 में उमरान मलिक की किस्मत उस वक़्त चमकी, जब 'सनराइजर्स हैदराबाद' ने टी. नटराजन के कोरोना पॉज़िटिव होने के बाद उमरान को उनकी जगह टीम में जगह दी. इसके बाद 3 अक्टूबर, 2021 को उमरान ने 'IPL 2021' के 49वें मैच में 'सनराइजर्स हैदराबाद' के लिए खेलते हुये 'कोलकाता नाइट राइडर्स' के ख़िलाफ़ अपना IPL डेब्यू किया. उमरान ने अपने पहले मैच में 4 ओवरों में 27 रन दिये, लेकिन उन्हें कोई सफ़लता नहीं मिली.

उमरान मलिक, Umran Malik
Source: ndtv

IPL 2021 में फ़ेंकी थी सबसे तेज़ गेंद

उमरान मलिक को IPL 2021 में 'सनराइजर्स हैदराबाद' और 'रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर' के बीच खेले गये मैच से असल पहचान मिली थी. इस दौरान उन्होंने 5 गेंदें ऐसी फ़ेंकी जो 150 किमी प्रति घंटे से अधिक की स्पीड वाली थीं. इसी मैच में उमरान आईपीएल इतिहास में सबसे तेज़ गेंद फ़ेंकने वाले भारतीय गेंदबाज़ भी बने थे. अबू धाबी में खेले गये इस मुक़ाबले में उमरान ने 152.95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फ़ेंककर नवदीप सैनी (152.85) का रिकॉर्ड तोड़ा था, जो आज भी IPL में किसी भारतीय गेंदबाज़ का रिकॉर्ड है.

उमरान मलिक, Umran Malik
Source: theprevalentindia

उमरान मलिक को इसके बाद साल 2021 में 'आईसीसी टी20 विश्व कप' के लिए भारतीय टीम में नेट गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया. इसके बाद 23 नवंबर 2021 को उमरान ने दक्षिण अफ़्रीका A के ख़िलाफ़ भारत A के लिए प्रथम श्रेणी डेब्यू भी किया. सनराइजर्स हैदराबाद ने 'आईपीएल 2022' की नीलामी में उन्हें रिटेन भी किया था. उमरान ने IPL में अभी केवल 4 मैच ही खेले हैं, जिसमें उन्होंने 4 विकेट हासिल किये हैं.

ये भी पढ़ें: IPL 2008: पहले मैच में 'Chennai Super Kings' की Playing XI कुछ ऐसी थी