हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम इंडिया इन दिनों आयरलैंड के दौरे पर है. 26 जून को खेले गये पहले टी20 मुक़ाबले में भारत ने आयरलैंड को हरा दिया है. बारिश से प्रभावित इस मुक़ाबले में आयरलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुये 12 ओवरों में 108 रन बनाये. इसके जवाब में भारत ने 9.2 ओवरों में लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया. भारत की इस जीत के हीरो दीपक हूडा (Deepak Hooda) रहे. इस दौरान हूडा ने 29 गेंदों पर 47 रनों की शानदार मैच जिताऊ पारी खेली.  

Deepak Hooda
Source: hindustantimes

अब आप सोच रहे होंगे कि आख़िर ये दीपक हूडा है कौन, जो टीम इंडिया की जीत के हीरो बने हैं.

हरियाणा के रोहतक निवासी 27 वर्षीय दीपक हूडा (Deepak Hooda) 14 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहे हैं. दीपक ने साल 2009 में 'केंद्रीय विद्यालय' की टीम के लिए खेलते हुये अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. तब वो टीम में विकेटकीपर-बल्लेबाज़ के तौर पर खेले थे. इसके बाद वो अपने कोच संजीव सावंत के कहने पर विकेटकीपिंग छोड़ ऑलराउंडर बन गये.

 IPL में अपने पहले ही मैच में किया धमाका 

फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले दीपक हूडा (Deepak Hooda) को साल 2015 के IPL में 'राजस्थान रॉयल्स' ने ख़रीद लिया था. 10 अप्रैल, 2015 को 'राजस्थान रॉयल्स' के लिए खेलते हुये उन्होंने 'पंजाब किंग्स' के ख़िलाफ़ अपना आईपीएल डेब्यू किया. इस दौरान हूडा ने 15 गेंदों में 30 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर हर किसी को चौंका दिया था. इसके बाद 'दिल्ली डेयरडेविल्स' के ख़िलाफ़ अपने दूसरे ही मैच में उन्होंने 25 गेंदों में 54 रन बनाकर 'मैन ऑफ़ द मैच' बने.

Deepak Hooda Cricketer 

Deepak Hooda
Source: timesnownews

IPL बनाया स्टार क्रिकेटर  

साल 2016 की 'आईपीएल नीलामी' में दीपक हूडा को 'सनराइज़र्स हैदराबाद' ने 4.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा. 4 साल तक सनराइज़र्स के साथ रहने के बाद साल 2020 की नीलामी से पहले 'सनराइज़र्स हैदराबाद' ने उन्हें रिलीज़ कर दिया था. साल 2020 की आईपीएल नीलामी में हूडा को 'पंजाब किंग्स' ख़रीद लिया. जबकि साल 2022 की आईपीएल नीलामी में हुड्डा को 'लखनऊ सुपर जायंट्स' ने 5.75 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. 

साल 2017 में टीम इंडिया में चुने गये

साल 2017 दीपक हूडा के लिए ड्रीम ईयर साबित हुआ. इस दौरान उन्हें श्रीलंका दौरे पर गई टीम इंडिया में सेलेक्ट कर लिया गया था, लेकिन प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली. इसके बाद 2018 में उन्हें श्रीलंका के ख़िलाफ़ 'निदाहस ट्रॉफ़ी के लिए चुना गया, लेकिन प्लेइंग इलेवन में फिर से जगह नहीं मिल पाई. इसके बाद दिसंबर 2018 में दीपक हूडा को 'एसीसी इमर्जिंग टीम्स एशिया कप' के लिए भारतीय टीम में चुना गया था.

Deepak Hooda Cricketer 

Deepak Hooda Cricketer
Source: timesofindia

5 साल के इंतज़ार के बाद मिली नीली जर्सी

5 साल के लंबे इंतज़ार के बाद जनवरी 2022 में दीपक हूडा को फिर से वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ टीम इंडिया में चुन लिया गया. भारत-वेस्टइंडीज़ के बीच खेली गई 'वनडे सीरीज़' के पहले मुक़ाबले में आख़िरकार दीपक हूडा को भारत के लिए डेब्यू करने का मौका मिला. इस दौरान उन्होंने 2 मैचों में 55 रन बनाये. दीपक हूडा वेस्टइंडीज़ के इसी भारत दौरे पर टी-20 सीरीज़ का हिस्सा भी थे, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला. इसके बाद 24 फरवरी 2022 को उन्हें श्रीलंका के ख़िलाफ़ भारत के लिए अपना टी20 डेब्यू करने का मौका मिला.

Deepak Hooda Cricketer
Source: rediff

दीपक हूडा-क्रुणाल पंड्या कॉन्ट्रोवर्सी  

साल 2021 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी के दौरान दीपक हूडा और क्रुणाल पंड्या के बीच मैदान पर ही गहमागहमी हो गयी थी. इस दौरान दीपक ने ये कहते हुए टीम में खेलने से इंकार कर दिया था कि क्रुणाल ने उन्हें मां की गाली दी और करियर बर्बाद करने की धमकी भी दी. इसके बाद बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन ने दीपक को टीम से निकाल दिया था और वो राजस्थान की टीम से जुड़ गए. इसके तुरंत बाद दीपक को भारतीय टीम में भी मौका मिल गया, जबकि क्रुणाल पंड्या को टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया था. संयोग से दीपक-क्रुणाल साल 2022 के IPL में एक ही टीम से खेलते हुये नज़र आये थे.  

Deepak Hooda Cricketer 

Deepak Hooda Cricketer
Source: gulte

दीपक हूडा (Deepak Hooda Cricketer) आज एक बेहतरीन बल्लेबाज़ होने के साथ-साथ शानदार गेंदबाज़ और फ़ील्डर भी हैं.