Vijay Hazare Trophy 2022: भारत में इन दिनों ‘विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी’ खेली जा रही है. 21 नवंबर को तमिलनाडु और अरुणाचल प्रदेश के बीच खेला गया मुक़ाबला इतिहास के पन्नों में दर्ज़ हो गया. दरअसल, इस मैच में तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 50 ओवरों में केवल 2 विकेट खोकर 506 रनों का विशाल स्कोर बनाया. ये भारतीय लिस्ट ए क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है. इस मुक़ाबले में तमिलनाडु ने अरुणाचल प्रदेश को 435 रनों से शिकस्त दी, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इस मैच के हीरो एन. जगदीसन (N. Jagadeesan) रहे.

ये भी पढ़िए: जानिए क्या है ‘3T Cricket’, जिसमें 3 टीमें मिलकर खेलती हैं 1 मैच

तमिलनाडु के स्टार बल्लेबाज़ एन. जगदीसन ने लिस्ट ए क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेलकर रोहित शर्मा और एलिस्टर ब्राउन के वर्ल्ड रिकार्ड को भी ध्वस्त कर दिया. इंटरनेशनल क्रिकेट में हाईएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड रोहित शर्मा (264) के नाम है तो लिस्ट ए क्रिकेट में हाईएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड एलिस्टर ब्राउन (268) के नाम था. लेकिन जगदीसन ने ‘विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी’ के इस मैच में 25 चौके और 15 छक्कों की मदद से 141 गेंदों में 277 रनों की पारी खेलकर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर इतिहास रच दिया.

espncricinfo

लगातार 5 पारियां में 5 शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

एन. जगदीसन (N. Jagadeesan) ने इस साल ‘विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी’ में लगातार 5 शतक लगा चुके हैं. इसके साथ ही वो किसी टूर्नामेंट में लगातार 5 शतक लगाने वाले लगाने वाले भारत और दुनिया के इकलौते बल्लेबाज़ बन गए हैं. जगदीशन ने पिछले 5 मैचों में आंध्र प्रदेश के ख़िलाफ़ नाबाद 114 रन, छत्तीसगढ़ के ख़िलाफ़ 107 रन, गोवा के ख़िलाफ़ 168 रन, हरियाणा के ख़िलाफ़ 128 रन और अरुणाचल प्रदेश के ख़िलाफ़ 277 रनों की शतकीय पारियां खेली हैं.

ये भी पढ़ें: Timeless Test: टेस्ट क्रिकेट इतिहास का वो अनोखा मैच जो पूरे 12 दिनों तक चला, फिर भी रहा ड्रॉ

असल ज़िंदगी में कौन है एन. जगदीसन?

एन. जगदीसन (N. Jagadeesan) का जन्म 24 दिसंबर, 1994 को तमिलनाडु के कोयंबटूर में हुआ था. उनका पूरा नाम नारायण जगदीसन है. उनके पिता सी. जे. नारायण भी क्रिकेटर रह चुके हैं, जो मुंबई की ‘टाटा इलेक्ट्रिक कंपनी’ के लिए क्रिकेट खेला करते थे. जगदीसन ने क्रिकेट के गुर अपने पिता से ही सीखे हैं. 9 साल की उम्र में उन्होंने क्रिकेट खेलनी शुरू कर दी थी. जगदीसन तेज़ गेंदबाज़ बनना चाहते थे, लेकिन जब क्रिकेट में आगाज़ किया तो उन्हें बल्लेबाज़ी रास आयी. वो फ़ील्डिंग में काफ़ी तेज़ थे इसलिए उनके कोच ने उन्हें विकेटकीपिंग करने की सलाह भी दी और जगदीसन विकिटकीपर बल्लेबाज़ बन गये.

timesofindia

फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में आगाज़

एन. जगदीसन (N. Jagadeesan) ने 27 अक्टूबर 2016 को तमिलनाडु की ओर से खेलते हुए मध्य प्रदेश के ख़िलाफ़ फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट (रणजी ट्रॉफ़ी) में डेब्यू किया था. अपने पहले ही मैच वो ‘मैन ऑफ़ द मैच’ बने थे. इसके बाद 26 फ़रवरी, 2017 को उत्तर प्रदेश के ख़िलाफ़ अपने लिस्ट ए क्रिकेट की शुरुआत की थी. वो अब तक तमिलनाडु के 23 फ़र्स्ट क्लास मैचों में 4 शतकों की मदद से 1,174 रन, 42 लिस्ट ए मैचों में 8 शतकों की मदद से 2,059 रन और 35 T20 मैचों में 702 रन बना चुके हैं. फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में हाईएस्ट स्कोर 185 रन, लिस्ट ए क्रिकेट में 277 रन और T20 क्रिकेट में हाईएस्ट स्कोर नाबाद 78 रन है.

News18

CSK ने टीम से निकाला फिर ठोक दिए 277 रन

घरेलु क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत साल 2018 के IPL ऑक्शन में ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ ने जगदीसन को 20 लाख रुपये में ख़रीद लिया था. 10 अक्टूबर, 2020 को उन्होंने CSK के लिए खेलते हुये ‘रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर’ के ख़िलाफ़ अपना IPL डेब्यू किया. वो अब तक CSK के लिए 7 IPL मैच खेल चुके हैं, लेकिन उन्हें केवल 4 मैचों में ही बल्लेबाज़ी का मौक़ा मिल सका. इन 4 मैचों में उन्होंने कुल 76 रन बनाये हैं. इस दौरान 39 रन उनका हाईएस्ट स्कोर रहा. लेकिन दुर्भाग्य से 277 रनों की पारी खेलने से 1 दिन पहले 20 नवंबर को CSK ने उन्हें टीम से रिलीज़ कर दिया.